• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय रेल की नई सर्विस: इतिहास में पहली बार चलती ट्रेन में यात्रियों को मिलेगी ये खास सुविधा

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे लगातार यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जरूरी कदम उठाती रहती है। एक बार फिर इंडियन रेलवे ने खास सर्विस की शुरूआत की है। इस सर्विस के तहत इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है जब यात्रियों को चलती ट्रेन में मसाज सर्विस मिल सकेगी। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यह सुविधा इंदौर से रवाना होने वाली 39 ट्रेनों में उपलब्ध कराई जाएगी।

पहली बार ट्रेन में मिलेगी मसाज सर्विस

पहली बार ट्रेन में मिलेगी मसाज सर्विस

रेलवे से जुड़े अधिकारी ने बताया कि इस नई सर्विस के संबंध में पश्चिमी रेलवे जोन के रतलाम डिवीजन का एक प्रस्ताव था। जिस पर स्वीकृति दी गई है। अधिकारी ने शनिवार को जानकारी देते हुए बताया कि फिलहाल मसाज सर्विस की सुविधा इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में उपलब्ध होगी। अधिकारी ने कहा, "भारतीय रेल के इतिहास में पहली बार यात्रियों की सुविधा के लिए चलती ट्रेन में मसाज सर्विस उपलब्ध कराई जाएगी।"

इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में उपलब्ध होगी सुविधा

इंदौर से चलने वाली 39 ट्रेनों में उपलब्ध होगी सुविधा

रेल अधिकारी ने बताया, "इस नई सर्विस न केवल राजस्व बढ़ेगा बल्कि यात्रियों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। रेलवे को इससे 20 लाख रुपये का अतिरिक्त सालाना राजस्व मिलने का अनुमान जताया गया है। यही नहीं अनुमान है कि लगभग 20,000 यात्रियों से टिकटों की अतिरिक्त बिक्री के माध्यम से हर साल 90 लाख रुपये की अनुमानित वृद्धि होगी।'

100 रुपये में कराएं हेड और फुट मसाज

100 रुपये में कराएं हेड और फुट मसाज

रेलवे बोर्ड के मीडिया और कम्यूनिकेशंस के निदेशक, राजेश बाजपेई ने बताया, "ऐसा पहली बार है कि इस तरह का कोई कॉन्ट्रैक्ट साइन किया गया है।" बात करें मसाज सर्विस के चार्जेस की तो हर बार फुट मसाज (पैर की मसाज) और हेड मसाज (सिर का मसाज) के लिए 100 रुपये देने होंगे। यह स्कीम रेलवे की उस स्कीम का हिस्सा है जिसमें सभी जोन और डिविजनों से नए और इनोवेटिव आइडिया देने को कहा गया था जिससे कि किराए के अतिरिक्त दूसरी चीजों से राजस्व जेनरेट हो सके।

English summary
Indian Railways to offer head and foot massage in 39 trains
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X