• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

जानिए कौन हैं IPS मनोज शशिधर, जिन्‍हें सौंपी गई सुशांत सिंह राजपूत केस की CBI जांच की कमान

|

मुंबई। बॉलीवुड एक्‍टर सुशांत सिंह राजपूत सुसाइड केस की जांच एक दिन पहले सीबीआई को सौंप दी गई है। सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में सीबीआई ने केंद्र से अधिसूचना मिलने के बाद मामला दर्ज कर लिया है और जांच अपने हाथ में ले ली है। सीबीआई के ज्‍वाइंट डायरेक्‍टर आईपीएस अधिकारी मनोज शशिधर की अगुवाई में एक स्‍पेशल एसआईटी का गठन किया गया है।

आईपीएस मनोज शशिधर की पहचान इमानदार और निडर अधिकारी की है

आईपीएस मनोज शशिधर की पहचान इमानदार और निडर अधिकारी की है

आईपीएस अधिकारी मनोज शशिधर का इमेज एक तेज तर्रार, निडर और इमानदार अधिकारी की है। आईपीएस मनोज शशिधर गुजरात कैडर के 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी है। जनवरी 2020 में ही उन्‍हें सीबीआई के ज्वाइंट डायरेक्‍टर पद पर नियुक्‍त किया गया था। मनोज शशिधर की इस महत्‍वपूर्ण पद पर नियुक्ति को मंजूरी स्‍वयं प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र माीद की अगुवाई वाली कैबिनेट की नियुक्ति कमेटी ने की थी।

सुशांत के शव से नहीं लिया गया नाखून और उंगलियों से सैंपल, फारेसिंक टीम ने क्या जानबूझ कर की ये गलती

    Sushant Suicide Case: CBI ने Rhea Chakraborty समेत 6 के ख़िलाफ़ दर्ज किया केस | वनइंडिया हिंदी
    पीएम मोदी के भरोसमंद अधिकारियों में से एक हैं मनोज शशिधर

    पीएम मोदी के भरोसमंद अधिकारियों में से एक हैं मनोज शशिधर

    अतिरिक्त डीजी मनोज शशिधर की गिनती प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के भरोसेमंद अधिकारियों में होती है। मनोज शशिधर को आपराधिक जांच और कानून व्यवस्था को नियंत्रित करने में अद्भुत काम किया है। उनकी छवि एक निडर अधिकारी की है। जब नरेन्‍द्र मोदी गुजरात के सीएम थे तो मनोज शशीधर नरेंद्र मोदी के लिए उनकी छवि एक ब्लूआई वाले अधिकारी के रुप में थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, वहीं मनोज शशिधर अहमदाबाद अपराध शाखा के एसपी और संयुक्त पुलिस आयुक्त अपराध के रूप में भी काम कर चुके हैं। इसके अलावा, उन्हें राजकोट रेंज के डीआईजी के रूप में वड़ोदरा के पुलिस आयुक्त गोधरा रेंज के अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्य करने के बाद राज्य खुफिया विभाग के प्रमुख का पदभार दिया गया।

    इस वजह से दिया गया थी इतनी महत्‍वपूर्ण जिम्मेदारी

    इस वजह से दिया गया थी इतनी महत्‍वपूर्ण जिम्मेदारी

    सीबीआई में इस पद पर नियुक्ति के पहले मनोज शशिधर गुजरात स्‍टे इंटेलिजेंस ब्यूरो में एडिशनल डीजी के पद पर तैनात थे। वो इससे पहले बडोदरा पुलिस कमिश्‍नर, अहमदाबाद क्राइम ब्रांच डीसीपी और अहमादाबाद ज्वाइंट कमिश्‍नर पद पर भी तैनात रह चुके हैं। उनकी इमानदारी के तेज तर्रार आईपीएस अधिकारी की छवि होने के कारण उन्‍हें सीबीआई में ये खास पद के लिए चुना गया था।

    जल्‍द ही केस के दस्‍तावेंज जुटा कर रिया चक्रवर्ती को किया जाएगा समन

    जल्‍द ही केस के दस्‍तावेंज जुटा कर रिया चक्रवर्ती को किया जाएगा समन

    बताया जा रहा है कि उनके प्रतिनिधित्‍व में गठि‍त टीम जल्‍द ही जांच के लिए फाइल लेने पटना जाएंगी और बाद में एक्‍ट्रेस रिया चक्रवर्ती को समन भी भेजेगी। सूत्रों के अनुसार एसआई पहले इस केस जुड़े सारे दस्‍तावेेज जुटा लेने के बाद आगे की सभी जरुरी प्रक्रिया करेगी। एसआईटीम में डीआईजी गगनदीप सिंह जांच की निगरानी करेंगे। जांच के लिए अनिल यादव को (इन्वेस्टिगेटिंग ऑफिसर) आईओ नियुक्त किया गया है।

    इन लोगों के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज की है एफआईआर

    इन लोगों के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज की है एफआईआर

    बता दें बिहार पुलिस ने भी सुशांत के पिता की शिकायत पर जांच तो शुरू की, लेकिन उनकी जांच टीम को मुंबई में कोई मदद नहीं मिली। जिसके बाद बिहार सरकार ने सुशांत केस की जांच सीबीआई को सौंपने की सिफारिश की जिसके बाद ये जांच सीबीआई को सौंप दी सुशांत सुसाइड केस में सीबीआई ने गुरुवार को FIR दर्ज की। इस FIR में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती, इंद्रजीत चक्रवर्ती, संध्या चक्रवर्ती, शौविक चक्रवर्ती, सैमुअल मिरांडा, श्रुति मोदी समेत कुछ अन्य नाम भी हैं। सीबीआई की टीम अब इस मामले में अधिकारिक रूप से जांच शुरू करेगी और जरूरत पड़ने पर इन आरोपियों से पूछताछ की जाएगी। आपको बता दें कि सुशांत केस में ईडी ने भी जांच शुरू कर दी है। जिसमें रिया चक्रवर्ती से शुक्रवार को मुंबई में पूछताछ की जाएगी।

    सुशांत केस: एसपी विनय तिवारी को क्वारंटीन से नहीं किया गया मुक्‍त, बिहार डीजीपी बोले डर है कि

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Manoj Sasidhar profile: who has been made head of SIT team of Sushant Singh Rajput case
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X