• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IPL का नया स्पॉन्सर ड्रीम-11, जानिए कौन है कंपनी का मालिक और कितनी है कुल कमाई

|

नई दिल्ली। ऑनलाइन स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म 'ड्रीम-11' अब आईपीएल 2020 का नया स्पॉन्सर बन गया है। मंगलवार को 'ड्रीम-11' ने टाटा संस, बायजूस और अनएकेडमी को पीछे छोड़ते हुए 222 करोड़ की बोली लगाकर स्पॉन्सरशिप अपने नाम कर ली। साल 2008 में शुरू हुई कंपनी ड्रीम-11 को भारत का नया यूनिकॉर्न कहा जा रहा है, यानी वो कंपनी जिसकी वैल्यू 1 बिलियन डॉलर (7500 करोड़) से भी ज्यादा है। आइए जानते हैं कि कौन है ड्रीम-11 कंपनी का मालिक और कितनी है इस कंपनी की कुल कमाई?

    IPL 2020 : Dream 11 wins Title sponsor race for IPL season 13 beating BYJUs, Tata| वनइंडिया हिंदी
    कौन हैं ड्रीम-11 के मालिक

    कौन हैं ड्रीम-11 के मालिक

    'ड्रीम-11' एक मोबाइल एप है, जिसपर आप क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल, कबड्डी और बास्केटबॉल जैसे खेल ऑनलाइन खेल सकते हैं। ड्रीम-11 कंपनी की शुरूआत हर्ष जैन और भावित सेठ ने साल 2008 में की थी। ड्रीम-11 युवाओं के बीच कितनी तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि साल 2014 में कंपनी के रजिस्टर्ड यूजर महज 1 लाख थे, जो साल 2020 में बढ़कर 8 करोड़ से ज्यादा हो गए हैं। ड्रीम-11 का अगला लक्ष्य 10 करोड़ यूजर हासिल करने का है।

    बिलियन डॉलर वैल्यू वाली भारत की पहली गेमिंग कंपनी

    बिलियन डॉलर वैल्यू वाली भारत की पहली गेमिंग कंपनी

    मार्च 2019 में कंपनी की कुल अनुमानित संपत्ति 736.14 करोड़ रुपये थी। केपीएमजी और आईएफएसजी की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन गेमिंग में ड्रीम-11 के 90 फीसदी शेयर हैं। इसके साथ ही ड्रीम-11 बिलियन डॉलर की वैल्यू वाली भारत की पहली गेमिंग कंपनी भी है। कंपनी के ब्रांड एंबेसडर महेंद्र सिंह धोनी हैं और इसका मुख्यालय मुंबई के लोवर परेल इलाके में है। साल 2018-19 में कंपनी ने 775 करोड़ रुपए का राजस्व हासिल किया था, जबकि इस दौरान कंपनी का खर्च 935 करोड़ रुपए रहा।

    ड्रीम-11 पर कैसे खेलते हैं

    ड्रीम-11 पर कैसे खेलते हैं

    ड्रीम-11 पर कोई मैच शुरू होने से पहले आपको अपनी एक टीम चुननी होती है और साथ ही यह भी चुनना होता है कि कौन सा खिलाड़ी सबसे अच्छा प्रदर्शन करेगा। मैच के दौरान खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर आपको प्वॉइंट्स मिलते हैं और मैच के आखिर में एक रैंक मिलती है। अगर आप पैसों के साथ किसी गेम में हिस्सा लेते हैं तो एक कॉमन पूल बन जाता है और सर्विस टैक्स चुकाने के बाद रैंक के आधार पर आपको जीत मिलती है।

    ये भी पढ़ें- क्या 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे एमएस धोनी?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    IPL New Sponsor Dream 11, Know Who Is Owner Of Company And How Much Its Total Assets.
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X