• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

थियेटर में नहीं, अब सीधे यहां रिलीज होंगी 10 बड़ी बॉलीवुड फिल्में, जानिए, उन फिल्मों के नाम?

|

बेंगलुरू। भारतीय सिनेमा उद्योग यानी बॉलीवुड इन दिनों कोरोनावायरस प्रेरित लॉकडाउन में संक्रमण के दौर से गुजर रहा है, जिससे थियेटर की 70 MM स्क्रीन के लिए निर्मित फिल्मों को आर्थिक नुकसान से बचाने के लिए फिल्म निर्माता और निर्देशक के साथ-साथ सुपर स्टार भी ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज के लिए तैयार हो गए हैं। इनमें सबसे अग्रणी पक्ति में रिलीज के लिए तैयारहैं मेगा स्टार अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुरान स्टारर फिल्म गुलाबो-सिताबो, जो कि आगामी 12 जून को ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज के लिए तैयार हैं।

OTT

गौरतलब है कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए देश में लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से हिंदी सिनेमा उद्योग का भट्टा बैठ गया है, जिससे निर्माता और निर्देशक रिलीज के लिए तैयार फिल्मों को थियेटर में रिलीज करने के लिए इंतजार करने के बजाय उसे ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज करने का जोखिम उठाने को तैयार हैं। इस पंक्ति में अब सुपर स्टार अक्षय कुमार की फिल्म लक्ष्मी बम और सुपर स्टार सलखान खान की फिल्म राधे भी शुमार हो गई है और दोनों फिल्मों को ओटटी पर रिलीज करने की कवायद भी शुरू हो गई है।

OTT
OTT

फिल्म-सीरियल को शूटिंग की मिली इजाजत, Kiss-Hug और अंतरंग दृश्यों पर प्रतिबंध, खुद करें मेकअप, घर से लेकर आएं खाना

यानी अब बॉलीवुड की मेगा बजट फिल्मों को अपनी फिल्मों को रिलीज के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म मुफीद लगने लगा हैं, लेकिन बड़ी बात यह है कि ओटीटी प्लेटफार्म पर मौजूद कर्ता-धर्ता भी ऐसी मेगा बजट फिल्मों को रिलीज के लिए बड़े बजट का इंतजाम करना शुरू कर दिया है। सूत्र बताते हैं कि सलमान खान के मेगा फिल्म राधे को ओटीटी प्लेटफार्म के लिए रिलीज के लिए 250 करोड़ रुपए ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज के लिए मांगा गया है और अगर बात बनती है तो राधे को ओटीटी पर रिलीज करने में सलमान खान को एतराज नहीं है।

OTT

महाराष्ट्र सरकार ने उड़ा दी है बॉलीवुड की नींद, IFTDA ने दो दिशा-निर्देशों को बताया अव्यवहारिक

महामारी के कारण चौपट हुई अर्थव्यवस्था को देखते हुए माना जा रहा है कि बॉलीवुड सिनेमा की रिलीज के लिए ओटीटी प्लेटफार्म एक बेहतर जरिया बनकर भविष्य में उभरने वाला हैं। खासकर उन फिल्मों के लिए यह वरदान साबित होने वाली हैं, जो थियेटर पर रिलीज और प्रमोशन पर खर्च होने वाले होने वाले पैसों के लिए डिब्बा बंद होना पड़ता है।

OTT

पाताल लोक के 'हथौड़ा त्‍यागी' ने किया खुलासा, पत्‍नी और मां ने इस डर से नहीं देखी मेरी ये सीरीज

कहा जा सकता है कि ओटीटी प्लेटफार्म क्रिएटिव और छोटी बजट की फिल्मों के लिए संजीवनी से कम नहीं होगा और कोरोना प्रभावित मौजूदा दौर को देखते हुए ऐसा लगता है कि साल 2020 में कई मेगा बजट फिल्में भी ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज करने में संकोच नहीं करेंगीं, क्योंकि मसला आर्थिक हैं और निकट भविष्य में थियेटर पर फिल्मों की रिलीज होने की संभावना कम से कम सितंबर तक नहीं दिख रही हैं।

