• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यात्रियों के लिए रेलवे लेकर आया बेहतरीन सौगात, अब एक टच से मिलेगी सारी जानकारी

By Rizwan
|

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने पहली बार यात्रियों के लिए टच स्क्रीन इंक्वायरी सिस्टम शुरू किया है। इसके जरिए यात्री स्क्रीन पर टच कर सारी जानकारी हासिल कर सकेंगे। 26 जनवरी को नई दिल्ली रेलवे रेलवे स्टेशन पर इस सुविधा को शुरू किया गया है। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन इस तरह की सुविधा देने वाली देश का पहला स्टेशन बन गया है। इस सुविधा को 'रेल यात्री गाइड किऑस्क' नाम दिया गया है। पूछताछ केंद्र पर भीड़ कम करने और स्क्रीन पर आसानी से यात्रियों को जानकारी देने के लिए ये सुविधा शुरू की गई है।

 रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने शुरू की सेवा

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने शुरू की सेवा

रेलवे बोर्ड चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने गणतंत्र दिवस के मौके पर शुक्रवार को इस सेवा को शुरु किया। लोहानी ने स्टेशन पर रेल यात्री गाइड किऑस्क लॉन्च करने के बाद कहा कि अगले दो महीने में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर इस तरह के 15 किऑस्क उपलब्ध कराए जाएंगे, ताकि ज्यादा यात्रियों को इसका लाभ मिल सके। इसके बाद देश के बड़े रेल स्टेशनों पर भी से सेवा शुरू की जाएगी। इस गाइड किऑस्क को दिल्ली डिवीजन ने तैयार किया है। प्रणाली में 40 इंच के 3डी डिजिटाइज्ड रेलवे स्टेशन मैप के साथ टच स्क्रीन किऑस्क शामिल है। स्क्रीन पर टच करते ही ये यात्री की मदद करेगा। इससे ट्रोनों से जुड़ी जानकारी के साथ-साथ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मौजूद अलग-अलग सुविधाओं की जानकारी भी मिलेगी।

गर्मियों की छुट्टियों में 78 स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन

गर्मियों की छुट्टियों में 78 स्पेशल साप्ताहिक ट्रेन

गर्मियों की छुट्टियों में साउथ सेंट्रल रेलवे 78 स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। गर्मियों की छुट्टी में भारी भीड़ से यात्रियों को बचाने के लिए ये ट्रेन चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें साप्ताहिक होंगी, जो कोलकाता और दक्षिण भारत के कई शहरों से गुजरेंगी। ये ट्रेन पॉन्डुचेरी से संतरागची (कोलकाता), चन्नई सेंट्रल से संतरागची, संतरागची से चेन्नई सेंट्रल के लिए चलेंगी। इनसे विल्लुपुरम, नेल्लोर, कटक, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर के यात्रियों को भी फायदा होगा। इनके साथ-साथ इस एरिया के और भी कई स्टेशन पर ये गाड़ियां रुकेंगी।

वेस्टर्न रेलवे ने महिला कर्मचारियों के लिए लगाई नैपकिन मशीन

वेस्टर्न रेलवे ने महिला कर्मचारियों के लिए लगाई नैपकिन मशीन

रेलवे ने महिला कर्मचारियों के लिए लगाई नैपकिन मशीन वेस्टर्न रेलवे ने अपने महिला कर्मचारियों से लिए नई पहल शुरू की है। बीते हफ्ते वेस्टर्न रेलवे ने महिला कर्मचारियों के लिए सेनेटरी नैपकिन वेंड्रिंग मशीन इंस्टॉल करवाई है। वेस्टर्न रेलवे ने चर्चगेट के साथ-साथ छह डिवीजनों में लगवाया है। इन सेनेटरी नैपकिन वेंड्रिंग मशीन से महिला कर्मचारी ऑटोमेटिक तरीके से सेनेटरी पैड ले सकती है। चर्चगेट के अलावा ये सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर मशीन वडोदरा, अहमदाबाद, रतलाम, राजकोट और भावनगर डिविजनों में लगाया गया है। इस सेनेटरी नैपकिन डिस्पेंसर मशीन से पैड लेने के लिए महिला कर्मचारियों को 5 रुपए डालकर लाल बटन दबाना होगा, जिसके बाद बीप की आवाज के साथ सेनेटरी पैड बाहर आ जाएगा।

शताब्दी एक्सप्रेस में यात्री को खाने में परोसा कॉकरोच, देना पड़ा 1.5 लाख का जुर्मानाशताब्दी एक्सप्रेस में यात्री को खाने में परोसा कॉकरोच, देना पड़ा 1.5 लाख का जुर्माना

English summary
Indian Railway launches touch screen inquiry systems for passengers at New Delhi station
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X