• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जम्‍मू कश्‍मीर: पुंछ और कुपवाड़ा में पाकिस्‍तान ने तोड़ा युद्धविराम, 3 जवान शहीद

|
Google Oneindia News

जम्‍मू। जम्‍मू कश्‍मीर के पुंछ जिले के तहत आने वाली कृष्‍णा घाटी सेक्‍टर में पाकिस्‍तान की तरफ से फायरिंग की गई है। पाक की ओर से हुए युद्धविराम उल्‍लंघन में लांस नायक करनैल सिंह शहीद हो गए हैं। उधर, कुपवाड़ा के नौगाम सेक्‍टर में भी गुरुवार सुबह नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्‍तान की तरफ से फायरिंग की गई है। इस फायरिंग में दो जवान शहीद हो गए हैं जब चार घायल हैं। सेना की तरफ से पाकिस्‍तान की सेना को मुहंतोड़ जवाब दिया जा रहा है। जम्‍मू स्थित डिफेंस पीआरओ की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है।

    Jammu Kashmir: Pakistan ने फिर किया सीजफायर उल्लंघन, गोलीबारी में एक Jawan Martyr | वनइंडिया हिंदी

    यह भी पढ़ें-ले. जनरल पीजीके मेनन को मिली 14 कोर की जिम्‍मेदारी यह भी पढ़ें-ले. जनरल पीजीके मेनन को मिली 14 कोर की जिम्‍मेदारी

    एक साल के बच्‍चे के पिता थे लांस नायक

    एक साल के बच्‍चे के पिता थे लांस नायक

    लांस नायक करनैल सिंह, 19 जम्‍मू एंड कश्‍मीर राफइल (10 जैक रिफ) के साथ तैनात थे। वह पंजाब के संगरूर जिले के गांव लोहा खेरा के रहने वाले थे। उनके घर में उनके माता-पिता, पत्‍नी और एक साल का बेटा है। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन (रिटायर्ड) अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को शहीद करनैल सिंह के परिवार को 50 लाख रुपए बतौर एक्‍स ग्रेशिया देने का ऐलान किया है। इसके अलावा उनके परिवार के एक सदस्‍य को राज्‍य सरकार की तरफ से नौकरी दी जाएगी। मुख्‍यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शहीद को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि लांस नायक निडर होकर देश के लिए लड़े और उनके इस बलिदान को कभी नहीं भूलाया जा सकेगा। सीएम अमरिंदर ने कहा कि उनकी शहादत आने वाले कई पीढ़‍ियों को प्रेरित करती रहेगी।

    बुधवार रात से ही जारी है फायरिंग

    बुधवार रात से ही जारी है फायरिंग

    व्‍हाइट नाइट कोर के जीओसी की तरफ से लांस नायक करनैल सिंह की शहादत को सैल्‍युट किया गया है। साथ ही उनके परिवार के प्रति संवेदनाएं भी व्‍यक्‍त की गई हैं। पुंछ की कृष्‍णा घाटी में बुधवार को रात 8:30 बजे पाकिस्‍तान की तरफ से फायरिंग शुरू हुई थी। सेना ने भी पाक को इसका मुंहतोड़ जवाब दिया। सेना की तरफ से इस पर बयान जारी कर कहा गया है, '30 सितंबर को करीब 8 बजकर 30 मिनट पर पाकिस्‍तान की तरफ से छोटे हथियारों से फायरिंग की गई थी। कृष्‍णा घाटी सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा पर मोटार्स से हुई फायरिंग का सेना ने जवाब दिया है।' इससे पहले पाक ने पुंछ के मनकोट सेक्‍टर में भी छोटे हथियारों से फायरिंग की थी।

    युद्धविराम के सारे रिकॉर्ड टूटे

    युद्धविराम के सारे रिकॉर्ड टूटे

    पाक की ओर से आतंकी घुसपैठ की कोशिशें कर रहे हैं और रेंजर्स लगातार सीजफायर तोड़ रहे हैं। वर्तमान स्थिति में सेना की चुनौतियां दोगुनी हो गई हैं। जहां एक तरफ से चीन की तरफ से पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (एलएसी) पर सेना का जमावड़ा है तो वहीं पाकिस्‍तान की तरफ से भी लगातार गोलीबारी की जा रही है। पाकिस्तान की तरफ से इस साल युद्धविराम उल्लंघन के पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए गए हैं। आतंकियों की घुसपैठ करवाने के मकसद से पाकिस्तान ने इस साल जुलाई तक जम्मू कश्मीर में सटी एलओसी और अंतरराष्‍ट्रीय बॉर्डर (आईबी) पर 2950 से अधिक बार युद्धविराम उल्लंघन किया है, जिसमें 15 आम नागरिको और 10 जवान शहीद हुए हैं।

    जम्‍मू में तैयार हुए बंकर

    जम्‍मू में तैयार हुए बंकर

    पाकिस्‍तान की हरकत का जवाब देने और नागरिकों की जान की रक्षा करने के लिए बंकर बनाने के काम में तेजी लाई गई है। पिछले माह जम्मू के कमिश्‍नर संजीव वर्मा ने बताया था कि अब तक 80 प्रतिशत से अधिक बंकर बनकर तैयार हो चुके हैं। उन्‍होंने बताया था कि अब तक जम्मू में पाकिस्तान से लगे आईबी पर जम्मू जिले में 1320 प्रस्तावित बंकरो में से 1098 बंकर बन कर तैयार हैं। वहीं, सांबा जिले में 2130 प्रस्तावित बंकरो में से 1522 बनकर तैयार हैं जबकि कठुआ में 2126 बंकरों में से 1427 तैयार हैं। अगर बात एलओसी की हो तो जम्मू के राजौरी जिले में 3141 प्रस्तावित बंकरो में से 2483 बन कर तैयार हैं जबकि पुंछ में 1188 में से 904 बंकर बन कर तैयार हैं।

    English summary
    Jammu Kashmir: Lance Naik Karnail Singh lost life in ceasefire violation by Pakistan in Poonch.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X