OTT

जानिए उस सीरीज के बारे में जो लॉकडाउन के बीच नेटफिल्‍क्‍स पर मचा रही है धूम, जिसके फैन हैं आयुष्‍मान खुराना भी

रिपोर्ट कहती हैं कि मेगास्टार अमिताभ बच्चन की वर्ष 2020 में तीन फिल्मों ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज हो सकती हैं। इनमें उनकी पहली फिल्म गुलाबो-सिताबो आगामी 12 जून को रिलीज हो रही है जबकि गुलाबो सिताबो के बाद बिग बी दो और फिल्में 'झुंड' और 'चेहरे' भी सीधे ओटीटी पर ही रिलीज होने की आशंका बनती दिख रही है। फिल्म चेहरे से टीवी इंडस्ट्री मशूहर अभिनेत्री क्रिस्टल डिसूजा हिंदी सिनेमा में बिग बी और इमरान हाशमी के साथ डेब्यू करेंगी।

OTT

अनुष्का के बाद अब शाहरुख खान की वेब सीरीज 'बेताल' विवादों में, रिलीज होते ही लगे गंभीर आरोप

हालांकि लॉकडाउन के दौर अपनी डेब्यू फिल्म को ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज को लेकर क्रिस्टल डिसूजा थोड़ी नर्वस हैं। वो कहती हैं, एक कलाकार के रूप में उन्होंने फिल्म में सिर्फ काम किया है जबकि पैसा प्रोड्यूसर ने लगाया है और ऐसे दौर में निर्माता की भूमिका सर्वापरि है। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया है कि उन्हें चेहरे के ओटीटी पर रिलीज होने की कोई जानकारी नहीं है।

OTT

एकता कपूर पर हिंदुस्‍तानी भाऊ ने कराया FIR, वेब सीरीज में आर्मी के अपमान का लगाया आरोप

उल्लेखनीय है ऐसे आसार बन रहे हैं कि ओटीटी प्लेटफार्म पर कुल 10 मेगाबजट बॉलीवुड फिल्में ओटीटी प्लेटफार्म पर रिलीज की जा सकती है। इनमें मेगा स्टार बिग बी की तीन फिल्में गुलाबो-सिताबों, चेहरे और झुंड प्रमुख हैं, जबकि सुपरस्टार अक्षय कुमार की हॉरर और कॉमेडी फिल्म लक्ष्मी बॉम और सुर्यवंशी, सुपर स्टार सलमान खान की फिल्म राधे, रणवीर सिंह की फिल्म 83, विद्या बालन अभिनीत फिल्म शकुंतला देवी, जान्हवी कपूर की फिल्म 'गुंजन सक्सेना' और कियारा आडवाणी स्टारर फिल्म 'ईन्दू की जवानी' शामिल हैं। इनमें दो एक नाम और भी जुड़ जाएं, तो आश्चर्य नहीं होना चाहिए।

गर्भवती हथिनी को पटाखे खिलाकर मारने वालों पर भड़का बॉलीवुड, एक्टर्स ने की सख्त सजा की मांग

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 'लक्ष्मी बम' को 125 करोड़ रुपये में बेचा गया?

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 'लक्ष्मी बम' को 125 करोड़ रुपये में बेचा गया?

कुछ सप्ताह पहले तक खबरें आ रही थीं कि अक्षय कुमार की फिल्म 'लक्ष्मी बम' ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होंगी। वहीं, अब इन खबरों में तथ्य नजर आ रहे हैं। दरअसल, एक एंटरटेनमेंट पोर्टल की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, फिल्म के एक्सक्लूसिव प्रीमियर राइट्स एक ओटीटी प्लेटफॉर्म द्वारा खरीदे जा चुके हैं और फिल्म जल्द ही रिलीज होगी। सूत्र ने आगे बताया कि 'लक्ष्मी बम' को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर 125 करोड़ रुपये में बेचा गया था।

