• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

J&K DDC Polls: आर्टिकल 370 के हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार DDC चुनाव, जानें कुछ खास बातें

|

नई दिल्ली: जम्मू और कश्मीर में आर्टिकल 370 के हटने के बाद और केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद जिला विकास परिषद (DDC) चुनाव पहली बार हो रहा है। आज चुनाव का पहला चरण है। पहले चरण की 43 सीटों पर आज 28 नवंबर को वोटिंग हो रहे हैं। मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 2 बजे तक होंगे। 43 निर्वाचन क्षेत्रों में से 25 कश्मीर में और 18 जम्मू क्षेत्र में हैं। जम्मू-कश्मीर के कुल सात लाख मतदाता 1,427 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। कुल 1,427 उम्मीदवारों में से 296 डीडीसी चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें से 124 जम्मू संभाग की 18 सीटों और कश्मीर की 25 सीटों के लिए 172 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।

Jammu Kashmir DDC Election

296 उम्मीदवारों में से 89 महिलाएं

राज्य निर्वाचन आयुक्त केके शर्मा ने कहा है कि चुनाव के पहले चरण को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए कुल 2,146 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने यह भी बताया कि डीडीसी के चुनाव लड़ने वाले कुल 296 उम्मीदवारों में से 89 महिलाएं हैं। कुल 280 निर्वाचन क्षेत्रों में से 43 निर्वाचन क्षेत्र डीडीसी के चरण एक के चुनाव में शनिवार को हो रहे हैं।

केके शर्मा ने कहा, "आज (28 नवंबर) मतदान के पहले चरण में 7 लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे। 7 लाख मतदाताओं में से 3.72 लाख कश्मीर से हैं और 3.28 लाख जम्मू से मतदाता हैं।"

जानें पंचायत उपचुनावों के बारे में?

पंचायत उपचुनावों के बारे में केके शर्मा ने बताया कि सरपंच चुनाव के पहले चरण में, 94 निर्वाचन क्षेत्र चुनाव होंगे। जहां 76 महिलाओं सहित 279 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला किया जाएगा। वहीं पंच उपचुनावों 368 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरेंगे, जिनमें 217 महिलाएं शामिल हैं।

डीडीसी चुनाव और पंचायत उपचुनाव, आठ चरणों होगा। जिसका आखिरी दिन 19 दिसंबर है। मतगणना 22 दिसंबर को होगी।

आठ चरणों में कब-कब होंगे चुनाव

जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद चुनाव का पहला चरण शनिवार 28 नवंबर को हो रहाा है। दूसरा चरण 1 दिसंबर, तीसरा चरण 4 दिसंबर , चौथ फेज 7 दिसंबर, पांचवां चरण 10 दिसंबर, छठा फेज 13 दिसंबर, सातवां चरण 16 दिसंबर और आठवां फेज 19 दिसंबर को होगा।

कोविड-19 के दिशा-निर्देश का किया जाएगा पालन

COVID-19 महामारी के समय चुनावों के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करने पर राज्य निर्वाचन आयुक्त केके शर्मा ने कहा, हमने सभी जिलों को COVID-19 संबंधित गाइडलाइन जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को फेस मास्क लगाना होगा और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ चुनाव प्रक्रिया में भाग लेना होगा। मतदाताओं को मास्क और सैनिटाइजर दिया जाएगा, अगर वो खुद से नहीं ला पाते हैं तो।

BJP बनाम विपक्षी पार्टियां में मुकाबला

इस चुनाव में राज्य की सभी विपक्षी पार्टियां एक साथ आ गई हैं। चुनाव में कड़ा मुकाबला बीजेपी और विपक्षी पार्टियों में है। जम्मू और कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), जम्मू और कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी) और कांग्रेस पार्टी सहित सारे विपक्षी पार्टी एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं।

ये भी पढ़ें- उद्धव ठाकरे ने कहा,'BJP ने मेरे परिवार पर हमला किया, लेकिन मैं उनके जितना नीचे स्तर पर नहीं जाऊंगा'

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Jammu Kashmir DDC Election Phase 1 Today: All You Need To Know About 1st DDC Polls Post 370 Abrogation
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X