ट्रेन टिकट की ऑनलाइन बुकिंग पर रेलवे का बड़ा तोहफा, क्या आपने पढ़ा

Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। रेलवे यात्रियों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि सरकार ने ऑनलाइन बुकिंग पर सर्विस चार्ज को माफ करने की समय सीमा बढ़ा दी है।

टिकटों की डिजिटल बुकिंग को प्रोत्साहित करने के लिए पिछले साल 2016 की नवंबर में सरकार ने रेल टिकट के लिए सेवा शुल्क बंद कर दिया था। जिसे 30 जून तक के लिए माफ किया गया था, अब उसकी समय सीमा को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है।

रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

रेलवे ने लिया बड़ा फैसला

रेल टिकटों की बुकिंग के लिए सेवा शुल्क 20 रुपये से लेकर 40 रुपये प्रति टिकट तक है। सरकार ने शुरू में 23 नवंबर 2016 से 31 मार्च 2017 तक सेवा शुल्क वापस ले लिया था। एक वरिष्ठ रेल मंत्रालय के अधिकारी ने समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) से कहा कि यह सेवा सितंबर के अंत तक बढ़ा दी गई है।

हो सकता है 500 करोड़ का नुकसान

हो सकता है 500 करोड़ का नुकसान

सरकार ने डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सेवा शुल्क छूट का विस्तार करने का निर्णय लिया है। इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज़्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी), भारतीय रेलवे की टिकट एजेंसी को छूट के कारण वर्ष में करीब 500 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है।

रेल मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को लिखा पत्र

रेल मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को लिखा पत्र

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार रेलवे मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को नुकसान के लिए एक प्रतिपूर्ति की मांग करने के लिए पत्र लिखा है। इसके साथ ही विदेशी नागरिक अब 120 दिन की जगह 360 दिन पहले ही ट्रेन की टिकट बुक कर सकते हैं। इसका ऐलान भी अगले कुछ दिनों में हो सकता है।

लेकिन केवल फर्स्ट और सेंकेंड एसी

लेकिन केवल फर्स्ट और सेंकेंड एसी

अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यह कदम उठाया गया है। यात्रियों को केवल फर्स्ट एसी और सेंकेंड एसी ट्रेनों में टिकट बुक करने की अनुमति दी जाएगी। विदेशियों को सुविधा ट्रेनों में टिकट बुक करने की अनुमति नहीं दी जाएगी जो आखिरी समय में टिकट बुक करने वाले लोगों के लिए हैं।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Railways extends service charge waiver for online train ticket
Please Wait while comments are loading...