• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रेलवे अपने कर्मचारियों के लिए लेकर आया 'रेल साइकिल', जानिए क्‍या है इसकी खासियत

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली। भारतीय रेलवे अपने कर्मचारियों के लिए नयी तरह की 'रेल साइकिल' लेकर आया है जो दैनिक निरीक्षण, निगरानी और पटरी की मरम्मत के कार्य से जुड़े स्टाफ के लिए मददगार होगी। पूर्वी तटीय रेलवे ने मंगलवार को एक बयान में यह जानकारी दी। यह रेल साइकिल पटरियों पर औसतन 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। विज्ञप्ति में कहा गया कि ये रेल साइकिल पटरियों की देखरेख से जुड़े कर्मियों की पटरियों के निरीक्षण और निगरानी में मदद करेंगी, खासकर मानसून के दौरान। इसमें कहा गया कि ये साइकिल गर्मी के मौसम में भी गश्त के दौरान काफी मददगार होंगी।

    Rail Cycle: Indian Railways Employees के लिए खुशखबरी, आ गई उनके लिए 'Rail Cycle' । वनइंडिया हिंदी

    रेलवे अपने कर्मचारियों के लिए लेकर आया रेल साइकिल, जानिए क्‍या है इसकी खासियत

    इस रेल साइकिल का वजह महज 20 किलो है, जिसे आसानी से उठाया भी जा सकता है। साइकिल के आगे के पहिए से लंबा पाइप जुड़ा हुआ है और इस पाइप में लोहे का छोटा पहिया लगा हुआ है, जो पटरी पर एक तरफ चलेगा। दूसरे तरफ की पटरी के लिए भी दो पाइप हैं। इसमें भी लोहे का पहिया लगाया गया है, वह दूसरी पटरी पर चलेगा।

    साइकिल को बनाने में रेल कार्ट के दो पुराने पहिये और लोहे के दो पाइपों का उपयोग हुआ है. इससे ट्रैक पर साइकिल का बैलेंस बना रहेगा और पटरी से गिरने का खतरा नहीं होगा। इस पर दो व्यक्ति बैठ सकते हैं और इसकी औसत गति 10 किलोमीटर प्रति घंटा है। हालांकि रेल साइकिल को अधिकतम 15 किलेामीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी चलाया जा सकता है।

    सुशांत सिंह राजपूत केस में सीबीआई के सामने नया एंगल, कहीं मौत के बाद तो फंदे पर नहीं लटकाया गया?सुशांत सिंह राजपूत केस में सीबीआई के सामने नया एंगल, कहीं मौत के बाद तो फंदे पर नहीं लटकाया गया?

    English summary
    Indian Railways Introduces Rail Bicycles for Easy Track Inspection.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X