आर्थिक कारणों से लिया गया ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने का फैसला

आर्थिक कारणों से लिया गया ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने का फैसला

फिल्म निर्देशक निखिल आडवाणी ने अपनी फिल्मों को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने के प्रड्यूर्स के फैसले पर एक न्यूज पोर्टल से बात की। उन्होंने कहा कि यह फैसला आर्थिक कारणों से लिया गया है और यह क्रिएटिव निर्णय नहीं है।

सलमान खान ने फिल्म राधे के रिलीज किए 250 करोड़ की डिमांड

सलमान खान ने फिल्म राधे के रिलीज किए 250 करोड़ की डिमांड

सुपर स्टार सलमान की फिल्म ‘राधेः योर मोस्ट वॉन्टेड भाई' के लिए सलमान खान की प्रोडक्शन का बिजनेस डील देखने वाले जॉर्डी पटेल कहा कि वो हम ओटीटी के लिए ओपन हैं और अगर ढाई सौ करोड़ तक का ऑफर आता है तो उसे देखते हुए कॉल लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि फिल्म की लागत भी हमें देखनी होगी। फिल्म को थिएटर पर ही रिलीज करेंगे,ऐसी कोई कसम नहीं खाई है। थिएटर जब तक चालू नहीं होंगे, तब तक हम बैठे रहेंगे।

रिलीज के लिए साल भर इंतजार करने की स्थिति में नहीं है मेकर्स

रिलीज के लिए साल भर इंतजार करने की स्थिति में नहीं है मेकर्स

जॉर्डी पटेल का कहना है कि कोरोनावायरस प्रेरित लॉकडाउन के चलते पिछले तीन महीने से ठप फिल्म इंडस्ट्री आर्थिक संकट से कराह रही है। ऐसे 'इंडियन प्रोड्यूसर्स उस स्थिति में नहीं हैं कि वो अगले एक साल तक फिल्मों की रिलीज का इंतजार कर सकते हैं। ढेर सारे डिपार्टमेंट के लोगों का काफी कुछ दांव पर लगा हुआ है।

थियेटर में रिलीज होने से अभी सिनेमाघर जाने में लोगों को लगेगा डर

थियेटर में रिलीज होने से अभी सिनेमाघर जाने में लोगों को लगेगा डर

ऐसी खबरें हैं कि जून-जुलाई तक तो लॉकडाउन सबसे अधिक कोरोनावायरस प्रभावित मुंबई में रहना तय है और निर्माता थियेटर में फिल्मों की रिलीज करने की हैसियत में सितंबर-अक्टूबर महीने में होंगे, लेकिन इसकी क्या गांरटी है कि थियेटर में रिलीज होने के बाद दर्शक थियेटर कोरोनावायरस के संक्रमण को भूलकर तुंरत घुस आएंगे। माना जा रहा है जब तक वैक्सीन नहीं विकसित हो जाती हैं तब तक यह वायरस हमारी जिंदगी में रहने ही वाला है। ऐसे में पब्लिक प्लेस पर कौन जाएगा?

ओटीटी पर फिल्में रिलीज होने लगीं तो प्रोड्यूसर्स का थिएटर का रेवेन्यू खत्म

ओटीटी पर फिल्में रिलीज होने लगीं तो प्रोड्यूसर्स का थिएटर का रेवेन्यू खत्म

ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श कहते हैं कि यह बात सच है कि ओटीटी वालों ने सब को अप्रोच किया है। हालांकि अभी तक किसी ने कॉल नहीं लिया है, क्योंकि प्रोड्यूसर्स को लगता है कि ओटीपी पर फिल्में आ गई तो उनका थिएटर का रेवेन्यू तो गया। भारत के संदर्भ में आज भी थिएटर से ज्यादा कलेक्शन होता है। हालांकि अब ओटीटी से अगर कोई 250 से 300 करोड़ का ऑफर दे तो बात अलग है।

