• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

VIDEO: धूप में निकलते ही इस लड़की के शरीर से निकलने लगता है खून, त्वचा देख लोग कहने लगे हैं 'Snake Girl'

|
Google Oneindia News

Vedika Gupta

इंदौर। मध्य प्रदेश के इंदौर में एक लड़की को ऐसी बीमारी है कि पूरी देश में उसका इलाज नहीं हो पा रहा है। 13 साल की वेदिका गुप्ता इस बीमारी के चलते न ही बाहर धूप में निकल पाती है और न ही लोगों से मिल पाती है। बीमारी ऐसी कि लोगों 'स्नेक गर्ल' नाम दे दिया है। वेदिका को Ichthyosis नाम की बीमारी है, जिसके चलते उसकी त्वचा अजीब सी दिखने लगी है। इस बीमारी के चलते वेदिका का आत्मविश्वास भी एकदम खत्म हो गया है और वो घर से निकलना भी नहीं चाहती।

वेदिका और बड़ी बहन, दोनों को है ये बीमारी

वेदिका और बड़ी बहन, दोनों को है ये बीमारी

इंदौर में रहने वाली 13 साल की वेदिका Ichthyosis नाम की बीमारी से पीड़ित हैं। इस जेनेटिक बीमारी के चलते वेदिका की त्वचा इतनी अजीब हो गई है कि लोग उसे 'स्नेक गर्ल' कहकर पुकारने लगे हैं। इस बीमारी से सिर्फ वेदिका ही नहीं, बल्कि 20 साल की उनकी बड़ी बहन भी पीड़ित हैं। वेदिका के मां-बाप उनके इलाज के लिए कई डॉक्टरों के पास गए, लेकिन कहीं से भी इलाज संभव न हो पाया। दोनों बहनों की त्वचा का ठीक करने का मंत्र देश में किसी डॉक्टर के पास नहीं है।

'धूप में जाते ही जलने लगती है त्वचा, आता है खून'

वेदिका का पूरा शरीर इस त्वचा संबंधित बीमारी से पीड़ित है। डेलीमेल को वेदिका ने बताया कि धूप में निकलने पर उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी होती है। वेदिका ने कहा, 'मैं धूप में बाहर नहीं जा सकती। जब भी बाहर जाती हूं, मेरी त्वचा जलने लगती है। कभी-कभी तो त्वचा निकलने लगती है और खून भी आता है।' इस बीमारी से वेदिका इतनी परेशान हैं कि बार-बार भगवान से पूछती हैं कि उन्हें किस जुर्म की सजा मिल रही है। बीमारी के चलते वेदिका घर में ही अपना समय व्यतीत करने के लिए मजबूर हैं। उनकी बहन सुनिधि ने तो खुद को घर में ही कैद कर लिया है।

बच्चियों ने खुद को घर में किया कैद

बच्चियों ने खुद को घर में किया कैद

सुनिधि इस डर से कहीं बाहर नहीं जातीं कि लोग क्या कहेंगे। बेटियों की यूं तड़पते देख उनकी मां माधुरी कहती हैं, 'मेरी बड़ी बेटी ने खुद को कमरे में बंद कर लिया है। वो अब बड़ी हो चुकी है, इसलिए उसे इस बात का अधिक डर है कि लोग क्या कहेंगे। वो न लोगों से मिलना चाहती है और न ही कैमरे के सामने आना चाहती है।' माधुरी ने बताया कि बेटियों ने इलाज के लिए होम्योपैथिक दवाइयां भी लीं, लेकिन उससे त्वचा और खराब हो गई। दवाई लेने के बाद त्वचा में क्रैक नजर आ गए जिसमें से खून बहने लगा।

मां-बाप को है इलाज की उम्मीद

मां-बाप को है इलाज की उम्मीद

वेदिका के मां-बाप उसके इलाज की उम्मीद लगाए बैठे हैं। मध्य प्रदेश की ही रहने वाली शालिनी यादव भी ऐसी ही एक गंभीर बीमारी से जूझ रही थीं, जिनका स्पेन में इलाज हुआ था। मां-बाप को उम्मीद है कि शालिनी की ही तरह उनकी बेटियों का इलाज भी संभव हो पाएगा। वेदिका के पिता ने कहा, 'मैंने शालिनी के पिता से बात की है। मुझे उम्मीद है कि मेरी बेटियों का भी इलाज हो पाएगा। मुझसे जो बन पाएगा मैं करूंगा।' वेदिका के पिता ने कहा कि ये इलाज काफी महंगा है इसलिए उन्होंने फंड के जरिये पैसा इकट्ठा करने की मुहीम शुरू की है। वेदिका की मदद करने के लिए क्लिक करें।

जानें क्या होती है ये बीमारी

जानें क्या होती है ये बीमारी

Ichthyosis बीमारी में त्वचा एकदम सूख जाती है और पपड़ी सी जमने लगती है। ऐसा तब होता है जब त्वचा के सेल जरूरत से ज्यादा तेजी से बनने लगते हैं और फिर त्वचा पर जमा होने लगते हैं। इससे त्वचा मोटी होती जाती है। ये बीमारी पूरी त्वचा को प्रभावित करती है। इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज नहीं मिल पाया है। त्वचा को सूखने से बचाने के लिए उसपर बार-बार लोशन लगाया जाता है। (फोटो: इलाज के बाद शालिनी यादव)

ये भी पढ़ें: यूट्यूब की मदद से महिला ने खुद कराई अपनी डिलीवरी, सोशल मीडिया पर वायरल कहानी

English summary
Indore Girl Vedika Gupta Suffering From Rare Skin Disorder, People Cruelly Call Her Snake Girl.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X