• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल: लेखर जोसेफ स्टिग्लिट्ज ने जीडीपी पर दी अहम जानकारियां

|

जयपुर। गुलाबी नगरी यानी राजस्थान की राजधानी जयपुर में इस समय 'धरती का सबसे बड़ा साहित्यिक शो' कहा जाने वाला जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल चल रहा है। 19 फरवरी से शुरू हुआ ये शो 28 फरवरी तक चलेगा। देश और दुनिया के बड़े लेखक, विचारक, राजनेता, कारोबारी, खेल और मनोरंजन जगत के लोग इसमें पहुंच रहे हैं और अपने विचार रख रहे हैं। इस साल डेलीहंट और वनइंडिया जयपुर लिटरेचर फेस्‍टिवल 2021 का इव स्ट्रीमिंग पार्टनर और डिजिटल मीडिया पार्टनर है।

मनिविुल

हाल के सत्र में कांग्रेस सांसद शशि थरूर और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइकल सैंडल ने किताब 'द टाइरनी ऑफ मेरिट: व्हाट बी बी ऑफ द कॉमन गुड? के बारे में बात की थी। उससे पहले पनवन के. वर्मा और दूसरी हस्तियां पहुंची थीं। जिन्होंने अलग-अलग विषयों पर बात रखी। शनिवार को लेखक जोसेफ ई. स्टिग्लिट्ज फेस्टिवल में पहुंचे हैं। जोसेफ ने अर्थव्यवस्था और जीडीपी पर बात की।

जोसेफ ई. स्टिग्लिट्ज ने 'मीजरिंग व्हाट काउंट्स: द ग्वोबल मूवमेंट फॉर वैल बींग' पर हुए इस सत्र में 76 ऐसे संकेत बताए, जिनसे ठीक से किसी देश की अर्थव्यव्था की स्थिति को समझा जा सकता है। स्टिग्लिट्ज ने कहा कि यह किताब पिछले दशक के वैश्विक आंदोलन का एक आसान अवलोकन हमें मुहैया कराती है। ये जीडीपी की मूल आलोचना से प्रेरित है और आर्थिक असमानता के साथ-साथ स्वास्थ्य, पर्यावरण और खुशहाली के दूसरे पैमानों पर भी बात करता है।

कोरोना महामारी और उसके प्रोटोकॉल को देखते हुए जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल इस बार ऑनलाइन प्रोग्राम का आयोजन कर रहा है और इसे महीने के दो वीकेंड पर प्रसारित किया जाएगा। लिटरेचर फेस्टिवल 19 से 21 और फरवरी 26-28 फरवरी तक चलेगा। फेस्टिवल के लाइव वर्चुअल सेशन में कई थीम और लेख प्रसारित होंगे, जो दुनियाभर के दर्शकों को आकर्षित करेगा।

ये भी पढ़ें- जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल: भाजपा नेता ने बताया, कोरोना के दौरान लोगों ने कैसे दिखाई क्रिएटिविटीये भी पढ़ें- जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल: भाजपा नेता ने बताया, कोरोना के दौरान लोगों ने कैसे दिखाई क्रिएटिविटी

English summary
Jaipur Literature Festival Author Joseph Stiglitz explains more about GDP
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X