• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

J&K DDC Election Results: घाटी पर चढ़ा भगवा रंग, 75 सीटों के साथ BJP सबसे बड़ी पार्टी, गुपकार 100 के पार

|
Google Oneindia News

J&K DDC Election Results: जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) के चुनावी नतीजे मंगलवार को घोषित हो गए हैं। जिसमें 6 पार्टियों का गुपकार गठबंधन सबसे बड़ा दल बनकर उभरा है तो वहीं भाजपा को 75 सीटें हासिल हुई हैं, घाटी पर चढ़े इस भगवे रंग ने विरोधियों को हैरत में डाल दिया है तो वहीं कांग्रेस का बुरा प्रदर्शन यहां भी जारी है, वो मात्र 36 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई है, जबकि पीडीपी को 37 सीटें हासिल हुई हैं।

    Jammu Kashmir DDC Election Results: BJP 75 सीटों पर जीत के साथ सबसे बड़ी पार्टी | वनइंडिया हिंदी

    घाटी पर चढ़ा भगवा रंग, 74 सीटों के साथ BJP सबसे बड़ी पार्टी

    ये है सीटों की स्थिति (276 सीटों के नतीजे)

    • बीजेपी ने जीतीं 75 सीटें
    • नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 67
    • निर्दलीयों ने 49
    • पीडीपी ने 37
    • कांग्रेस ने 36
    • और जम्मू-कश्मीर अपनी ने 12 सीटें जीतीं।

    गुपकार गठबंधन सबसे बड़ा दल

    गौरतलब है कि कश्मीर केन्द्रित मुख्य धारा की सात राजनीतिक पार्टियों ने गुपकर घोषणा पत्र गठबंधन (पीएजीडी) के बैनर तले चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। गुपकार गठबंधन में नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रैटिक पार्टी, पीपल्स कॉन्फ्रेंस, CPI-CPIM, अवामी नेशनल कॉन्फ्रेंस और जम्मू-कश्मीर पीपल्स मूवमेंट दल शामिल हैं। शुरुआत में कांग्रेस भी PAGD का हिस्सा थी, लेकिन बाद में उसने गठबंधन से दूरी बना ली क्योंकि भाजपा ने विपक्षी दलों को 'गुपकर गैंग कहते हुए निशाना साधा था।' सभी चरणों में कांग्रेस नें अकेले ही चुनाव लड़ा।

    280 सीटों पर लड़ा गया डीडीसी चुनाव

    आपको बता दें कि आर्टिकल 370 के रद्द होने और केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद कश्मीर में पहली बार डीडीसी के चुनाव हुए हैं। 280 सीटों पर लड़े गए डीडीसी चुनाव के पहला चरण का मतदान 28 नवंबर को हुआ था। इन 280 सीटों में से 140 सीट जम्मू संभाग में है और 140 सीट कश्मीर संभाग में है, वोटिंग 8 चरणों में हुई थी, जिसमें लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया।

    क्या कहा बीजेपी ने?

    बीजेपी के शानदार प्रदर्शन के बाद केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने बड़ा बयान दिया। मंगलवार देर रात मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव कमिशन के पत्र के मुताबिक भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है, वहां तो यानी गुपकार गठबंधन में सबने अलग-अलग लड़ा और बाहर आकर बता दिया कि हम सब साथ हैं। घाटी में कुछ वक्त पहले तो बीजेपी के बारे में कोई सोचता भी नहीं था लेकिन आज के रिजल्ट बता रहे हैं कि अब सब कुछ बदल चुका है। पीएम मोदी ने जो फैसला लिया वो सही साबित हुआ, ये सारा वोट प्रधानमंत्री मोदी के ही समर्थन में दिया गया है।

    क्या कहा उमर उब्दुल्ला ने

    जबकि जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला गुप्‍तकर गठबंधन की जीत से गदगद हैं। उन्होंने चुनावी नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि घाटी की जनता ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उस प्रोपेगेंडा को बिलकुल खारिज कर दिया है जिसमें बीजेपी कहा करती है कि यहां के लोग अनुच्छेद 370 को हटाए जाने से खुश हैं। उन्‍होंने कहा कि भाजपा को अब वास्‍तविकता स्‍वीकार करनी चाहिए और झूठ बोलना बंद कर देना चाहिए।

    यह पढ़ें: DDC Election Results: भाजपा के प्रदर्शन पर बोले डॉ. जितेंद्र सिंह - 'वो जानते थे, अकेले लड़े तो हार जाएंगे'यह पढ़ें: DDC Election Results: भाजपा के प्रदर्शन पर बोले डॉ. जितेंद्र सिंह - 'वो जानते थे, अकेले लड़े तो हार जाएंगे'

    English summary
    ,J&K DDC Election Results cleared now, BJP Got 74, National Conference 67, PDP: 27 and Congress got 26 seats , here is Jammu and Kashmir DDC elections tally, Please have a look.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X