ओटीटी प्लेटफॉर्म में होगा दो हजार करोड़ का इन्वेस्टमेंट

ओटीटी प्लेटफॉर्म में होगा दो हजार करोड़ का इन्वेस्टमेंट

हाल ही में जी-5 ओटीटी प्लेटफार्मपर अपनी फिल्म 'बमफाड़' रिलीज करने वाले प्रोड्यूसर प्रदीप कुमार बताते हैं कि डिजिटल प्लेटफॉर्म वालों की बहुत आक्रामक योजना है। उन्होंने भी सुना है कि वह लोग आने वाले दिनों में 1500 करोड़ से लेकर 2000 करोड़ तक का इन्वेस्टमेंट करने को तैयार बैठे हैं। मुझे नहीं मालूम कि एग्जेक्ट फिगर यही है, लेकिन ये कहीं से कम नहीं है।

छोटे बजट और रचनात्मक सिनेमा के लिए वरदान है ओटीटी फ्लेटफार्म

छोटे बजट और रचनात्मक सिनेमा के लिए वरदान है ओटीटी फ्लेटफार्म

बड़े बजट की फिल्में साल भर में गिनती की होती है। ज्यादातर मीडियम और छोटे बजट की फिल्में होती हैं, जिनको लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी देखते रहे हैं। लॉकडाउन में सिनेमा देखने की आदत बदली है और मुमकिन है कि उस प्लेटफार्म पर ज्यादा कंटेंट देखने को मिले। ऐसे में कम बजट रचानात्मक फिल्मों को कम बजट में फिल्में ओटीटी पर रिलीज की सुविधा उनके लिए संजीवनी साबित होगी।

ओटीटी प्लेटफार्म पर फिल्म रिलीज से सिनेमाघरों मालिक नाराज हुए

ओटीटी प्लेटफार्म पर फिल्म रिलीज से सिनेमाघरों मालिक नाराज हुए

सिनेमाघरों के मालिकों की नाराजगी पर गिल्ड ने कहा है कि उनके लिए यह बात बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है कि उनके सहयोगियों से उन्हें नाराजगी भरे संदेश मिल रहे हैं। गिल्ड ने अपनी कमियां गिनाते हुए सिनेमाघरों के मालिकों से कहा है कि यह एक ऐसा समय है जब रुकी हुई फिल्म के निर्माता और पूरी हो चुकी फिल्मों के निर्माताओं को प्रतिदिन के हिसाब से करोड़ों रुपये का नुकसान सहन करना पड़ रहा है।

12 जून को OTT प्लेटफार्म पर सीधे रिलीज हो रही है' गुलाबो सिताबो'

12 जून को OTT प्लेटफार्म पर सीधे रिलीज हो रही है' गुलाबो सिताबो'

पीवीआर पिक्चर्स के सीईओ कमल ज्ञानचंदानी ने कहा कि हम बहुत निराश हैं कि फिल्म 'गुलाबो सिताबो' के निर्माताओं ने इसे सीधे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने का फैसला किया है। हम इस आशा में थे कि वह देश के हालात सुधरने और सिनेमाघरों के फिर से खुलने का इंतजार करेंगे। शुक्रवार को विद्या बालन की फिल्म शकुंतला देवी के भी ऑनलाइन रिलीज होने की घोषणा हो गई है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The nationwide lockdown implemented in the country for the prevention of coronaviruses has left the Hindi cinema industry inundated, allowing producers and directors to risk releasing films ready for release to the OTT platform instead of waiting for them to release in theaters. Are ready. In this line, super star Akshay Kumar's film Lakshmi Bomb and super star Salkhan Khan's film Radhe have also been included and the exercise to release both films on OTT has also started.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X
We use cookies to ensure that we give you the best experience on our website. This includes cookies from third party social media websites and ad networks. Such third party cookies may track your use on Oneindia sites for better rendering. Our partners use cookies to ensure we show you advertising that is relevant to you. If you continue without changing your settings, we'll assume that you are happy to receive all cookies on Oneindia website. However, you can change your cookie settings at any time. Learn more