• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Indian Railways: मुंबई-पुणे रूट पर 26 जून से और सुहाना होगा सफर, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया ये ऐलान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 जून: भारतीय रेलवे ने पिछले कुछ दिनों में कई ऐतिहासिक ट्रेनों की शुरुआत की है। इसी कड़ी में 26 जून से मुंबई-पुणे रूट पर रेल सफर और भी दिलचस्प होने वाला है। उस दिन से इस रूट पर ऐसी ट्रेन चलाई जाने की घोषणा की गई है, जो प्रकृति के गोद में बने इस रेल मार्ग से यात्रा को हमेशा के लिए यादगार बना सकता है। मुंबई-पुणे के बीच सफर करने वाले यात्रियों और सैलानियों को अब विस्टाडोम कोच वाली मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन का आनंद लेने का मौका मिलेगा। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इसके बारे में जानकारी दी है। इसके अलावा यूपी के प्रयागराज से उधमपुर तक एक समर स्पेशल ट्रेन चलाने का भी ऐलान हो चुका है।

मुंबई-पुणे वाया विस्टाडोम कोच

मुंबई-पुणे वाया विस्टाडोम कोच

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बेहतर रेल यात्रा के मद्देनजर बुधवार को एक और बड़ी घोषणा की है। उन्होंने आने वाले 26 जून से मुंबई-पुणे रूट पर विस्टाडोम कोच से रेल सेवा शुरू करने का ऐलान किया है। रेल मंत्री ने ट्विटर पर लिखा है, 'मुंबई-पुणे-मुंबई विस्टाडोम के जरिए: इस मार्ग पर पहले विस्टाडोम कोच के साथ पश्चिमी घाट की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लें। विस्टाडोम कोच वाली मुंबई-पुणे डेक्कन एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन 26 जून, 2021 से इस मार्ग पर चलने के लिए पूरी तरह तैयार है।' इसके साथ ही उन्होंने अत्याधुनिक विस्टाडोम कोच की कुछ चमचमाती तस्वीरें भी शेयर की हैं और कई यूजर्स ने इस घोषणा पर काफी खुशी जाहिर की है और कुछ और रूट पर इस कोच को चलाने की मांग की है।

विस्टाडोम कोच की खासियत क्या है ?

विस्टाडोम कोच की खासियत क्या है ?

बता दें कि भारतीय रेलवे की इंडीग्रल कोच फैक्ट्री से विस्टाडोम कोच खासतौर पर पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ही तैयार किया गया है। इस कोच को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह आसानी से 180 किलो मीटर तक की रफ्तार पकड़ सकती है। इस कोच का निर्माण इस तरह किया गया है कि यात्री बाहर के नजारे को अपनी कंफर्टेबल सीट पर बैठे-बैठ ही देख सकें। मसलन, इसके विंडो बड़े ग्लास वाले हैं और छतों में भी ट्रासपरेंट ग्लास लगाए गए हैं। सीट तो ऐसी लगाई गई है कि वह आसानी से 180 डिग्री तक घूम सकती है। इन डिब्बों में यात्रा को यादगार बनाने के लिए ऑब्जर्वेशन लाउंज भी बने हुए हैं। इनके अलावा वाई-फाई वाला पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम, ऑटोमेटिक और बड़े स्लाइडिंग डोर यात्रा को और सुखद बनाते हैं।

प्रयागराज से उधमपुर तक चलेगी समर स्पेशल ट्रेन

प्रयागराज से उधमपुर तक चलेगी समर स्पेशल ट्रेन

इसके अलावा रेल मंत्री ने बुधवार को एक और ट्रेन के संचालन की घोषणा की है। उन्होंने ट्विटर पर ही लिखा है, "यात्रियों की सुविधा, और आरामदायक यात्रा के लिए प्रयागराज, उत्तर प्रदेश से उधमपुर तक के लिए विशेष ग्रीष्मकालीन ट्रेन सेवा शुरू की जा रही है। 28 जून से शुरू होने वाली ट्रेन सेवा से इस रूट पर यात्रा करने वाले नागरिकों को लाभ होगा।" यह ट्रेन साप्ताहिक होगी। इसे खासतौर पर उत्तर प्रदेश के नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रखकर चलाने का ऐलान किया गया है।

इसे भी पढ़ें- Fact Check: क्या 1 जुलाई से बदलने वाले हैं रेलवे के नियम? जानें हकीकतइसे भी पढ़ें- Fact Check: क्या 1 जुलाई से बदलने वाले हैं रेलवे के नियम? जानें हकीकत

दूध दुरंतो से अबतक 9 करोड़ लीटर दूध पहुंचा दिल्ली

दूध दुरंतो से अबतक 9 करोड़ लीटर दूध पहुंचा दिल्ली

इसके अलावा रेल मंत्री ने जो एक और जानकारी दी है, उसके बारे में शायद कम ही लोगों को पता होगा। आंध्र प्रदेश से दिल्ली तक एक दूध दुरंतो भी चलती है, जिससे अबतक करोड़ों लीटर दूध आंध्र प्रदेश के किसानों से दिल्ली के उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जा चुका है। गोयल के मुताबिक "रेणिगुंटा, आंध्र प्रदेश से चलने वाली भारतीय रेल की दूध दुरंतो अभी तक 9 करोड़ लीटर दूध का परिवहन दिल्ली तक कर चुकी है। इससे सुदूर दक्षिण में डेरी से जुड़े किसानों और दिल्ली के उपभोक्ताओं को लाभ मिला है। इन दोनो के बीच रेलवे एक सेतु की तरह कार्य कर रही है।" गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भारतीय रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाकर हजारों नागरिकों तक प्राण वायु पहुंचाकर उनके जीवन की रक्षा में एक महत्वपूर्ण भागीदारी निभाई थी।

English summary
Indian Railways:From June 26, Deccan Express special train with Vistadome will run between Mumbai-Pune, Railway Minister Piyush Goyal announced
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X