• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

लद्दाख में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर ITBP के जवान ने किया योग, वीडियो आया सामने

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 21। योग दिवस का उत्साह और जोश बर्फीली चोटियों पर तैनात हमारे जवानों के अंदर भी देखने को मिल रहा है। सोमवार को लद्दाख में करीब 18000 फीट की ऊंचाई पर ITBP के एक जवान ने योग किया। इस जवान का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें ये जवान बिना कपड़ों के शून्य से नीचे तापमान में सूर्य नमस्कार कर रहा है।

    International Yoga Day: Ladakh में 18000 फीट की ऊंचाई पर ITBP Jawan ने किया Yog | वनइंडिया हिंदी
    ITBP

    ITBP के जवानों ने कहां-कहां किया योग

    इसके अलावा पैंगॉन्ग और गलवान घाटी में तैनात हमारे जवानों ने भी योग करके इसकी अहमियत का संदेश पूरी दुनिया को दिया। ITBP के जवानों ने छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव और नारायणपुर कैंप में भी योगा किया। ये नजारा इसी साल ही नहीं बल्की हर साल देखने को मिलता है।

    विदेशों में भी योग दिवस का दिखा उत्साह

    आपको बता दें कि 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सिर्फ भारत में ही नहीं बल्की पूरी दुनिया में योग का अभ्यास किया गया। कतर के 6 शहरों एशियन टाउन, मेसाईद, अल वकराह, अल खोर, दुखन और दोहा में एक ही समय पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। यह पहला मौका है जब यहां अलग-अलग स्थानों पर एक साथ इस तरह का आयोजन किया गया।

    पीएम मोदी ने लॉन्च किया M Yog एप

    इसके अलावा भारत में राजनीति, खेल और बॉलीवुड जगत की कई बड़ी हस्तियों ने योग किया। कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और केंद्रीय मंत्रियों ने भी योग अभ्यास किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी योग दिवस के मौके पर अपने संबोधन में कहा कि दुनिया को 'एम-योग' ऐप की शक्ति मिलने जा रही है, जिस पर सामान्य नियमों पर आधारित योग प्रशिक्षण के कई वीडियो दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे। इससे 'एक विश्व, एक स्वास्थ्य' का लक्ष्य पूरा होगा।

    ये भी पढ़ें: International Yoga Day 2021: 'COVID19 के दौरान योग की प्रासंगिकता बढ़ी इसे बनाए जीवन का हिस्सा'ये भी पढ़ें: International Yoga Day 2021: 'COVID19 के दौरान योग की प्रासंगिकता बढ़ी इसे बनाए जीवन का हिस्सा'

    English summary
    ITBP Jawan performs yoga in sub-zero temperature, at an altitude of 18,000 ft in Ladakh
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X