India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

JK Active Terrorists : 82 विदेशी आतंकियों समेत 141 दहशतगर्द सक्रिय, पीओके लॉन्चपैड पर 200 आतंकी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 06 जुलाई : जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश प्रदेश बनने के बाद से सुरक्षाबलों ने आतंकियों का सिर कुचलने की प्रभावी कार्रवाई की है। एक रिपोर्ट के मुताबिक दहशत फैलाने का मंसूबा पालने वाले 125 आतंकियों को मौत के घाट उतारा जा चुका है। हालांकि, आतंकवाद से जुड़ी ताजा खुफिया रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि जम्मू-कश्मीर में 82 विदेशी आतंकी एक्टिव हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि दहशत फैलाने के मंसूबे के साथ करीब 141 आतंकी एक्टिव हैं। एक अधिकारी के मुताबिक पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में लॉन्चपैड पर 200 आतंकी घुसपैठ की ताक में हैं।

terrorism

82 foreign terrorists, 59 लोकल

एक खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2022 में मंगलवार 5 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने 125 आतंकवादियों को मार गिराया। हालांकि, अभी भी केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 82 विदेशी सहित 141 आतंकी सक्रिय हैं। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक इंटेलिजेंस की रिपोर्ट में कहा गया है कि 59 आतंकी स्थानीय हैं। इन लोगों को दहशत और अशांति फैलाने के नापाक मंसूबे पालने वाले लश्कर-ए-तैयबा (LeT), जैश-ए-मोहम्मद (JeM) और हिजबुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahudeen) जैसे खूंखार आतंकी संगठनों में भर्ती किया जाता है।

छह महीने में 125 आतंकी ढेर

यह खुफिया रिपोर्ट जम्मू-कश्मीर में तैनात प्रमुख सुरक्षाबलों के पास भी है। इसमें कहा गया है कि साल 2022 में, 1 जनवरी से 5 जुलाई के बीच, 34 विदेशी आतंकवादियों सहित 125 आतंकियों को मार गिराया गया। हालांकि, इसके बाद भी वर्तमान में सक्रिय आतंकियों की संख्या 100 से अधिक है।

जून में सबसे अधिक आतंकी मरे

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक इस साल जून में छह विदेशी और 28 स्थानीय आतंकियों सहित सर्वाधिक 34 दहशतगर्दों का खात्मा किया गया। सुरक्षा बलों ने जनवरी में 20, फरवरी में सात, मार्च में 13, अप्रैल में 24 और मई में 27 आतंकियों को मार गिराया था।

लश्कर के आतंकी सबसे अधिक

इंटेलिजेंस रिपोर्ट के संबंध में एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 28 जून तक सुरक्षा बलों ने जितने आतंकियों को मार गिराया इनमें सबसे अधिक 68 आतंकी लश्कर ए तैयबा के थे। इसके अलावा नापाक मंसूबे रखने वाले जैश ए मोहम्मद के 29 और हिजबुल मुजाहिदीन के 16 आतंकियों को मौत के घाट उतारा गया।

आतंकी संगठन में भर्ती में गिरावट

खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक इस साल भी 5 जुलाई तक 69 लोग आतंकी संगठनों में भर्ती हुए। पिछले साल इसी टाइम पीरियड में आतंक का रास्ता चुनने वाले लोगों की संख्या 142 थी। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा भी चल रही है। पिछले दिनों हथियारों के साथ लश्कर का आतंकी भी गिरफ्तार हुआ है। ऐसे में सुरक्षाबल अलर्ट पर हैं।

पीओके लॉन्चपैड पर 200 आतंकी !

एएनआई की रिपोर्ट में कहा गया, एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने एक अन्य खुफिया इनपुट का हवाला देते हुए कहा, लगभग 200 आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ करने के लिए पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में लॉन्च पैड पर इंतजार कर रहे हैं। मामले की जानकारी रखने वाले एक अधिकारी ने बताया कि खतरे की आशंका और हालात के आकलन के आधार पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और सेना की गश्त बढ़ाई गई है। नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की किसी भी कोशिश को विफल करने के लिए सुरक्षाबल पूरी तरह मुस्तैद हैं।

आतंकी घुसपैठ का तरीका बदला !

अधिकारी के मुताबिक आतंकवादियों को जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ करने के लिए "सुरंग और नदी के किनारे" क्षेत्रों के इस्तेमाल की ट्रेनिंग दी जाती है। एक अन्य अधिकारी के मुताबिक आतंकवादी अब राजौरी-पुंछ मार्गों, पीर पंजाल के दक्षिण के इलाकों से घुसपैठ की कोशिश कर रहे हैं। यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि भारत और पाकिस्तान के बीच 2021 में हुए संघर्ष विराम समझौते के बाद से एलओसी पर स्थिति शांतिपूर्ण बनी हुई रही है।

ये भी पढ़ें- Terrorist Talib Hussain : पत्रकार बनकर बनाई भाजपा ऑफिस की वीडियो Pak में लश्कर को भेजी ! रविंदर रैना बोले- मामले की NIA जांच होये भी पढ़ें- Terrorist Talib Hussain : पत्रकार बनकर बनाई भाजपा ऑफिस की वीडियो Pak में लश्कर को भेजी ! रविंदर रैना बोले- मामले की NIA जांच हो

Comments
English summary
Intelligence report suggests 141, including 82 foreign terrorists, still active in Jammu Kashmir.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X