• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इजरायली दूतावास ब्लास्ट: CCTV फुटेज में दिखे 2 संदिग्ध, पुलिस को 'बड़ी साजिश' की आशंका, जानें बड़े अपडेट

|
Google Oneindia News

Israel Embassy blast Update News: राजधानी दिल्ली के लुटियंस इलाके में एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर स्थित इजरायली दूतावास के बाहर शुक्रवार (29 जनवरी 2021) की शाम एक आईईडी विस्फोट हुआ। जिसके बाद दिल्ली को अलर्ट पर रखा गया है। इस मामले की जांच की जा रही है, जिसमें एक के बाद अहम सुराग मिले रहे हैं। पुलिस घटना के बारे में जानकारी जुटाने के लिए आसपास के सीसीटीवी की फुटेज खंगाली रही है। इजराइल दूतावास विस्फोट साइट के सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि एक कैब ने दूतावास के पास दो व्यक्तियों को छोड़ा था। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि इन व्यक्तियों की विस्फोट में कोई भूमिका है या नहीं। इसके अलावा ब्लास्ट साइट से एक लिफाफा बरामद हुआ है जिस पर इजरायली दूतावास का पता और नाम लिखा हुआ है।

    Israel Embassy Blast: धमाके में अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल, दो संदिग्धों की तलाश | वनइंडिया हिंदी
    Israel Embassy blast

    दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर संबंधित कैब ड्राइवर से संपर्क किया और दोनों व्यक्तियों के बारे में पूछताछ की। पुलिस कैब ड्राइवर से मिले इनपुट के आधार पर दोनों व्यक्तियों की तस्वीरें निकाल रही है। पुलिस जल्द ही इन दोनों व्यक्तियों से भी पूछताछ करेगी। सूत्रों ने पुष्टि की है कि विस्फोट के लिए अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया था। सूत्रों ने यह भी कहा है कि दिल्ली पुलिस को आशंका है कि यह विस्फोट कुछ "बड़ी साजिश" का नतीजा हो सकता है।

    पुलिस के हाथ लगे अहम सुराग

    सूत्रों ने कहा कि फोरेंसिक टीम को अमोनियम नाइट्रेट के इस्तेमाल के सबूत मिले हैं, जिससे ब्लास्ट साइट पर एक छोटी सी खाई पैदा बन गई है। सूत्रों ने कहा कि पुलिस ने एक अलग सीसीटीवी फुटेज से एक आधा जला गुलाबी दुपट्टा और विस्फोट स्थल से इजरायल के राजदूत के नाम का एक लिफाफा भी बरामद किया है।

    घटनास्थल से जो लिफाफा मिला है वह विस्फोट स्थल से लगभग 12 गज की दूरी पर पाया गया था और पुलिस सूत्रों ने कहा है कि इस पत्र को इजरायल के राजदूत को संबोधित किया गया है। पुलिस उसकी उंगलियों के निशान और उसकी सामग्री की जांच कर रही है।

    पुलिस को विस्फोट स्थल के पास एक पेड़ के पीछे एक कैमरा भी छिपा हुआ मिला है। कैमरे से मिले फुटेज में साल 1970 का एक टाइमस्टैम्प मिला है, लेकिन उसकी सामग्री स्पष्ट नहीं है। पुलिस इसकी भी जांच कर रही है।

    ब्लास्ट में किसी के घायल होने की खबर नहीं

    दिल्ली पुलिस के मुताबिक विस्फोट में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है। पुलिस ने बताया कि ये आईईडी विस्फोट बहुत ही कम क्षमता वाला था। पास में खड़ी तीन कार के शीशें टूटे गए हैं। यह विस्फोट विजय चौक से ज्यादा दूर नहीं हुआ, जहां राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई वीवीआइपी गेस्ट 'बीटिंग रिट्रीट' समारोह के दौरान उपस्थित थे।

    इस पूरे मामले की जांच स्पेशल सेल कर रही है। दिल्ली पुलिस के सूत्रों के अनुसार, प्रारंभिक जांच में ये किसी दहशत फैलाने के उद्देश्य से किया गया काम प्रतीत होता है। ब्लास्ट साइट इलाके में और उसके आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

    ये भी पढ़ें- Israeli Embassy Blast: ब्लास्ट साइट से मिला इजरायली दूतावास का पता लिखा लिफाफा, बम बनाने का समान भी बरामदये भी पढ़ें- Israeli Embassy Blast: ब्लास्ट साइट से मिला इजरायली दूतावास का पता लिखा लिफाफा, बम बनाने का समान भी बरामद

    English summary
    Israel Embassy blast: Two persons spotted in CCTV footage, may be trial of some bigger conspiracy
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X