• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

IPL 2020: महेंद्र सिंह धोनी की हुंकार और शाहरुख़ ख़ान का गिफ्ट

By टीम बीबीसी हिन्दी, नई दिल्ली
Google Oneindia News
IPL 2020: महेंद्र सिंह धोनी की हुंकार और शाहरुख़ ख़ान का गिफ्ट

पर्दा गिर गया. एक कहानी ख़त्म हो गई लेकिन उम्मीद बाकी है.

ये कहानी आईपीएल की सबसे चर्चित टीमों में शुमार चेन्नई सुपर किंग्स और मैजिकल कहे जाने वाले उसके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की है.

दुनिया के बहुतेरे लोगों की तरह चेन्नई सुपर किंग्स के फैन्स भी '2020' को भुला देना चाहेंगे लेकिन अगर वो कुछ याद रखना चाहेंगे तो वो हैं सोशल मीडिया पर ट्रेंड करने वाले दो अनमोल शब्द "#definitelynot". यानी 'यकीनी तौर पर नहीं.'

ये दो शब्द धोनी के मुंह से उस वक़्त निकले जब उनसे पूछा गया, "क्या हम आपको आखिरी बार पीली जर्सी में देख रहे हैं?" पीली जर्सी यानी चेन्नई सुपर किंग्स की जर्सी.

धोनी ने किंग्स इलेवन पंजाब के आखिरी मैच के पहले ही साफ़ कर दिया था कि वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को भले ही अलविदा कह चुके हैं लेकिन अभी 'आईपीएल से रिटायर नहीं होंगे.'

IPL 2020: महेंद्र सिंह धोनी की हुंकार और शाहरुख़ ख़ान का गिफ्ट

धोनी का नया मिशन

पंजाब के ख़िलाफ़ नौ विकेट की दमदार जीत के बाद चेन्नई के कप्तान धोनी ने एक और हुंकार भरी, "हम मज़बूती के साथ वापसी करेंगे. जो हमारी पहचान है."

बात सिर्फ़ फ़ैन्स की नहीं है. क्रिकेट मैदान पर धोनी का मुक़ाबला करने वाले विरोधी हों, टीम के साथी हों या फिर क्रिकेट समीक्षक और एक्सपर्ट. सब जानते हैं कि धोनी जब कुछ कहते हैं तो उसके मायने होते हैं.

ये धोनी ही थे, जिन्होंने आईपीएल-13 की प्लेऑफ़ रेस से चेन्नई सुपर किंग्स के आधिकारिक तौर पर आउट होने के काफी पहले बयान कर दिया था कि चेन्नई सुपर किंग्स की कश्ती में 'कई छेद' हैं.

और फिर जब 23 अक्टूबर को मुंबई इंडियन्स ने आईपीएल इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स को पहली बार 10 विकेट से हराया. शारजाह के मैदान में चेन्नई की रही सही उम्मीदें धूल में मिल गई. तब धोनी ने अपनी निराशा नहीं छुपाई.

धोनी ने कहा, "ये हार चुभती है. ये साल हमारा नहीं था. जब आप मुश्किल दौर से गुजरते हैं तो आपको किस्मत का थोड़ा सहारा चाहिए होता है. जिन मैचों में हम पहले बल्लेबाज़ी करना चाहते थे, उनमें हम टॉस हार गए. जब आप अच्छा नहीं करते तो उसके सौ कारण होते हैं."

टीम बीबीसी हिन्दी नई दिल्ली

जीते आखिरी तीन मैच

धोनी ने उसी वक़्त साफ़ कर दिया था कि उनकी टीम आखिरी तीन मैचों को अगले साल यानी 2021 में होने वाले आईपीएल की तैयारी के तौर पर खेलेगी. जान लड़ाएगी और ऐसा हुआ भी. धोनी की टीम ने आखिरी तीन मैचों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब को हराया.

धोनी की टीम के इस प्रदर्शन ने किंग्स इलेवन पंजाब के प्ले ऑफ में पहुंचने की उम्मीदें तोड़ दीं. बैंगलोर की टीम प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर ज़रूर है लेकिन प्ले ऑफ की टिकट पक्की करने के लिए उसे आखिरी मैच हर हाल में जीतना है और कोलकाता की टीम को भी चेन्नई के हाथों मिली हार की वजह से पता नहीं है कि वो प्ले ऑफ में जाएगी या नहीं. उसे अब आखिरी दो लीग मैचों के नतीजों का इतंज़ार रहेगा.

धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स का प्ले ऑफ में पहुंचने का सपना पहले ही टूट गया था. पंजाब के ख़िलाफ़ आखिरी लीग मैच के बाद उनका आईपीएल-13 का सफर भी पूरा हो गया. लेकिन, आईपीएल-13 में हारती रही टीम जीत की हैट्रिक लगाकर विदा हुई.

टीम बीबीसी हिन्दी नई दिल्ली

चेन्नई का जीत

सफर ख़त्म होने के पहले चेन्नई सुपर किंग्स को एक नया सितारा भी मिला. ऋतुराज गायकवाड़. टीम की आखिरी तीन जीत के हीरो गायकवाड़ ही रहे.

उन्होंने तीनों मैचों में हाफ सेंचुरी जमाई और मैन ऑफ द मैच भी बने. चमक फाफ डू प्लेसी, रवींद्र जडेजा और सैम करन जैसे कुछ और खिलाड़ियों ने भी दिखाई लेकिन चर्चा सबसे ज़्यादा कप्तान धोनी की हुई.

हार में भी और जाते-जाते तीन मैचों में मिली जीत के बाद भी और अब उन्होंने ख़ुद ही चर्चा के इस दौर को अगले साल तक के लिए खींच दिया है.

टीम बीबीसी हिन्दी नई दिल्ली

शाहरूख़ का बर्थडे- केकेआर की जीत

कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच रविवार को हुआ दूसरा मैच भी चर्चा में रहा. टीम ओनर शाहरुख़ ख़ान के बर्थडे से पहले की रात कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें जीत का तोहफा दे दिया.

अपने आखिरी लीग मैच के पहले कोलकाता की टीम प्वाइंट टेबल में आखिरी पायदान पर थी और उसका सफर लगभग ख़त्म माना जा रहा था लेकिन राजस्थान पर 60 रन की दमदार जीत के साथ इस टीम ने अपनी उम्मीदें ज़िंदा रखी हैं. फिलहाल कोलकाता प्वाइंट टेबल में चौथे नंबर पर है.

सिर्फ़ 35 गेंद में नाबाद 68 रन बनाकर कोलकाता की जीत का आधार तैयार करने वाले कप्तान इयॉन मोर्गन ने कहा, "मुझे नहीं लगता कि हम इससे ज़्यादा कुछ कर सकते थे.इसके बाद जो होता है वो क्रिकेटिंग गॉड्स (क्रिकेट के देवताओं) के हाथ है. "

ये 'हाथ' कब तक कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ रहता है, ये अगले दो दिन में साफ हो जाएगा.

BBC Hindi
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
IPL 2020: Mahendra Singh Dhoni's hunk and Shahrukh Khan's gift
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X