• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Israel Embassy Attack: पुलिस ने बरामद किए टूटी बैटरी के हिस्से, सुनियोजित षड़यंत्र की जताई आशंका

|

नई दिल्ली। Israel Embassy Attack:इजरायली दूतावास के पास शुक्रवार को हुए बम विस्फोट को लेकर दिल्ली पुलिस ने बड़ी जानकारी दी है। दिल्ली पुलिस ने आज घटनास्थल के पास से सभी विस्फोटक सामग्री और टूटी हुई बैटरी के हिस्से बरामद कर लिए हैं। घटनास्थल से दिल्ली पुलिस ने रिकवरी के बाद कहा कि जो सामान हमे मिले हैं उससे साफ है कि धमाके के लिए टाइम डिवाइस का इस्तेमाल किया गया था। शुक्रवार की शुरुआती जांच के बाद पुलिस को शक था कि यह बम किसी गाड़ी से गिराया गया है या फिर से फ्लॉवर पॉट के पास से आईईडी को फेंका गया है। लेकिन जिस तरह के विस्फोटक का इसमे इस्तेमाल किया गया था उसके बाद पुलिस यह जांच करने को मजबूर हुई थी कि इस विस्फोट के पीछे सुनियोजित षड़यंत्र हो सकता है।

    Delhi Israel Embassy Blast: घटनास्थल से मिला खतरनाक विस्फोटक PETN| वनइंडिया हिंदी

    israel

    शुरुआती फॉरेंसिक जांच के बाद यह बात सामने आई कि विस्फोट के लिए PETN या फिर इससे मिलता-जुलता हाई ग्रेड सैन्य विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया है। अभी भी इस विस्फोट की प्रकृति को जानने के लिए आगे की जांच की जा रही है। शुरुआत में इस बात का शक था कि यह अमोनियम नाइट्रेट हो सकता है जोकि आसानी से मिल जाता है, लेकिन PETN मिलने से सुनियोजित षड़यंत्र की शंका से इनकार नहीं किया जा सकता है। अधिकारियों का कहना है कि इस हमले का समय काफी सुनियोजित लगता है। सुरक्षाकर्मियों का जब पूरा ध्यान बीटिंग द रीट्रीट पर था, ऐसे में इस समय यह धमाका करना सुनियोजित हो सकता है।

    बता दें कि इस हमले के बाद इजरायल ने इसे आतंकी घटना करार दिया है। इजरायल की जांच दल के सदस्य भी जल्द दिल्ली पहुंचने वाले हैं और भारत की जांच एजेंसियों की जांच में मदद करेंगे। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आईएसआईएस से जुड़े संगठन ने ली है। लेकिन जांच एजेंसियों ने इसकी पुष्टि नहीं की है और इसकी पड़ताल कर रही हैं. रिपोर्ट के अनुसार औरंगाबाद रोड पर लगे सीसीटीवी फुटेज पर पुलिस को कुछ पुख्ता सबूत मिले हैं।

    इसे भी पढ़ें- अमेरिकी एयरस्ट्राइक में मारा गया IS का नंबर-2 लीडर अल इसावी, बगदादी की मौत के बाद संभाल रहा था इस्लामिक स्टेट

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Israel Embassy Attack: Delhi police collects the remain of battery says it well planned conspiracy
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X