• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Coronavirus के खिलाफ जनता कर्फ्यू: जानिए क्या रहेगा बंद, क्या खुला

|

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देशवासियों से जनता कर्फ्यू की मांग की है। रविवार सुबह 7 बजे से रात के 9 बजे तक लोगों को बाहर न निकलने की सलाह दी गई है। लोगों से अपील की गई है कि वो इस दौरान अपने घरों में रहे। जनता कर्फ्यू के दौरान स्कूल, कॉलेज, व्यावसायिक केंद्र, मॉल, दुकानें सभी बंद होंगी। इमरजेंसी सर्विसेज छोड़कर देशभर में सेवाएं बंद रहेंगी। आपको जनता कर्फ्यू से पहले बताते हैं कि इस दौरान क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा?

जनता कर्फ्यू के दौरान बंद रहेंगी

जनता कर्फ्यू के दौरान बंद रहेंगी

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देशवासियों से आह्वान किया है कि वो जनता कर्फ्यू का समर्थन करें। रविवार को 7 बजे से रात के 9 बजे तक घरों में रहें। पीएम मोदी ने लोगों से अपील की है कि जनता कर्फ्यू के दौरान अगर कोई इमरजेंसी आती है तो ही घर से निकलें। इस दौरान पुलिस वाले, मीडियाकर्मी, डॉक्टर और सफाईकर्मी घरों से निकल सकते हैं। बाकी लोगों को घरों में रहने की अपील की गई है।

 क्या रहेंगे बंद

क्या रहेंगे बंद

जनता कर्फ्यू के दौरान देशभर में मॉल्स, दुकानें, शॉपिंग सेंटर्स, शराब की दुकानें बंद रहेंगी। वहीं रेल सेवाएं भी प्रभावित रहेंगी। भारतीय रेलवे ने ऐलान किया है कि शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे तक कोई पैसेंजर ट्रेनें नहीं चलेंगी। वहीं रविवार सुबह 4 बजे से मेल और एक्प्रेस ट्रेनें भी बंद रहेंगेष रविवार 10 बजे तक रेलवे ने सभी इंटरसिटी ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

 मेट्रो सर्विसेज बंद, कई उड़ानें रद्द

मेट्रो सर्विसेज बंद, कई उड़ानें रद्द

जनता कर्फ्यू के दौरान दिल्ली मेट्रो समेत बाकी शहरों की मेट्रो सर्विसेज बाधित रहेंगी। दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, नोएडा, लखनऊ, मुंबई की मेट्रो सर्विसेज बंद रहेंगी। वहीं कई फ्लाइटों को भी रद्द किया गया है। गो एयर, इंडियो, एयर विस्तार ने रविवार को अपनी उड़ानों की संख्या में कटौती कर दी है। गो एयर ने स्वेच्छा से अपनी सभी उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है। विस्तारा ने भी रविवार को अपनी घरेलू उड़ानों में कटौती इंडिगो ने कहा है कि वो सिर्फ 60% उड़ानों का संचालन करेगी।

 नहीं चलेंगी बसें

नहीं चलेंगी बसें

इस दौरान कई राज्यों में बस सेवाओं को रोक दिया गया है। उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, चेन्नई. गुजरात, ओडिसा में बस रेवाएं बंद रहेंगी। दिल्ली सरकार ने कहा है कि जनता कर्फ्यू के दौरान 50 फीसदी बसें बंद रहेंगी। वहीं कैब सर्विस देने वाली कंपनियों ओला और ऊबर ने भी इस कर्फ्यू का समर्थन किया है। उनकी कोशिश है कि कैब सड़कों पर न निकलें, लेकिन सिर्फ इमरजेंसी सेवाओं के लिए कैब उपलब्ध रहेंगी। दिल्ली के ऑटो वालों ने बी इसका समर्थन किया है। दिल्ली की सड़कों से कल ऑटो गायब रहेंगे।

 पेट्रोल पंप भी रहेंगे बंद

पेट्रोल पंप भी रहेंगे बंद

कल न केवल बसें, ट्रेनें बंद रहेंगी बल्कि पेट्रोप पंप भी कल बंद रहेंगे। इंडियन पेट्रोलियम डीलर्स ने कल बंद का समर्थन किया है। उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक राज्यों में कल पेट्रोल पंप भी बंद रहेंगे। वहीं कई राज्यों में रेस्टोरेंट और होटल्स भी बंद रहेंगे।

 क्या खुले रहेंगे

क्या खुले रहेंगे

जनता कर्फ्यू के दौरान इमरजेंसी सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। मेडिकल स्टोर खुले रहेंगे। दूध-सब्जी और जरूरी किराना स्टोर की दुकानें खुली रहेंगे। इस दौरान लोगों को शाम 5 बजे घरों की बालकनियों, दरवाजें, खिड़कियों से निकलकर तालियां, घंटियां, थाली, शंखनाद करने को कहा गया है। ऐसा करके हम डॉक्टरों, पुलिस वालों, मीडिया कर्मियों, सफाई कर्मियों, होम डिलीवरी करने वालों के लिए आभार व्यक्त करेंगे।

Coronavirus इफेक्ट: BSNL ने लॉन्च किया FREE डेटा प्लान, रोजाना मिलेगा 5GB डेटा

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Janta Curfew against Coronavirus: Know what is Closed and what is open on sunday.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X