• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इसरो जासूसी केस: सीबीआई ने कहा- पूरे मामले के पीछे पाकिस्तान का हाथ होने का शक

|
Google Oneindia News

कोच्चि, 29 जुलाई: चर्चित इसरो जासूसी केस में सीबीआई की ओर से केरल उच्च न्यायालय में गुरुवार को कहा गया है कि इस पूरे मामले के पीछे उसे पाकिस्तान के होने का शक है। सीबीआई ने इंटेलिजेंस ब्यूरो के पूर्व अधिकारी आरबी श्रीकुमार की अग्रिम जमानत याचिका का विरोध करते हुए यह दलील दी। सीबीआई ने कहा किवैज्ञानिक एस. नंबी नारायणन से जुड़े जासूसी मामले में उनको पाकिस्तान की संलिप्तता का काफी ज्यादा संदेह है।

kerala

केरल हाईकोर्ट ने सुनवाई के बाद गुजरात के सेवानिवृत्त पुलिस महानिदेशक और आईबी के पूर्व उप निदेशक श्रीकुमार को राहत दे दी और सीबीआई से कहा कि उनको सोमवार तक गिरफ्तार ना किया जाए। श्रीकुमार 1994 के जासूसी मामले में नारायणन और अन्य को फंसाने की साजिश रचने के आरोपी रहे हैं। इससे पहले सोमवार को केरल उच्च न्यायालय ने इसरो जासूसी मामले में केरल पुलिस के दो पूर्व अधिकारियों, एस. विजयन और थंपी एस. दुर्गादत्त दोनों को दो सप्ताह के लिए अंतरिम जमानत दे दी थी।

1994 का है ये मामला

1994 में इसरो वैज्ञानिक एस. नांबी नारायणन को एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी, मालदीव की दो महिलाओं और एक व्यवसायी के साथ जासूसी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। मामले की जांच के बाद नंबी नारायण को सीबीआई ने 1995 में रिहा कर दिया था। सामने आया था कि नारायण को मामले में फंसाया गया था। सीबीआई ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा था कि नारायणन की अवैध गिरफ्तारी थी और केरल के तत्कालीन आला पुलिस अधिकारी इसके लिए जिम्मेदार हैं।

बीते कई सालों से नारायण उन अफसरों के खिलाफ कानूनी लड़ाई लड़ रहे हैं, जिन्होंने उनको फंसाया था। इस मामले में कई सीनियर अफसरों के नाम सामने आए हैं। 1998 में सुप्रीम कोर्ट ने जासूसी मामले में मुक्त होने के बाद राज्य सरकार को निर्देश दिया था कि नंबी नारायण को मुआवजा दिया जाए। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी मार्च 2001 में नंबी नारायण को दस लाख रुपये मुआवजा देने का आदेश दिया था।

सारा अली खान ने कराया फोटोशूट, श्रद्धा के रूमर्ड ब्वॉयफ्रेंड ने खींचीं हैं ये बोल्ड तस्वीरेंसारा अली खान ने कराया फोटोशूट, श्रद्धा के रूमर्ड ब्वॉयफ्रेंड ने खींचीं हैं ये बोल्ड तस्वीरें

English summary
ISRO espionage case CBI in Kerala High Court suspects Pakistan involvement in matter
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X