• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

CDS हेलीकॉप्टर क्रैश की जांच रिपोर्ट आई, वायुसेना ने लापरवाही को बताया हादसे की वजह

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 जनवरी: पिछले महीने एक दुखद घटना घटी थी, जहां तमिलनाडु में हुए हेलीकॉप्टर क्रैश में चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी समेत 14 लोगों की मौत हुई थी। इस घटना पर रक्षा मंत्रालय ने ट्राई-सर्विसेज कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी के आदेश दिए थे, जिसकी प्रारंभिक रिपोर्ट आ गई है। इस हादसे की वजह लापरवाही को बताया गया है। शुक्रवार देर शाम भारतीय वायुसेना ने इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी।

    इस वजह से CDS Bipin Rawat का Helicopter हुआ था Crash, जानिए वजह | वनइंडिया हिंदी
    helicopter

    वायुसेना के मुताबिक कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी में फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट रिकॉर्डर का विश्लेषण किया गया। इस हादसे की वजह लापरवाही है। वायुसेना ने आगे कहा कि दुर्घटना मौसम में अप्रत्याशित परिवर्तन के कारण हुई थी, जिसके कारण पायलट भटक गए। आसन शब्दों में कहें तो मौसम की वजह से हादसा हुआ। वहीं अपने निष्कर्षों के आधार पर कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने कुछ सिफारिशें की हैं, जिनकी समीक्षा की जा रही है।

    मौसम था खराब
    घटना के बाद बहुत सारे वीडियो सामने आए थे, जिससे साफ पता चल रहा था कि इलाके में काफी ज्यादा धुंध थी। जांच कमेटी ने जांच कमेटी ने वायुसेना और थलसेना के संबंधित अधिकारियों के बयान रिकॉर्ड किए हैं। इसके अलावा उन लोगों के बयान दर्ज किए गए, जो रेस्क्यू ऑपरेशन और हादसे के वक्त मौके पर मौजूद थे। बाद में पहुंचे वायुसेना की टीम ने फडीआर यानि फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर बरामद कर लिया था।

    CDS बिपिन रावत के निधन के बाद पहली बार सभी आर्मी कमांडरों की बैठक, ये है मुद्दाCDS बिपिन रावत के निधन के बाद पहली बार सभी आर्मी कमांडरों की बैठक, ये है मुद्दा

    साजिश वाली बात भी हुई खारिज
    घटना के बाद से इस पर तरह-तरह के सवाल उठ रहे थे। कुछ विशेषज्ञों ने इसके पीछे चीन, उसके हैकर्स का हाथ बताया, जबकि कुछ ने वहां दक्षिण में सक्रिय नक्सलियों का हाथ इसके पीछे बताया। ट्राई सर्विस की रिपोर्ट ने साफ कर दिया है कि घटना में किसी तरह की साजिश नहीं थी।

    Comments
    English summary
    Investigation report of CDS helicopter crash reason for accident
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X