• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

अरविंद केजरीवाल की महत्वाकांक्षी इलेक्ट्रिक वाहन नीति का उद्योग जगत ने किया स्वागत

|

नई दिल्ली। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने नई इलेक्ट्रिक व्हीकल नीति को दिल्ली में लागू किया है, यह पॉलिसी 3 साल के लिए बनाई गई है। जिसे आज विभिन्न क्षेत्रों में उद्योग जगत के दिग्गजों से सराहना मिल रही है। यह योजना दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने, शहर में प्रदूषण के स्तर को कम करने और परिवहन क्षेत्र में रोजगार उत्पन्न करने के उद्देश्य से शुरू की गई है। इस कदम का स्वागत करते हुए, उद्योग जगत के प्रमुखों ने कहा कि यह योजना देश में विद्युत अर्थव्यवस्था को आगे ले जाएगी। समय की आवश्यकता को देखते हुए देश के अन्य राज्यों में समान विद्युत नीति की शुरुआत कर रही है।

    Delhi Electric Vehicle Policy: Arvind Kejriwal ने लॉन्च की Electric Vehicle Policy | वनइंडिया हिंदी

    Industry Leaders welcome Arvind Kejriwals ambitious electric vehicle policy

    महिंद्रा इलेक्ट्रिक के सीईओ महेश बाबू और हीरो इलेक्ट्रिक के एमडी नवीन मुंजाल ने इस कदम का स्वागत करते हुए ट्विटर पर आप सरकार प्रशंसा की है। सरकार के साथ नीति के सतत कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए सहयोग का वादा भी किया है। महिंद्रा इलेक्ट्रिक के सीईओ महेश बाबू ने लिखा कि, दिल्ली सरकार को मेरा धन्यवाद! अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लिए एक दीर्घकालिक इलेक्ट्रिक वाहन नीति की घोषणा की। महिंद्रा दिल्ली में गतिशीलता को टिकाऊ बनाने के लिए संयुक्त रूप से काम करेगा।

    वहीं हीरो इलेक्ट्रिक के एमडी नवीन मंजुल ने लिखा कि, अरविंद केजरीवाल द्वारा नवीनतम इलेक्ट्रिक वाहन नीति का हीरो इलेक्ट्रिक स्वागत करता है। यह प्रदूषण मुक्त राष्ट्र की दिशा में एक बड़ा कदम है। इस अवसर पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पिछले 2-3 साल कड़ी मेहनत करके सभी लोगों से चर्चा करके दिल्ली की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी तैयार की है। आज सुबह इस पॉलिस को नोटिफाई कर दिया गया है।

    केजरीवाल ने कहा कि हमें उम्मीद है कि अगले 5 वर्षों में 5 लाख नए इलेक्ट्रिक वाहनों का पंजीकरण किया जाएगा। इलेक्ट्रिक वाहन नीति को लागू करने के लिए एक 'ईवी सेल' स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये पॉलिसी ऐसी है कि मैं उम्मीद करता हूं कि आज से 5 साल बाद अगर इलेक्ट्रिक व्हीकल की चर्चा की जाएगी तो दिल्ली का नाम सबसे ऊपर रखा जाएगा। इस पॉलिस के जरिये हमारा उद्देश्य दिल्ली की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना और राजधानी में प्रदूषण के स्तर को कम करना है।

    केजरीवाल ने ऐलान किया कि दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले लोगों को आर्थिक मदद देगी। इसके लिए 2 व्हीलर पर ₹30,000, कारों पर 1.5 लाख, ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा पर 30,000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

    इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को आर्थिक मदद देगी दिल्ली सरकार, इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी लागू

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Industry Leaders welcome Arvind Kejriwal's ambitious electric vehicle policy
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X