• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अमेजन CEO जेफ बेजोस बने साल 2020 के सबसे बड़े दानवीर, इतने हजार करोड़ का दिया दान

|

नई दिल्ली। बीते साल, यानी 2020 में सबसे ज्यादा दान अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस ने दिया है। द क्रॉनिकल ऑफ फिलानथ्रॉपी ने सबसे ज्यादा दान करने वालों की साल 2020 की जो सूची जारी की है। उसके मुताबिक बेजोस ने साल 2020 में 73 हजार करोड़ रुपए (1 हजार करोड़ डॉलर) का दान किया किया है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है। बता दें कि जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी हैं।

Jeff Bezos Amazon founder and world richest man made biggest charitable donation in year 2020

द क्रॉनिकल ऑफ फिलानथ्रॉपी के मुताबिक, बेजोस ने यह दान जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई के लिए दान दिया। इसका इस्तेमाल जलवायु संकट से निपटने के लिए किया जाएगा। बेजोस के बाद सबसे अधिक डोनेशन फिल नाइट और उनकी पत्नी पेनी ने किया। दोनों पति-पत्नी ने 2020 का दूसरा और तीसरा सबसे बड़ा दान दिया।

फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान ने वर्ष 2020 का चौथा सबसे बड़ा दान किया। दोनों पति-पत्नी ने पिछले साल 1.8 हजार करोड़ रुपए (25 करोड़ डॉलर) का दान किया। 2020 में पांचवा सबसे बड़ा दान होम डिपोट के को-फाउंडर आर्थर ब्लैंक ने दिया। ब्लैंक ने पिछले साल अपने फाउंडेशन के जरिए 1.5 हजार करोड़ रुपए अटलांटा के चिल्ड्रेन्स हेल्थकेयर को नया अस्पताल बनाने के लिए दिए।

साल 2020 के सबसे बड़े दानवीर, अमेजन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक 13.74 लाख करोड़ रुपए (18.8 हजार करोड़ डॉलर) की है। साल 2020 में जेफ के अलावा उनकी पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट भी दान के लिए खूब चर्चा में रही हैं। जेफ बेजोस का मैकेंजी स्कॉट से तलाक होने के बाद उनके हिस्से में अमेजन के चार फीसदी शेयर आए थे, जिनकी मार्केट वैल्यू 2.50 लाख करोड़ रुपए के करीब थी। जेफ से अलगहोने के बाद मैकेंजी करीब चार अरब रुपए का दान कर चुकी है।

ये भी पढ़ें-VIDEO: चलती ट्रेन में चढ़ते हुए गिरा शख्स, कांस्टेबल ने दिलेरी दिखाते हुए ऐसे बचाई जान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Jeff Bezos Amazon founder and world richest man made biggest charitable donation in year 2020
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X