• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Israel Embassy Blast: घटनास्थल से मिला खतरनाक विस्फोटक PETN-सूत्र

|

नई दिल्ली। इजरायल के दूतावास के पास धमाके के बाद इससे जुड़ी बड़ी जानकारी सामने आई है। सूत्रों के अनुसार जिस विस्फोटक से धमाका करने की कोशिश की गई थी, उसे रात में दो बार टेस्ट किया गया। टेस्ट में यह बात सामने आई है कि यह विस्फोटक PETN (pentaerythritol tetranitrate) था, जिसका इस्तमाल सेना हाई ग्रेड धमाका करने के लिए इस्तेमाल करती है। जांच एजेंसियों का मानना है कि इस स्तर का हाई ग्रेड विस्फोटक आतंकी संगठन अल कायदा के पास उपलब्ध है। बता दें कि ISIS के एक संगठन जैश उल हिंद ने इस धमाके की जिम्मेदारी ली है, लेकिन जांच एजेंसियां इस दावे को लेकर आश्वस्त नहीं हैं।

delhi
    Delhi Israel Embassy Blast: क्या धमाके के पीछे Iran का हाथ, जांच में बड़ा खुलासा | वनइंडिया हिंदी

    बता दें कि बीती रात ईरान जाने वाले विमान को देर से रवाना किया गया, विमान में सवार सभी यात्रियों की जांच की गई, लेकिन इनके पास से कुछ भी नहीं मिला। बता दें कि दिल्ली में शुक्रवार रात को लुटियंस के पास स्थित इजरायल के दूतावास के पास एक कम तीव्रता का धमाका किया गया था, इस धमाके में किसी के भी घायल होने की खबर नहीं है। दिल्ली पुलिस का कहना है कि यह धमाका हाई सिक्योरिटी जोन के पास हुआ था और धमाके से पास में खड़ी तीन कारों के शीशे टूट गए थे। इजरायल के दूतावास पर हुए हमले को इजरायल ने आतंकी घटना करार दिया है।

    इस धमाके के बाद सीआईएसएफ जोकि एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात होती है, उसे अलर्ट कर दिया गया है। साथ ही सभी न्युक्लियर, एयरोस्पेस, दिल्ली मेट्रो, केंद्र सरकार की बिल्डिंग को को अलर्ट कर दिया गया है। इस बीच इजरायल की एक टीम जल्द ही नई दिल्ली पहुंचने वाली है और भारतीय जांच एजेंसियों की जांच में मदद करेगी। बता दें कि दूतावास के पास जो धमाका हुआ था को वहां क्रूड आईडी में बैटरी मौजूद थी, जिसकी वजह से धमाके के बाद बैटरी धमाके के साथ उड़ गई है। यही वजह है कि जांच एजेंसियां अभी घटनास्थल पर इसके टुकड़े तलाश रही हैं।

    दिल्ली पुलिस के अडिशनल पीआरओ अनिल मित्तल ने कहा कि यह धमाका काफी कम तीव्रता का था, इसमे कोई भी घायल नहीं हुआ है और ना ही किसी संपत्ति को नुकसान हुआ है, पास में खड़ी तीन गाड़ियों के शीशों को कुछ नुकसान हुआ है। शुरुआती जांच में ऐसा लगता है कि यह किसी की शरारत जो सनसनी फैलाना चाहता था। जांचकर्ताओं ने मौके से एक लिफाफा बरामद किया है, जिसपर इजरायल दूतावास से संबंधित अधिकारियों के बारे में कुछ लिखा है। जांचकर्ता इस बात की जांच कर रहे हैं कि यह विस्फोट से जुड़ा है या नहीं।

    वहीं इस घटना के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके इसपर चिंता जाहिर की थी। उन्होंने लिखा, एजेंसियां यह जांच रही हैं कि इस विस्फोट की प्रकृति क्या थी, सौभाग्य से किसी जानमाल की खबर नहीं है। दिल्ली की शांति को भंग करने की किसी भी कोशिश को सख्ती से निटा जाना चाहिए।

    इसे भी पढ़ें- दूतावास के बाहर धमाके पर बोले इजरायली राजदूत- हो सकता है ये आतंकी हमला होइसे भी पढ़ें- दूतावास के बाहर धमाके पर बोले इजरायली राजदूत- हो सकता है ये आतंकी हमला हो

    English summary
    Israel Embassy Blast: Explosive PETN found from the spot Jaish-ul-Hind claims attack.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X