• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Indian Railways:इन राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों से कम किए गए डिब्बे, सफर से पहले कोविड गाइडलाइंस देखिए

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 14 अप्रैल: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों का असर रेल यातायात पर साफ नजर आ रहा है। किसी रूट पर यात्रियों की भारी भीड़ उमड़ रही है तो कोई रूट बिल्कुल खाली चल रहा है। इसी को देखते हुए अलग-अलग रेलवे जोन ने अपने-अपने हिसाब से कई अहम फैसले लिए हैं। मसलन, उत्तर रेलवे ने कुछ राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों की कमी को देखते हुए कोचों की संख्या घटा दी हैं तो इसके ठीक उलट एक दुरंतो सुपरफास्ट स्पेशल में अतिरिक्त कोच लगाने का फैसला किया गया है। वहीं दक्षिण रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए विस्तृत कोविड गाइडलाइंस जारी किए हैं और पैसेंजर से अपेक्षा की गई है कि वह अपनी और साथी यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए उसका जरूर पालन करेंगे।

रेल यात्रियों के लिए कोविड अनुकूल गाइडलाइंस

रेल यात्रियों के लिए कोविड अनुकूल गाइडलाइंस

दक्षिण रेलवे ने कोविड अनुकूल व्यवहार को लेकर सुरक्षित सफर के लिए जो एक विस्तृत गाइडलाइंस जारी किए हैं, वह इस प्रकार हैं-

  • कोरोना से बचाव के मूल उपायों, जैसे कि ट्रेनों और स्टेशनों पर मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और हाथ को स्वच्छ करते रहना जरूरी है।
  • गैर-जरूरी यात्रा और समूहों में यात्रा करने से परहेज करें।
  • काउंटर और प्लेटफॉर्म पर सोशल डिस्टेंसिंग का हमेशा ख्याल रखें।
  • अगर आपको कोविड का कोई भी लक्षण जैसे कि बुखार, खांसी, सर्दी जैसी परेशानी है तो यात्रा न करें।
  • अगर आप कोविड टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं, आइसोलेशन में रहने/क्वारंटीन रहने की सलाह दी गई है या आप कोविड पॉजिटिव हैं तो यात्रा न करें।
  • यात्रा के दौरान अपना खाना, पानी और सैनिटाइजर/साबुन जैसी चीजें साथ लेकर चलें।
  • यहां-वहां ना थूकें या कोई भी ऐसा काम ना करें जिससे गंदगी फैलती हो और उसकी वजह से लोगों का स्वास्थ्य प्रभावित हो/ रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों की सुरक्षा पर असर पड़े।
  • यात्रा शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि जहां जा रहे हैं, वहां पर राज्य सरकार की ओर से क्या प्रोटोकॉल लगाए गए हैं, जैसे कि ई-रजिस्ट्रेशन/ई-पास, टेस्टिंग और क्वारंटीन को लेकर। इसके लिए जरूरी कागजात साथ लेकर चलें, ताकि किसी परेशानी में फंसने से बच सकें।
  • कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए रेलवे और सामान्य प्रशासन की ओर से उठाए गए कदमों का पालन करने में सहयोग करें।
इन राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों से कम किए गए डिब्बे

इन राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों से कम किए गए डिब्बे

उत्तर रेलवे ने कहा है कि वह दो राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में लगाए गए अतिरिक्त कोच हटा रहा है। इसकी ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि यह फैसला इन राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में सीटें खाली रहने की वजह से किया गया है। जिन राजधानी ट्रेनों में अतिरिक्त कोच हटाए जा रहे हैं, वे हैं- ट्रेन नंबर 02434/02433 हजरत निजामुद्दीन- डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल-हजरत निजामुद्दीन राजधानी स्पेशल। इसके तहत एक टू टियर कोच 14 अप्रैल, 2021 से नहीं लगेंगे और एक्स डॉ. एमजीआर चेन्नई सेंट्रल में 16 अप्रैल, 2021 से ये कोच नहीं लगेंगे। इसी तरह ट्रेन नंबर 02432/02431 हजरत निजामुद्दीन-तिरुवनंतपुरम सेंट्रल-हजरत निजामुद्दीन राजधानी स्पेशल में भी एक टू टियर कोच 11 अप्रैल, 2021 से वापसी में 13 अप्रैल से हटा लिए गए हैं।

इस दुरंतो सुपरफास्ट में लगेंगे अतिरिक्त कोच

इस दुरंतो सुपरफास्ट में लगेंगे अतिरिक्त कोच

हालांकि, उत्तर रेलवे ने एर्नाकुलम-हजरत निजामुद्दीन दुरंतो सुपरफास्ट वीकली स्पेशल में अतिरिक्त कोच लगाने का फैसला किया है। इसके बारे में कहा गया है कि ट्रेन नंबर 02284/02283 हजरत निजामुद्दीन-एर्नाकुलम-हजरत निजामुद्दीन दुरंतो सुपरफास्ट वीकली स्पेशल में अस्थायी तौर से एक एसी-3 टियर कोच और दो स्लीपर क्लास कोच लगाए जाएंगे। निजामुद्दीन से चलने वाली इस ट्रेन में यह अतिरिक्त कोच 17 अप्रैल, 2021 से 16 अक्टूबर, 2021 तक लगाए जाएंगे और एर्नाकुलम से चलने वाली ट्रेन में 20 अप्रैल, 2021 से 19 अक्टूबर, 2021 के बीच लगाए जाएंगे। (ऊपर की तस्वीरें सांकेतिक)

स्टेशनों पर भारी भीड़ ना जुटाएं-रेलवे

स्टेशनों पर भारी भीड़ ना जुटाएं-रेलवे

इस बीच सेंट्रल रेलवे ने बुधवार को मुंबई और महाराष्ट्र के लोगों से कहा है कि वह रात 8 बजे से शुरू हो रही सख्त पाबंदियों को लेकर घबराएं नहीं और स्टेशनों पर भारी भीड़ जुटाने से बचें। गौरतलब है कि प्रदेश में 14 अप्रैल से 1 मई तक जो जरूरी सेवाओं को छोड़कर सख्त पाबंदियों का ऐलान किया गया है, उससे प्रवासी मजदूरों में एक घबराहट की स्थिति बन गई है और वे लंबी दूरी की ट्रेनें पकड़ने के लिए स्टेशनों पर पहुंचने लगे हैं। रेलवे ने कहा है स्पेशल ट्रेनों में सिर्फ उन्हीं यात्रों चढ़ने दिया जाएगा, जिनके पास कंफर्म टिकट होगा और उन्हें ट्रेन छूटने से डेढ़ घंटे पहले स्टेशन आना होगा। सेंट्रल रेलवे ने सभी यात्रियों से कोविड प्रोटोकॉल के पालन की अपील की है।

इसे भी पढ़ें-मुंबई के स्टेशनों पर प्रवासी मजदूरों की भीड़, रेलवे की अपील- ना घबराएं लोगइसे भी पढ़ें-मुंबई के स्टेशनों पर प्रवासी मजदूरों की भीड़, रेलवे की अपील- ना घबराएं लोग

English summary
Indian Railways reduced additional coaches from two Rajdhani Express trains, increased the number of coaches in one Duronto, also issued Covid Guidelines
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X