• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IRCTC ने शुरू की ऑनलाइन बस टिकट बुकिंग सेवा, जानें कैसे होगी booking

|
Google Oneindia News

IRCTC से अब यात्रियों के लिए बस टिकट ऑनलाइन बुक करना आसान हो जाएगा। टिकटिंग वेबसाइट ने अब ऑनलाइन बस टिकट बुकिंग सेवा शुरू की है। आईआरसीटीसी के अनुसार, 29 जनवरी को बस टिकट बुकिंग सेवाओं की वेबसाइट लाइव हो गई थी। कुछ दिनों पहले, आईआरसीटीसी ने अपनी कनेक्टेड वेबसाइट को रेल कनेक्ट ऐप के साथ आधिकारिक कर दिया था।

    IRCTC ने शुरू की Online Bus Booking Service, जानिए पूरा प्रोसेस | वनइंडिया हिंदी

    IRCTC

    बस टिकट ऑनलाइन बुक करने के लिए आपको https://www.bus.irctc.co.in/home जाना होगा । उपयोगकर्ता अपने विवरण प्रस्थान और आगमन विवरण दर्ज कर सकते हैं। यात्री अपनी पसंद के अनुसार सीटों का चयन भी कर सकते हैं और बसें भी चुन सकते हैं।

    "रेलवे, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के नेतृत्व में IRCTC धीरे-धीरे देश की पहली सरकार '' वन स्टॉप शॉप ट्रैवल पोर्टल 'के रूप में मजबूती से आगे बढ़ रही है," आईआरसीटीसी द्वारा जारी एक बयान पढ़ा। "ग्राहकों के लिए एक अधिक समग्र यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए हाल ही के विकास में, IRCTC जो पहले से ही ऑनलाइन रेल और फ्लाइट टिकट बुकिंग के व्यवसाय में है, ने अपनी ऑनलाइन बस बुकिंग सेवाओं की शुरुआत की जो 29 जनवरी 2021 को राष्ट्र की सेवा के लिए लाइव हुई।

    बसों की बुकिंग से पहले, उपयोगकर्ता बसों की तस्वीरों को भी देख सकते हैं। वेबसाइट के अनुसार, एक लेनदेन में अधिकतम छह यात्रियों के लिए टिकट बुक किए जा सकते हैं। उपयोगकर्ता यूपीएसआरटीसी, एपीएसआरटीसी, जीएसआरटीसी, ओएसआरटीसी, केरल आरटीसी आदि सहित राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों के सभी बेड़े बुक कर सकते हैं।

    आईआरसीटीसी मोबाइल-ऐप पर इस सेवा का एकीकरण मार्च के पहले सप्ताह में पूरा होने की उम्मीद है, जो जनता को मोबाइल के माध्यम से बस टिकट बुक करने में सक्षम बनाएगी। आईआरसीटीसी के बयान के अनुसार, आईआरसीटीसी ने ग्राहकों को ऑनलाइन बस बुकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए 22 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों को कवर करते हुए 50,000 से अधिक राज्य सड़क परिवहन के साथ-साथ निजी बस ऑपरेटरों के साथ सहयोग किया है।

    ऑनलाइन बस बुकिंग की नई सुविधा ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की बसों को देखने और मार्ग, सुविधाओं, समीक्षाओं, रेटिंगों और बस छवियों के लिए उपयुक्त बस का चयन करने की अनुमति देगी। इसके साथ ही, ग्राहक अपने पिक-अप और ड्रॉप पॉइंट और टाइमिंग का चयन करने में सक्षम होंगे और अंत में चल रहे बैंक और ई-वॉलेट छूट के साथ उचित मूल्य पर अपनी यात्रा बुक करेंगे। IRCTC की नई व्यावसायिक पहल ट्रेन और फ्लाइट टिकट बुकिंग के लिए IRCTC की सेवाओं का उपयोग करने वाले यात्रियों को अंतिम मील कनेक्टिविटी प्रदान करने में सक्षम होगी।

    https://www.filmibeat.com/photos/sanam-shetty-48719.html?src=hi-oi

    English summary
    IRCTC launches online bus ticket booking service, know how to book tickets
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X