• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

हेल्थ इंश्योरेंस के लिए IRDAI ने बदले नियम, पॉलिसीधारकों को अब मिलेंगे ये खास फायदे

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत की बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने स्वास्थ्य बीमा से जुड़े कई नियम बदले हैं। जिसके बाद बीमाकर्ता पॉलिसीधारक को हेल्थ सप्लीमेंट्स और योग केंद्रों के लिए डिस्काउंट कूपन दे सकते हैं। इसके साथ-साथ पॉलिसीधारकों को निर्दिष्ट मानदंडों का पालन करने के लिए रिवार्ड पॉइंट भी दिए जाएंगे। इसे विशेषज्ञ एक अच्छा कदम मान रहे हैं।

पॉलिसीधारकों को डिस्काउंट कूपन और रिडीम वाउचर

पॉलिसीधारकों को डिस्काउंट कूपन और रिडीम वाउचर

नए नियमों के तहत बीमा कंपनियां बीमित लोगों को स्वास्थ्य पूरक और योग केंद्रों, व्यायामशालाओं, खेल क्लबों और फिटनेस केंद्रों की सदस्यता प्राप्त करने के लिए पॉलिसीधारकों को डिस्काउंट कूपन और रिडीम योग्य वाउचर दे सकते हैं। नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक इन फीचर को किसी पॉलिसी में विकल्प के तौर पर या एडऑन (अतिरिक्त) के तौर पर पेश किया जा सकता है। साथ ही स्पष्ट किया गया है कि इसे किसी भी बीमा उत्पाद में समाहित कर या उसके लाभ के तौर पर जोड़कर नहीं पेश किया जा सकता है।

ये बदलाव भी होंगे

ये बदलाव भी होंगे

जो नए निर्देश जारी किए गए हैं। उनके मुताबिक, बीमा कंपनियों को अपने विज्ञापन में तीसरे पक्ष का नाम या लोगो को प्रदर्शित करने से रोका गया है लेकिन वह सामान्‍य रूप से सेवाओं का उल्‍लेख कर सकती हैं। हालांकि कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर विशिष्‍ट सेवाओं का उल्‍लेख करने की मंजूरी दी गई है। नियामक ने बीमा कंपनियों से कहा है कि वे वेलनेस और निवारक सुविधाओं के मूल्य निर्धारण प्रभाव का आकलन करें और उत्पाद फाइलिंग दिशानिर्देशों के अनुसार फाइल और उपयोग आवेदन में उन्हें आगे बताएं।

 क्या कहते हैं विशेषज्ञ

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

विशेषज्ञों का कहना है कि ये दिशानिर्देश सही दिशा में एक प्रयास हैं। इस कदम से स्वास्थ्य बीमा अब अप्रत्याशित बीमारियों के खिलाफ खुद को सुरक्षित करने के उपाय के रूप में नहीं माना जाएगा, बल्कि यह ग्राहक की दैनिक स्वास्थ्य जरूरतों का एक हिस्सा बन जाएगा। बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के गुरदीप सिंह बत्रा ने कहा है कि ये एक बहुप्रतीक्षित कदम है, यह ग्राहकों को विभिन्न प्रकार से परामर्श, हेल्थ चेकअप, रिडीमेंबल वाउचर जैसे तरीकों से पुरस्कृत करने की अनुमति देगा।

ये भी पढ़ें- LIC पॉलिसीधारकों के लिए गुड न्यूज, कंपनी ला रही है नई App, जानिए क्या होंगे फायदेये भी पढ़ें- LIC पॉलिसीधारकों के लिए गुड न्यूज, कंपनी ला रही है नई App, जानिए क्या होंगे फायदे

English summary
Insurers can offer coupons reward points to policyholders Irdai new guidelines
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X