• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यात्रीगण कृपया ध्यान दें: 13 जुलाई से बिहार-झारखंड के बीच नहीं चलेंगी ये दो ट्रेनें

|

नई दिल्ली। कोरोना काल में महामारी को फैलने से रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने नियमित यात्री ट्रेनों के संचालन पर रोक लगाई हुई है। फिलहाल सिर्फ कुछ स्पेशल ट्रेनें ही हैं जो पटरी पर दौड़ रही हैं, इस बीच रेलवे ने शनिवार को बड़ा ऐलान करते हुए बिहार और झारखंड के बीच चलने वाली यात्री ट्रेनों को भी बंद करने का फैसला लिया है। रद्द की गई ट्रेनों का संचालन 13 जुलाई, 2020 के बाद से बंद कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि इससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

    Indian Railways: Bihar- Jharkhand के बीच चलने वाली इन दो Train पर लगी रोक | वनइंडिया हिंदी
    बिहार-झारखंड के बीच दो स्पेशल ट्रेनें पूर्ण रूप से रद्द

    बिहार-झारखंड के बीच दो स्पेशल ट्रेनें पूर्ण रूप से रद्द

    पूर्व मध्य रेलवे द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन में मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि 13 जुलाई से बिहार और झारखंड के बीच दो स्पेशल ट्रेनें नहीं चलेंगी। गाड़ी नंबर 02365/02366 पटना-रांची-पटना स्पेशल जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन के रूट को छोटा कर के सिर्फ पटना और गया तक कर दिया गया है यानी ये रेलगाड़ी झारखंड नहीं जाएगी। इस ट्रेन का परिचालन सिर्फ पटना और गया के बीच ही किया जाएगा। जबकि गया से राची तक की यात्रा को पूर्ण रूप से रद्द कर दिया गया है।

    13 जुलाई से नहीं चलेगी ये ट्रेन

    13 जुलाई से नहीं चलेगी ये ट्रेन

    इसके अलावा 08183/08184 टाटा-दानापुर स्पेशल ट्रेन भी 13 जुलाई के बाद से कैंसिल रहेगी। दानापुर से चलकर टाटा जाने वाली दानापुर-टाटा-दानापुर स्पेशल ट्रेन को भी पूर्ण रूप से रद्द कर दिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह फैसला कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए लिया गया है। मध्य पूर्व रेलवे ने बिहार से झारखंड के बीच पटना-रांची-पटना जन शताब्दी एक्सप्रेस और टाटा-दानापुर एक्सप्रेस ट्रेनों को भी रद्द करने का फैसला किया है।

    बिहार-झारखंड के यात्रियों की समस्या बढ़ी

    बिहार-झारखंड के यात्रियों की समस्या बढ़ी

    राहत की बात यह है कि बिहार-झारखंड के लिए सिर्फ इन्हीं दो ट्रेनों को बंद किया जा रहा है, बाकि गाड़ियां अपने समय से ही चलेंगी। इस बीच रेलवे की तरफ से एक अधिसूचना जारी कर के बताया गया है कि गया जंक्शन से होकर हावड़ा से नई दिल्ली के बीच सप्ताह में तीन दिन चलने वाली स्पेशल पूर्वा एक्सप्रेस (02381/02382) का परिचालन आंशिक रूप से रद्द किया गया है। यह यात्री ट्रेन अब सप्ताह में एक दिन ही चलेगी।

    स्पेशल पूर्वा एक्सप्रेस आंशिक रूप से रद्द

    स्पेशल पूर्वा एक्सप्रेस आंशिक रूप से रद्द

    रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक हावड़ा-नई दिल्ली के लिए चलने वाली स्पेशल पूर्वा एक्सप्रेस ट्रेन अब 16 जुलाई के बाद से सप्ताह में सिर्फ गुरुवार के दिन ही चलाई जाएगी वहीं, 17 जुलाई के बाद से नई दिल्ली से हावड़ा जाने वाली ट्रेन संख्या 02382 सिर्फ शुक्रवार को ही चलेगी। बता दें कि यह ट्रेन नई दिल्ली-हावड़ा के बीच वाया धनबाद से चलती है। कोरोना संकट में अपने घर जाने वाले यात्रियों के लिए रेलवे की तरफ से यह एक बड़ा झटका है।

    पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से बुक होंगे टिकट

    पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से बुक होंगे टिकट

    भारतीय रेलवे 100 अतिव्यस्त रूट पर प्राइवेट ट्रेनों के संचालन की प्रक्रिया में तेजी से जुट गया है। कंपनियों के लिए नियम तय हो रहे हैं। राजस्व बंटवारे की प्रक्रिया निर्धारित हो रही है। बोली लगाने में कौन-कौन संभावित बिडर हो सकते हैं, उनके लिए प्रपोजल तैयार किया जा रहा है। इसके साथ ही इन बातों पर भी मंथन चल रहा है कि इन ट्रेनों का मेंटेनेंस कैसे होगा, ड्राइवर और गार्ड कंपनियों के कर्मचारी होंगे या वो रेलवे के होंगे और उसकी एवज में ट्रेन संचालित करने वाली कंपनियां रेलवे को पैसे देगी। लेकिन, यात्रियों के लिए सबसे अहम बात ये है कि इसके टिकट कहां मिलेंगे और उसका निर्धारण कौन करेगा। अबतक रेलवे की ओर से यह साफ हो चुका है कि इन ट्रेनों में टिकट बुकिंग के लिए भी रेलवे का ही टिकट बुकिंग सिस्टम इस्तेमाल होगा, लेकिन किराया तय करने की छूट कंपनियों को दे दी गई है।

    ट्रेन में भूख से रो रहे 4 महीने के बच्चे के लिए ड्यूटी पर तैनात महिला एएसआई ने घर से लाकर दिया दूध

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Indian Railways These two trains Completely canceled run between Bihar and Jharkhand from July 13
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X