India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

Indian Railways:ट्रेनों में चढ़ने से पहले जरूर करें ये काम, नहीं तो भारी जुर्माने का हो चुका है इंतजाम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 2 जून: ट्रेनों में ज्यादा सामान लेकर सफर करना अब आपको भारी पड़ सकता है। रेल मंत्रालय ने रेल यात्रियों से अपील की है कि तय से ज्यादा सामान लेकर चलने की आदत छोड़ दें। बता दें कि आपने किस श्रेणी का टिकट बुक करवा रखा है, उसी के हिसाब से आपको सामान लेकर चलने की छूट है। लेकिन, निर्धारित सीमा से ज्यादा सामान होने की स्थिति में चार्ज वसूले जाते हैं, लेकिन अब उसके साथ 6 गुना तक जुर्माना भी लिया जा सकता है। यह सब कुछ ट्रेनों में यात्रियों की ओर से बहुत ज्यादा सामान लेकर चलने की शिकायतें मिलने के बाद किया जा रहा है, जिसके चलते बाकी यात्रियों की यात्रा भी सुकून भरी नहीं रह पाती।

ट्रेनों में ज्यादा सामान लेकर सफर ना करें-रेलवे

ट्रेनों में ज्यादा सामान लेकर सफर ना करें-रेलवे

भारतीय रेलवे अब ट्रेनों में तय सीमा से ज्यादा सामान लेकर चलने वाले यात्रियों पर कार्रवाई करेगा। इसके लिए भारी जुर्माना वसूलने का इंतजाम किया जा रहा है। रेलवे ने यात्रियों को अभी से आगाह करना शुरू कर दिया है कि आप अपने टिकट के मुताबिक जितने सामान साथ में ले जाने के हकदार हैं, उतने ही लेकर चलें। सुखद और आरामदायक यात्रा के लिए तय सीमा से अधिक सामान लेकर चलने की आदत छोड़ दें।

सामान्य से 6 गुना ज्यादा चार्ज वसूलने की तैयारी

सामान्य से 6 गुना ज्यादा चार्ज वसूलने की तैयारी

दरअसल, कई बार देखा जाता है कि कुछ यात्री तय-सीमा से कहीं ज्यादा सामान लेकर ट्रेनों के कंपार्टमेंट को भर देते हैं, जिसकी वजह से दूसरे यात्रियों को बहुत ही ज्यादा कठिनाई का सामना करना पड़ता है। यहां तक कि टॉयलेट की तरफ या दरवाजे की ओर आना-जाना भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन, अब ऐसे रेल यात्रियों की खैर नहीं। अगर किसी के पास निर्धारित वजन से ज्यादा लगेज पकड़ा जाता है तो उन्हें सामान्य दर से 6 गुना ज्यादा दर तक के हिसाब से चार्ज वसूला जाएगा।

लगेज का न्यूनतम चार्ज 30 रुपये है

लगेज का न्यूनतम चार्ज 30 रुपये है

रेलवे के लगेज रूल्स के मुताबिक रेल यात्री अपने साथ प्रति टिकट 35 किलो से लेकर 70 किलो तक की भार का सामान लेकर चल सकते हैं। यह वजन उस कंपार्टमेंट पर निर्भर है, जिसके लिए उन्होंने अपना टिकट बुक करा रखा है। लेकिन, अगर रेलवे की ओर से निर्धारित सीमा से ज्यादा सामान है, तो यात्रियों से अतिरिक्त चार्ज वसूले जा सकते हैं। लगेज के लिए न्यूनतम चार्ज 30 रुपये निर्धारित है।

कितना वजन लेकर सफर कर सकते हैं यात्री ?

कितना वजन लेकर सफर कर सकते हैं यात्री ?

रेलवे ने जो प्रति यात्री लगेज के भार में छूट दे रखी है, वह है- एसी फर्स्ट क्लास-70 किलो (चार्ज देकर अतिरिक्त 15 किलो से लेकर अधिकतम 150 किलो तक की अनुमति है), एसी-2 टियर/फर्स्ट क्लास- 50 किलो (चार्ज देकर अतिरिक्त 10 किलो से लेकर अधिकतम 100 किलो तक की अनुमति है), एसी-3 टियर/एसी चेयर कार- 40 किलो (चार्ज देकर अतिरिक्त 10 किलो से लेकर अधिकतम 80 किलो तक की अनुमति है), स्लीपर क्लास-40 किलो (चार्ज देकर अतिरिक्त 10 किलो से लेकर अधिकतम 80 किलो तक की अनुमति है) और सेकंड क्लास- 35 किलो (चार्ज देकर अतिरिक्त 10 किलो से लेकर अधिकतम 70 किलो तक की अनुमति है)।

ट्रेनों में चढ़ने से पहले जरूर करें ये काम

ट्रेनों में चढ़ने से पहले जरूर करें ये काम

यदि यात्रियों के पास तय सीमा से ज्यादा सामान है तो वह बोर्डिंग स्टेशन के लगेज ऑफिस में ट्रेन के रवाना होने के निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले अपना सामान बुक करा सकते है। आप टिकट बुक करते समय भी एडवांस में लगेज बुक करा सकते हैं। इसके लिए आपको रेलवे की ओर से निर्धारित पार्सल बुकिंग का भुगतान करना होता है, लेकिन आप निश्चिंत होकर सफर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Watch:रेलवे ट्रैक पर दौड़ रहे थे मासूम, पीछे से आई तेज रफ्तार ट्रेन और फिर चमत्कार!इसे भी पढ़ें- Watch:रेलवे ट्रैक पर दौड़ रहे थे मासूम, पीछे से आई तेज रफ्तार ट्रेन और फिर चमत्कार!

रेल मंत्रालय की सलाह

दरअसल, रेल मंत्रालय ने हाल ही में ट्विटर के जरिए रेल यात्रियों को आगाह किया है कि आरामदायक सफर के लिए ज्यादा सामान रहने पर उसे बुक कराने को कहा है। ट्वीट में रेल मंत्रालय ने कहा है, "अगर सामान होगा ज्यादा, तो सफर का आनंद होगा आधा! अधिक सामान लेकर रेल यात्रा ना करें। सामान अधिक होने पर पार्सल कार्यालय जा कर लगेज बुक कराएं।"

Comments
English summary
Indian Railways has advised passengers not to carry too much luggage in trains. 6 times the charge will be levied if the luggage is caught in excess of the stipulated limit.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X