• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Bitcoin में निवेश करना चाहते हैं? जानिए क्या है दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी का मूड

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 13 जुलाई। अप्रैल में रिकॉर्ड ऊंचाई को छूने वाली दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के लिए मई के बाद से मुश्किल वक्त चल रहा है। करीब 65000 डॉलर का सर्वकालिक उच्च स्तर छूने वाली बिटकॉइन ने मई में भारी गिरावट देखी थी और पिछले कुछ सप्ताह से यह 30,000 से 40,000 डॉलर के बीच अटकी हुई है।

Bitcoin

क्रिप्टो चार्ट पर नजर रखने वाले डेटा को स्कैन कर ये समझने की कोशिश कर रहे हैं कि यह आगे कहां जा सकती है। बिटकॉइन के साथ ही दूसरी बड़ी क्रिप्टोकरेंसी ईथर मई में 4400 के करीब थी लेकिन इसने भी गिरावट देखी है और वर्तमान में 2100 डॉलर पर कारोबार कर रही है।

एक प्रमुख क्रिप्टो रणनीतिकार का कहना है कि बिटकॉइन की कीमतों का अध्ययन बताता है कि यह शोर और गुस्से से भरा एक चार्ट है जिसे किसी का समर्थन नहीं प्राप्त है। यह 33,000 की मदद के साथ 36,000 पर पहला प्रतिरोध देखता है और नीचे की तरफ 22,000 पर।

भारत से Bitcoin के लिए अच्छी खबर, परिसंपत्ति वर्ग के रूप में मिल सकती है मंजूरीभारत से Bitcoin के लिए अच्छी खबर, परिसंपत्ति वर्ग के रूप में मिल सकती है मंजूरी

वहीं एथेरियम ब्लॉकचेन की क्रिप्टोकरेंसी ईथर, विशेष रूप से 24000 डॉलर के ऊपर अधिक रचनात्मक है। बिटकॉइन किस दिशा में बढ़ रही है, समझने के लिए नीचे कुछ उदाहरण दिए जा रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

मैचिंग स्टॉक
बिटकॉइन का साल-दर-साल प्रतिशत लाभ, कुछ समय के लिए, एसएंडपी 500 का कई गुना था लेकिन जैसे-जैसे क्रिप्टोकरेंसी नीचे आई और इक्विटी रिकॉर्ड हिट करना जारी रखा, यह बदल गया है। अब वे कुछ हफ्तों से वहीं बने हुए हैं।

आने वाला है स्विंग?
बोलिंगर बैंड बिटकॉइन की कीमत के आसपास घूम रहे हैं जिसका मतलब है कि क्रिप्टोकरेंसी में अस्थिरता तेज हो सकती है।

अलग जा रही क्रिप्टो
बिटकॉइन और स्पॉट गोल्ड के बीच रोलिंग 60-दिवसीय सहसंबंध नकारात्मक हो गया है। इसका महत्व इसलिए हैं क्योंकि 2018 के बाद से ऐसा सिर्फ कुछ ही बार हुआ है। यह एक संकेत है कि बिटकॉइन को डिजिटल गोल्ड बताने की बाद अब उतनी उपयुक्त नहीं हो सकती है।

English summary
interested in bitcoin know where to headed world top cryptocurrency
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X