• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

रेलवे ने शुरू की E-Catering सर्विस, चलती ट्रेन में यात्रियों को फिर से मिलेगा मनपसंद खाना

|

नई दिल्ली। Indian Railways allows e-Catering, भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों के लिए फिर से ई-कैटरिंग (E-Catering) की सुविधा शुरू कर रहा है। कोरोना(coronavirus) के संक्रमण को रोकने के लिए जब देशव्यापी लॉकडाउन(lockdown) लगाए गए तो ट्रेनें भी बंद कर दी गई थीं। कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते सरकार ने ट्रेनों में खाने-पीने की सुविधाओं को खत्म कर दिया। अब सरकार इस फिर से शुरू करने की इजाजत दे दी है। हालांकि यह सुविधा अभी कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही शुरू की जाएगी।

    Indian Railway: Train में मिलेगा मनपसंद खाना, रेलवे ने शुरू की E-Catering सुविधा | वनइंडिया हिंदी
    Railway शुरू कर रहा ई-कैटरिंग की सुविधा

    Railway शुरू कर रहा ई-कैटरिंग की सुविधा

    ई-कैटरिंग सेवा बहाल होने से आईआरसीटीसी की इस सुविधा के माध्यम से यात्री ऑनलाइन ही पसंदीदा रेस्टोरेंट से अपना खाना ऑर्डर कर सकते हैं। ऑर्डर करने के समय यात्रियों को यह बता दिया जाएगा कि उनका खाना किस स्टेशन पर और कितनी देर में पहुंचेगा। इस बात की जानकारी भारतीय रेलवे ने खुद ट्वीट कर दी। बता दें कि IRCTC ने रेल मंत्रालय से चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर ई-केटरिंग सेवा शुरू करने की अनुमति मांगी थी, जिसे रेल मंत्रालय ने स्वीकार कर लिया।

    जारी किए सख्त निर्देश

    जारी किए सख्त निर्देश

    कंपनी ने सख्त दिशानिर्देश दिए हैं, जिसके तहत परिचालन के दौरान कई बार रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों की थर्मल स्कैनिंग होगी। साथ ही कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों को सुरक्षात्मक फेस मास्क या फेस शील्ड का उपयोग करने को कहा गया है। इसके अलावा 99 डिग्री फारेनहाइट से कम तापमान वाले कर्मचारियों को ही खाना बनाने की अनुमति दी गई है। डिलीवरी स्टाफ के लिए भी दिशानिर्देश निर्धारित किए गए हैं।

    इन गाइडलाइंस का करना होगा पालन

    इन गाइडलाइंस का करना होगा पालन

    निर्देशों के मुताबिक स्टाफ द्वारा हाथ धोने के बाद ही ऑर्डर लेना, डिलीवरी कर्मियों द्वारा 'आरोग्य सेतु' ऐप का अनिवार्य इस्तेमाल, जीरो ह्यूमन कॉन्टैक्ट सुनिश्चित करने के लिए कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी, प्रोटेक्टिव फेस मास्क या कवर का लगातार इस्तेमाल और डिलीवरी के बाद डिलीवरी बैग का सैनिटाइजेशन शामिल है। रेलवे की कैंटीन सेवा का लाभ फिलहाल नहीं मिलेगा। यह सभी ट्रेनें को चलने पर शुरू होगी।

    VIDEOS में देखिए अलग-अलग जगहों पर कैसे शुरु हुआ दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्सीनेशन अभियान

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Indian Railways allows e Catering RailRestro to start services soon
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X