• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Israel embassy:दिल्ली में दूतावास के बाहर हुए धमाके को आतंकी वारदात मान रहा है इजराइल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली- दिल्ली में आज अतिसुरक्षित माने जाने वाले इजराइली दूतावास (Israel embassy) के बाहर एक धमाका हुआ है, जिसमें तीन गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक इसमें अबतक किसी के घायल होने की जानकारी नहीं है। इजराइल ने भी कहा कि उसके दूतावास में सारे लोग सुरक्षित हैं। हालांकि, इजराइल ने कहा है कि वह इसे आतंकी घटना मान रहा है। दिल्ली पुलिस के मुताबिक यह एक कम तीव्रता वाला धमाका था, जिसकी जांच में एनआईए (NIA) और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल (Special cell Delhi police) जुट गई है। गौरतलब है कि यह धमाका ऐसे वक्त में किया गया है, जब थोड़ी देर पहले ही मौका-ए-वारदात से कुछ ही दूरी पर गणतंत्र दिवस समारोह के समापन के तौर पर बीटिंग रिट्रीट का कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने इजराइली समकक्ष से बात कर उनके दूतावास और उसके राजनयिकों को पूर्ण सुरक्षा देने का भरोसा दिया है।

आतंकी घटना की तरह देख रहे हैं- इजराइल

आतंकी घटना की तरह देख रहे हैं- इजराइल

सबसे बड़ी बात है कि आज बीटिंग रिट्रीट के साथ-साथ भारत-इजराइल के बीच कूटनीतिक संबंधों की शुरुआत की भी 29वीं वर्षगांठ है। ऐसे मौके पर हुए धमाके को इजराइल आतंकी घटना की तरह देख रहा है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने एक इजराइली अधिकारी के हवाले से बताया है कि, 'इजराइल, दिल्ली स्थित इजराइली दूतावास के पास हुए एक छोटे बम धमाके को आतंकवादी घटना की तरह देख रहा है, जिसमें कोई जख्मी नहीं हुआ है।' उधर इंडिया टुडे टीवी ने इजराइली राजदूत (Israeli Ambassador) के हवाले से बताया है कि उनके मुताबिक 'उनका मिशन हाई अलर्ट पर है और अंदर सारे लोग पूरी तरह से सकुशल हैं।' इस घटना के बाद तमाम एयरपोर्ट को अलर्ट कर दिया गया है।

    Delhi Bomb Blast Today: Israel Embassy के पास हुआ ब्लास्ट, कई कारों के टूटे शीशे | वनइंडिया हिंदी
    आतंकी घटना मान रहे हैं- इजराइल

    आतंकी घटना मान रहे हैं- इजराइल

    इससे पहले दिल्ली पुलिस के बयान में कहा गया है कि '5 बजकर 5 मिनट पर 5 एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर जिंदल हाउस के करीब एक बहुत कम तीव्रता वाला इंप्रोवाइज्ड डिवाइस धमाका हुआ है। किसी के जख्मी होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं है, सिर्फ कुछ पास की पार्किंग में खड़ी गाड़ियों के शीशे टूटने को छोड़कर।' हालांकि, दिल्ली पुलिस ने यह भी जोड़ा कि 'शुरुआत में तो यही लग रहा है कि यह सनसनी फैलाने कि उपद्रवी कोशिश है।' पुलिस के मुताबिक यह धमाका इजराइल दूतावास से 150 मीटर दूर फुटपाथ पर हुआ है। सूत्रों के मुताबिक विस्फोटक को फुटपाथ और झाड़ियों के बीच रखा गया था, जो फट गया। यह जगह विजय चौक से 2 किलोमीटर से भी कम दूरी पर है,जहां राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री बीटिंग रिट्रीट में शामिल हुए।

    इजराइली दूतावास इलाके की सुरक्षा और सख्त की गई

    इजराइली दूतावास इलाके की सुरक्षा और सख्त की गई

    इस धमाके के बाद इजराइली दूतावास के इलाके में सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है। एनआईए (NIA) और दिल्ली पुलिस की स्पेशल और पुलिस के आला अधिकारी मौके पर छानबीन में जुटे हैं। सूत्रों ने बताया है कि एनएसजी (NSG) के बम डिस्पोजल स्क्वॉड को भी स्टैंडबाय पर रखा गया है। धमाके वाली जगह से कुछ सैंपल भी जमा किए गए हैं। इजराइल ने आतंकी घटना की ओर संदेह जताया है, लेकिन अभी तक किसी व्यक्ति या संगठन का नाम सामने नहीं आया है। जानकारी के मुताबिक गृहमंत्री अमित शाह हालात पर बहुत ही गंभीर नजर बनाए हुए हैं और दिल्ली पुलिस और आईबी (Intelligence Bureau) से घटना की पूरी जानकारी मांगी है।

    इजराइली दूतावास को पूरी सुरक्षा देने का दिया भरोसा- विदेश मंत्री

    इजराइली दूतावास को पूरी सुरक्षा देने का दिया भरोसा- विदेश मंत्री

    इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar)ने कहा है कि उनकी इजराइल के विदेश मंत्री से बात हुई और उन्हें इजराइली दूतावास और उसके राजनयिकों को पूरी सुरक्षा देने का भरोसा दिया है। जयशंकर के मुताबिक, 'अभी-अभी इजराइली विदेश गाबी अश्केनाजी (Gabi Ashkenazi) से इजारइली दूतावास के बाहर हुए विस्फोट पर बात की है। हम इसे बहुत ही गंभीरता से ले रहे हैं। उन्हें विश्वास दिलाया है कि दूतावास और इजराइली राजनयिकों को पूरी सुरक्षा दी जाएगी। जांच चल रही है और दोषियों का पता लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।'

    इसे भी पढ़ें- दिल्ली में ब्लास्ट के बाद बढ़ी सुरक्षा, एयरपोर्ट और सरकारी दफ्तरों के लिए CISF का हाईअलर्टइसे भी पढ़ें- दिल्ली में ब्लास्ट के बाद बढ़ी सुरक्षा, एयरपोर्ट और सरकारी दफ्तरों के लिए CISF का हाईअलर्ट

    English summary
    Israel is treating the blast incident outside the embassy in Delhi like a terrorist incident
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X