• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सेना ने तैयार की जम्‍मू कश्‍मीर में नए टॉप 10 वॉन्‍टेड आतंकियों की लिस्‍ट, हिजबुल का नया चीफ गाजी टॉप पर

|

श्रीनगर। सुररक्षाबलों ने जम्‍मू कश्‍मीर घाटी में कई आतंकियों को ढेर कर दिया है। कई आतंकी ऐसे थे जो वॉन्‍टेड थे और जब पिछले दिनों हिजबुल मुजाहिद्दीन के चीफ रियाज नाइकू का सफाया हुआ तो सभी वॉन्‍टेड आतंकी ढेर हो गए। अब सुरक्षाबलों ने एक और लिस्‍ट तैयार की है जिसमें कश्‍मीर में सक्रिय टॉप 10 आतंकियों के नाम है। इस लिस्‍ट में हिजबुल का नया सरगना सैफुल्‍ला मीर उर्फ गाजी हैदर टॉप पर है। इस लिस्‍ट में हिजबुल के अलावा लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्‍मद के आतंकियों के नाम भी हैं।

यह भी पढ़ें-गाजी हैदर उर्फ 'डॉक्‍टर साहब' कश्‍मीर में हिजबुल का नया आका

12वीं पास गाजी करता है साथियों का इलाज

12वीं पास गाजी करता है साथियों का इलाज

गाजी हैदर को उसके साथी 'डॉक्‍टर सा‍हब' कहकर बुलाते हैं। 26 साल का सैफुल्‍ला मीर उर्फ गाजी हैदर अब घाटी में आतंकवाद का नया चेहरा है। गाजी हैदर को रियाज नाइकू ने ही ट्रेनिंग दी और उसे चरमपंथी विचारधारा की तरफ मोड़ा। छह साल पहले अक्टूबर 2014 में गाजी, हिजबुल में शामिल हुआ था। 12वीं पास गाजी पुलिस एनकाउंटर में घायल होने वाले आतंकियों का इलाज करता है। इसलिए उसे 'डॉक्‍टर सैफ' भी बुलाते हैं। वह पुलवामा के मलंगपोरा का रहने वाला है।

जैश और लश्‍कर के आतंकी भी

जैश और लश्‍कर के आतंकी भी

लिस्‍ट में दूसरा नाम हिजबुल के ही एक और आतंकी मोहम्‍मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी का है जिसे मंसूर-उल-इस्‍लाम के नाम से भी जानते हैं। नौ सितंबर 2016 को वह हिजबुल मे शामिल हुआ और तब से ही घाटी में सक्रिय है। लिस्‍ट में तीसरा नाम हिजबुल के आतंकी जुनैदी सेहराई का है। इसके बाद हिजबुल के एक और आतंकी मोहम्‍मद अब्‍बास शेख का नाम लिस्‍ट में है। तीन मार्च 2015 को संगठन से जुड़े शेख को तुरैबी मौलवी के नाम से भी जाना जाता है।

हिजबुल के सबसे ज्‍यादा आतंकी

हिजबुल के सबसे ज्‍यादा आतंकी

लिस्‍ट में पांचवां नाम जैश के आतंकी जाहिद जरगर है और वह साल 2014 से सक्रिय है। पिछले कुछ माह से वह अंडरग्राउंड है। छठां नाम लश्‍कर के आतंकी शकूर का है जो साल 2015 से ही सक्रिय है। इसके बाद सांतवें नंबर पर जैश का आतंकी फैसल है जो साल 2015 से सक्रिय है। आंठवें नंबर पर हिजबुल का आतंकी शहराज अल-लोन है जिसे साथी मौलवी साहब कहकर बुलाते हैं। 30 सितंबर 2016 को वह संगठन से जुड़ा था। इसके बाद जैश का आतंकी सलीम पारे नौंवे नंबर पर और लश्‍कर का आतंकी ओवैसी मलिक 10वें नंबर पर है।

अब तक ढेर 64 आतंकी

अब तक ढेर 64 आतंकी

जम्‍मू कश्‍मीर में इस वर्ष अब तक‍ 64 आतंकियों का सफाया किया जा चुका है। सुरक्षाबल नहीं चाहते हैं कि एंटी-टेरर ऑपरेशंस में कोई कोताही बरती जाए और माना जा रहा है कि इन ऑपरेशंस को आगे भी जारी रखा जाएगा। सूत्रों का कहना है कि हंदवाड़ा एनकाउंटर के बाद से सेना घाटी में और ज्‍यादा आक्रामक हो गई है। हंदवाड़ा एनकाउंटर में कर्नल आशुतोष शर्मा, मेजरर अनुज सूद, नायक राजेश कुमार, लांस नायक दिनेश और जम्‍मू कश्‍मीर पुलिस में सब इंसपेक्‍टर सागीर अहमद पठान शहीद हो गए थे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Jammu Kashmir: Hizbul Mujahideen's new Chief Ghazi Haider tops new top 10 terrorists list.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X