पत्नी के साथ जबरन ओरल सेक्स बलात्कार या क्रूरता? हाईकोर्ट सुनाएगा फैसला

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi
    Gujarat High Court to decide, Is oral sex rape? | वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। गुजरात हाईकोर्ट इस बात पर फैसला करेगी कि क्या पत्नी को जबरन ओरल सेक्स के लिए मजबूर करना बलात्कार है या फिर वैवाहिक क्रूरता की श्रेणी में आएगा। कोर्ट ये भी तय करेगी कि क्या इसको लेकर किसी व्यक्ति पर मुकदमा चलाया जा सकता है। इस मामले पर गुजरात हाईकोर्ट ने सोमवार को राज्य सरकार से जवाब मांगा है। आपको बता दें कि गुजरात हाईकोर्ट में एक व्यक्ति ने इस मामले में अपनी पत्नी द्वारा की गई एफआईआर को खारिज करने के लिए एक याचिका दर्ज की है।

     हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा स्पष्टीकरण

    हाईकोर्ट ने सरकार से मांगा स्पष्टीकरण

    इस याचिका की सुनवाई के दौरान जस्टिस जे बी पारदीवाला ने सोमवार को राज्य सरकार से स्पष्टीकरण मांगा है और महिला को भी नोटिस जारी किया है। अदालत में पति ने कहा है कि उनका कृत्य बलात्कार या सोडोमी नहीं है क्योंकि वे दोनों शादीशुदा कपल हैं। न्यायमूर्ति परडीवाला ने वैवाहिक बलात्कार के बारे में भी चिंता व्यक्त की और कहा कि यह एक शर्मनाक अपराध है।

    कोर्ट मैरिटल रेप की परिभाषा पर विचार करना चाहता है

    कोर्ट मैरिटल रेप की परिभाषा पर विचार करना चाहता है

    हाईकोर्ट ने सरकार से कई पहलुओं पर स्पष्टीकरण मांगा है। क्या आईपीसी के सेक्शन 377 के तहत कोई पत्नी अप्राकृतिक सेक्स के लिए अपने पति के खिलाफ मुकदमा दायर कर सकती है? अगर पति अपनी पत्नी को ओरल सेक्स करने के लिए दबाव डालता है तो क्या आईपीसी के सेक्शन 498 (A) के तहत क्रूरता की श्रेणी में आएगा? कोर्ट इस पर भी सरकार से जवाब चाहती है कि क्या पत्नी से जबरन ओरल सेक्स के लिए पति पर आईपीसी के सेक्शन 376 के तहत दोषी माना जाएगा? हाईकोर्ट इसके अलावा मैरिटल रेप की परिभाषा पर भी विचार करना चाहता है।

    नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध बनाना रेप

    नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध बनाना रेप

    हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध बनाने के मामले में बड़ा फैसला सुनाया था। अदालत ने कहा कि नाबालिग पत्नी से शारीरिक संबंध बनाना रेप का अपराध है। कोर्ट ने फैसले में कहा है कि सहमति से सेक्स करने की उम्र बनाने को कम नहीं किया जा सकता है।कोर्ट ने फैसले में कहा था कि पत्नी पुलिस के पास शिकायत कर सकती है।कोर्ट ने इस प्रावधान को पोक्सो के साथ भी जोड़ा था।

    VIDEO: पंचायत का तालिबानी फरामान, पूरे गांव में पति को कंधे पर बैठाकर घूमी महिला

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Is oral sex rape? Gujarat High Court to decide

    Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
    पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.