• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ISRO ने लॉन्‍च किया पीएसएलवी-सी43, अमेरिका समेत 30 विदेशी सैटेलाइट्स भी हुए लॉन्‍च

|
    ISRO का PSLV C43 Launch, US के 23 समेत 31 Satellite Launch | वनइंडिया हिंदी

    श्रीहरिकोटा। इंडियन स्‍पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) सतीश धवन स्‍पेस सेंटर से पीएसएलवी-सी43 को लॉन्‍च किया । इसरो का इस वर्ष यह छठां मिशन है। इसे हाइपरस्‍पेक्‍ट्रल इमेजिंग सैटलाइट नाम भी दिया गया है। भारत ने अलग-अलग देशों के 30 सैटेलाइट्स को लॉन्‍च किया है जिसमें 23 सैटेलाइट्स अमेरिका के भी हैं। यह भारत का अपना अर्थ ऑब्‍जर्वेशन सैटेलाइट है जिसके जरिए धरती पर नजर रखी जाएगी।

    isro-pslv-c-43-100.jpg

    23 सैटेलाइट्स अमेरिका के

    पीएसएलवी लॉन्‍चर जो इन सैटेलाइट्स के लॉन्‍च के लिए प्रयोग किया जाएगा उसकी कुल लंबाई करीब 39.5 मीटर है और इसमें फोर स्‍टेज रॉकेट हैं। इनमें सॉलिड और लिक्विड दोनों ही तरह के स्‍टेज वाले रॉकेट हैं। पीएसएलवी-43 ऑपरेशन में सबसे हल्‍का लॉन्‍च व्‍हीकल है। अगर यह लॉन्‍च सफल रहा तो फिर पीएसएलवी के इस मॉडल की यह 13वां सफलता होगी। पीएसएलवी-सी43 मिशन में हाइपरस्‍पेक्‍ट्रल इमेजिंग सैटलाइट हैं, एक माइक्रो सैटेलाइट और 29 नैनो-सैटेलाइट्स हैं। इनका कुल वजन 641.5 किलोग्राम है। जबकि 30 विदेशी सैटेलाइट्स को धरती की कक्षा से करीब 504 किलोमीटर की दूरी से लॉन्‍च किया जाएगा।

    वहीं इसरो का हाइपरस्‍पेक्‍ट्रल इमेजिंग सैटेलाइट को धरती की कक्षा से करीब 63 किलोमीटर की दूरी से लॉन्‍च किया जाएगा। इस सैटेलाइट को ध्रुवीय कक्षा में स्‍थापित किया जाएगा जो नॉर्थ और साउथ पोल की धरती पर स्थिति के मुताबिक ही घूमेगा। जिन देशों के उपग्रहों को भेजा जा रहा है वे आठ देशों के हैं। अमेरिका के 23 सैटलाइट के अलावा आस्ट्रेलिया, कनाडा, कोलंबिया, फिनलैंड, मलेशिया, नीदरलैंड और स्पेन के एक-एक सैटेलाइट शामिल हैं।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    ISRO launch HysIS India's own earth observation satellite on PSLV-C43 today from Satish Dhawan Space Centre in Sriharikota, Andhra Pradesh.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X