• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Infantry Day: पीएम मोदी ने दी इनफेंट्री डे की शुभकामनाएं, पोस्‍ट की बालाकोट एयर स्‍ट्राइक से एक दिन पहले की फोटो

|

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इनफेंट्री डे पर देश के सैनिकों को सलाम किया है। इस मौके पर उन्‍होंने इनफेंट्री के हर सैनिक के साहस को नमन किया है। पीएम मोदी ने इस दौरान दो खास तस्‍वीरें साझा की हैं। ये दोनों तस्‍वीरें नेशनल वॉर मेमोरियल की हैं। 27 अक्‍टूबर को सेना इनफेंट्री डे के तौर पर मनाती है। इस खास मौके पर चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाणे ने राजधानी दिल्‍ली स्थित नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

 pm-modi

यह भी पढ़ें-चीन बॉर्डर पर तैनात कमांड ने भी शहीदों को किया याद

पोस्‍ट की 25 फरवरी 2019 की फोटो

पीएम मोदी ने तस्‍वीरें साझा करते हुए लिखा, 'हमारी साहसिक इनफेंट्री के सभी रैंक्‍स को इस खास मौके पर शुभकामनाएं। देश की सुरक्षा में वह जो रोल अदा कर रहे हैं, उस पर भारत को गर्व है। उनका साहस लाखों लोगों को प्रोत्‍साहित करता रहता है।' पीएम मोदी ने जो दो फोटोग्राफ्स पोस्‍ट की हैं, उसमें एक 25 फरवरी 2019 की है। इस दिन देश के पहले वॉर मेमोरियल को जनता के लिए खोला गया था। इसके अगले दिन पाकिस्‍तान के बालाकोट में इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) ने पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेने के लिए एयर स्‍ट्राइक को अंजाम दिया था। बालाकोट एयर स्‍ट्राइक, 14 फरवरी 2019 को हुए पुलवामा आतंकी हमले का जवाब थी, जिसमें सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे।

https://www.facebook.com/narendramodi/posts/10164421518225165

क्‍यों मनाया जाता है इनफेंट्री डे

27 अक्‍टूबर के दिन ही पहली बार भारतीय सेना जम्‍मू कश्‍मीर में दाखिल हुई थी। सेना के मुताबिक इनफेंट्री डे उसके स्‍वर्णिम इतिहास का पहला अध्‍याय है। पाकिस्‍तान की तरफ से जम्‍मू कश्‍मीर में घुसपैठ कराकर भेजे गए कबायलियों को सेना ने खदेड़ कर इस राज्‍य के अस्तित्‍व की रक्षा की थी। पाकिस्‍तान आर्मी के मुंह पर वह पहला तमाचा था जो सेना की पहली इनफेंट्री बटालियन ने उसे मारा था। 1 सिख इनफेंट्री बटालियन के सैनिकों श्रीनगर एयरबेस पर उतरे और फिर बहादुरी के साथ उन्‍होंने घुसपैठियों को घाटी से बाहर किया। उनके साहसिक पराक्रम की वजह से घाटी को पाक घुसपैठियों से आजादी मिल सकी। इस साहसिक और गौरवशाली इतिहास को ही हर वर्ष इनफेंट्री डे के तौर पर मनाया जाता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Infantry day: PM Modi pays tribute to the soldiers sharing these pictures.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X