• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

क्या कोरोना से संक्रमित हुआ तानाशाह किम जोंग-उन, चाइनीज डॉक्टर से इंफेक्शन की खबर

|

नई दिल्ली- उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को लेकर अंतरराष्ट्रीय मीडिया में तरह-तरह की बातें कही जा रही हैं। ताजा जानकारी के मुताबिक उसके बारे में कहा जा रहा है कि वो कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया है, इसलिए कई दिनों से सामने नहीं आ रहा है। यह भी जानकारी मिल रही है कि उसके एक चीनी डॉक्टर के संपर्क में आने की वजह से उसे कोरोना हो गया है। इससे पहले उसके हार्ट की एक सर्जरी के बाद नाजुक हालत की खबरें आई थीं। अब जानकारी मिल रही है कि इस सर्जरी के लिए जो डॉक्टर चीन से उत्तर कोरिया पहुंचा था वही इस तानाशाह को संक्रमित करके चला गया।

    North Korea: खतरे में Kim Jong की जान, Surgery के बाद हालत खराब, US रख रहा नज़र! | वनइंडिया हिंदी
    कोरोना से संक्रमित हो गया तानाशाह किम जोंग-उन?

    कोरोना से संक्रमित हो गया तानाशाह किम जोंग-उन?

    एक अमेरिकी खुफिया रिपोर्टर ने खबर दी है कि उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को कोरना हो गया है। उसके बारे में चीन मामलों के उस अमेरिकी विश्लेषक ने दावा किया है कि उसे यह संक्रमण एक चीनी डॉक्टर से हुआ है। उस खुफिया जानकार और विश्लेषक जैक पॉसेबिक ने अमेरिका के कई अधिकारियों के हवाले यह दावा किया है। उन्होंने ट्वीट किया है, 'ब्रेकिंग- कई अमेरिकी अधिकारी कह रहे हैं कि किम जोंग-उन को एक चीनी डॉक्टर से कोविड-19 का संक्रमण हो गया है, जो उनकी हार्ट वॉल्व सर्जरी में मदद करने के लिए (उत्तर कोरिया) पहुंचा था।' अपनी ट्वीट में पॉसेबिक ने यह भी दावा किया है कि 'लगता है कि इस वक्त उसकी हालत स्थिर बनी हुई है।' जैक पॉसेबिक ने अपने वेरिफाइड ट्विटर हैंडल पर इस तरह का दावा किया है, लेकिन फिलहाल अमेरिका की ओर से आधिकारिक तौर पर इस तरह की किसी खबर की पुष्टि नहीं की गई है।

    11 अप्रैल से नहीं देखा गया है तानाशाह

    11 अप्रैल से नहीं देखा गया है तानाशाह

    बता दें कि नए खुलासे से कुछ घंटे पहले ही यह दावा किया गया था कि इसी महीने की शुरुआत में कार्डियोवैसकुलर प्रक्रिया से गुजरने के बाद उत्तर कोरिया के तानाशाह की हालत 'बेहद नाजुक' हो चुकी है। सीएनएन की ओर से एक अमेरिकी अधिकारी की जानकारी के आधार पर दावा किया गया था कि अमेरिका को जो खुफिया सूचनाए मिल रही हैं, उसके मुताबिक किम की हालत बहुत ही खराब है। इस तरह की अटकलों को इसलिए हवा मिली, क्योंकि उत्तर कोरिया का युवा तानाशाह अपने दादा और उत्तर कोरिया के संस्थापक किम इल-सुंग की 108वीं वर्षगांठ पर 15 अप्रैल को आयोजित वहां के राष्ट्रीय समारोह में भी नहीं पहुंचा था। किम को अंतिम बार 11 अप्रैल को सार्वजनिक तौर पर देखा गया था, जब वह सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी की पोलित ब्यूरो की मीटिंग में पहुंचा था और कोरोना वायरस की घुसपैठ रोकने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सख्त कदम उठाने और चेकिंग के आदेश दिए थे।

    दक्षिण कोरिया ने किम की खबरों की पुष्टि से किया इनकार

    दक्षिण कोरिया ने किम की खबरों की पुष्टि से किया इनकार

    उधर दक्षिण कोरिया स्थित एक अखबार ने उत्तर कोरिया में मौजूद अज्ञात स्रोतों के हवाले से बताया है कि किम जोंग-उन हायंगसैन के माउंट कुमगैंग रिसॉर्ट के एक विला में स्वास्थ्य लाभ ले रहा है। वहीं एक विदेशी न्यूज एजेंसी ने दक्षिण कोरिया सरकार के सूत्रों के हवाले से कहा है कि किम बहुत ज्यादा बीमार नहीं है। सच तो ये है कि दक्षिण कोरियाई सरकार ने यह अनुभव किया है कि उत्तर कोरिया में कुछ भी असमान्य गतिविधियां नहीं हो रही हैं। ब्लू हाउस के प्रवक्ता कंग मिन-सिओक ने बयान जारी कर कहा, 'कुछ मीडिया में चेयरमैन किम जोंग-उन के स्वास्थ्य को लेकर जो अफवाहें उड़ाई जा रही हैं उसकी पुष्टि करने के लिए हमारे पास कोई सूचना नहीं है। यही नहीं, उत्तर कोरिया में कोई भी असामान्य गतिविधि नहीं देखी गई है।' बता दें कि किम ने अपने पिता की मौत के बाद 2011 के दिसंबर में वहां की सत्ता संभाली थी।

    दादा के बर्थडे पर मिसाइलों का परीक्षण करवाया था

    दादा के बर्थडे पर मिसाइलों का परीक्षण करवाया था

    बता दें कि पिछले मंगलवार को ही उत्तर कोरिया ने समंदर में कम दूरी की एंटी-शिप क्रूज मिसाइलें और हवा से सतह तक मार करने वाली मिसाइलें दागी थीं। दक्षिण कोरिया की सेना के मुताबिक यह उसके जारी सैन्य अभियान का हिस्सा था। ये मिसाइलों उत्तर कोरिया के संस्थापक और मौजूदा लीडर किम जोंग उन के दादा के बर्थडे की पूर्वसंध्या पर दागी गई थीं। इसी दौरान उसने सुखोई विमानों से हवा से सतह तक मार करने वाली मिसाइलों का भी परीक्षण किया था।

    इसे भी पढ़ें- नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन खतरे में, सर्जरी के बाद से हालत खराब, अमेरिका रख रहा है नजर

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Is Kim Jong-un infected with Coronavirus From Chinese doctor
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X