• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

दुनियाभर में योग को पहुंचाने के लिए पीएम मोदी ने M-Yoga ऐप के लॉन्च का किया ऐलान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 21 जून। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को योग दिवस की बधाई दी। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कहा कि जब दुनिया इस वक्त कोरोना की महामारी से लड़ रही है तो तो योग उम्मीद की किरण के तौर पर सामने आया है। पिछले दो साल से कोरोना की वजह से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बड़े-बड़े कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जा रहा है लेकिन बावजूद इसके लोगों का योग के प्रति उत्साह कम नहीं हुआ है। इस मौके पर पीएम मोदी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से एक नई पहल की भी जानकारी दी।

    Yoga Day 2021: भारत की दुनिया को सौगात, PM Modi ने M-Yoga App का किया ऐलान | वनइंडिया हिंदी

    pm

    पीएम मोदी ने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर भारत ने योग को दुनियाभर में पहुंचाने के लिए बड़ा कदम उठाया है। अब M-Yoga ऐप के जरिए लोगों तक योग पहुंचाया जाएगा। इस ऐप पर योगाभ्यास के वीडियो अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे जो लोगों को योगाभ्यास करने में मदद करेंगे। यह ऐप हमारे वन वर्ल्ड, वन हेल्थ के मंत्र की मदद करेंगे।

    योग दिवस के मौके पर पीएम ने कहा जब कोरोना के अदृश्य वायरस ने दस्तक दी थी तो कई भी देश साधनों से सामर्थ्य से और मानसिक तौर पर इसके लिए तैयार नहीं था। ऐसे कठिन समय में योग आत्मबल का एक बड़ा माध्यम बना। योग ने लोगों में यह भरोसा बढ़ाया कि हम इस बीमारी से लड़ सकते हैं। मैं जब फ्रेंटलाइन वॉरियर्स से डॉक्टर्स से बात करता हूं तो वो मुझे बताते हैं कि कोरोना केखिलाफ लड़ाई में उन्होंने योग को भी अपना सुरक्षा कवच बनाया। इन लोगों ने कोरोना से ना खुद को ठीक किया बल्कि मरीजों को जल्द स्वस्थ्य करने का प्रयास किया।

    इसे भी पढ़ें- International Yoga Day Live: महामारी के समय योग आत्मबल का बड़ा माध्यम बना: PMइसे भी पढ़ें- International Yoga Day Live: महामारी के समय योग आत्मबल का बड़ा माध्यम बना: PM

    पीएम मोदी ने कहा कि प्राणायाम, अनुलोम-विलोम जैसी सांस के व्यायाम ने हमारी रेस्पिरेटरी सिस्टम को कितनी ताकत मिलती है यह दुनिया के विशेषज्ञों ने खुद बताया है। जब योग की बात होती है तो इसका मतलब केवल शारीरिक स्वास्थ्य नहीं होता है। इसीलिए योग में शरीर के साथ मेंटल हेल्थ पर ध्यान दिया गया है। जब हम प्राणायाम करते हैं, ध्यान करते हैं तो हम अपनी अंतर्चेतना को अनुभव करते हैं। इससे हमे पता लगता है कि हमारी विचार शक्ति इतनी ज्यादा है कि दुनिया की कोई भी निगेटिविटी तोड़ नहीं सकती है। योग हमे स्ट्रेस से स्ट्रेंथ की ओर ले जाता है, योग हमे अवसाद से उमंग की ओर लेकर जाता है।

    English summary
    InternationalYogaDay: PM says M Yoga app will help world to practice Yoga.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X