• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

यात्रीगण कृप्या ध्यान दें! टिकट बुकिंग को लेकर रेलवे लाया ये शानदार ऑफर

|

नई दिल्ली। ट्रेन में सफर करने वालों को लिए भारतीय रेल कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने एक शानदार ऑफर लाया है। इसके तहत बिना पैसों के भी कंफर्म टिकट बुक किया जा सकेगा। इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर आपका रजिस्टर्ड अकॉउंट होना जरूरी है। इस ऑफर के लिए आईआरसीटीसी ने अर्थशास्त्र फिनटेस प्राइवेट लिमिटेड (ePayLater) के साथ करार किया है। इसमें बुकिं के 14 दिनों के भीतर पेमेंट करने का प्रावधान है।

यात्री को दी जाएगी क्रेडिट लिमिट

यात्री को दी जाएगी क्रेडिट लिमिट

आईआरसीटीसी के इस ऑफर के तहत हर यूजर के लिए एक क्रेडिट लिमिट दी जाएगी। टिकट बुक कराते हुए ये ध्यान देना जरूरी है कि टिकट का दाम उसकी क्रेडिट लिमिट से कम हो। समय रहते पेमेंट कर देने से यूजर की क्रेडिट लिमिट को धीरे धीरे बढ़ा दिया जाएगा। वहीं समय पर भुगतान न करने पर क्रेडिट लिमिट को कम कर दिया जा सकता है।

जानिए क्या है ePayLater का फंडा?

दरअसल इस ePayLater के जरिए कोई यात्री बिना पैसे दिए टिकट को बुक कर सकेगा और उसके पास पैसे भरने के लिए पूरे 14 दिनों का समय होगा। हालांकि बता दें कि इस सुविधा के साथ आपको 3.5 प्रतिशत का अतिरिक्त सर्विस चार्ज देना जरूरी होगा। वहीं 14 दिनों के भीतर टिकट के लिए भुगतान न करने पर यूजर को ब्याज भी चुकाना पड़ सकता है।

कानपुर के पास ट्रेन हादसा, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्‍सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतरे, 45 यात्री घायल

कैसे उठाएं सुविधा का लाभ?

कैसे उठाएं सुविधा का लाभ?

इसके लिए सबसे पहले IRCTC पर अपना अकॉउंट लॉगइन करें। इसके बाद टिकट और ट्रेन से जुड़ी सारी जानकारी डालें और सीधे पेमेंट पेज पर जाएं। यहां आपको क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, BHIM App, नेट बैंकिंग से पेमेंट करने के विकल्प के अलावा ePayLater का विकल्प भी दिखेगा। इस ऑप्शन को चुने और आगे बढ़ें। बता दें कि इसके लिए www.epaylater.in पर भी रजिस्ट्रेशन आवश्यक है।

यह भी पढ़ें- जानिए हरियाणा की हिसार लोकसभा सीट के बारे में विस्तार से

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
indian railway came up with fantastic offer, ticket will get confirmed without money
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X