• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन शुरू, पहले दिन 11 उम्मीदवारों ने पर्चा भरा

Google Oneindia News

नई दिल्ली। आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई। पहले दिन 11 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। ये उम्मीदवार देश के कई राज्यों से हैं। पर्चा दाखिल करने वालों में बिहार के सारण के रहने वाले लालू प्रसाद यादव नाम के शख्स भी शामिल हैं। राष्ट्रपति चुनाव अगले महीने यानी कि 18 जुलाई को होंगे, जिसके लिए नामांकन 29 जून तक चलेगा।

Indian President Election 2022: 11 candidates file nominations on first day

संसदीय सूत्रों के मुताबिक, अब तक दाखिल हुए नामांकन पत्रों में से एक उम्मीदवार का नाम उचित दस्तावेजों के अभाव में खारिज कर दिया गया। बताया जा रहा है कि, उस व्यक्ति ने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए वर्तमान मतदाता सूची में अपना नाम दिखाने वाली प्रविष्टि की प्रमाणित प्रति संलग्न नहीं की थी, जिसमें उम्मीदवार एक मतदाता के रूप में पंजीकृत है। वहीं, जिन लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किए, वे उम्मीदवार दिल्ली, महाराष्ट्र, बिहार, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से थे। एक अधिकारी ने बताया कि, नामांकन प्रक्रिया बुधवार को अधिसूचना जारी होने के साथ शुरू हुई, जिसमें देश के सर्वोच्च संवैधानिक पद पर रिक्त पदों को भरने के लिए निर्वाचकों को बुलाया गया था।

राष्ट्रपति पद के उम्‍मीदवार नाम पर आम सहमति के लिए राजनाथ सिंह ने इन विपक्षी नेताओं से की वार्ताराष्ट्रपति पद के उम्‍मीदवार नाम पर आम सहमति के लिए राजनाथ सिंह ने इन विपक्षी नेताओं से की वार्ता

बता दें कि, इस चुनाव के लिए उम्मीदवार का नामांकन पत्र निर्धारित प्रारूप में बनाया जाना है और प्रस्तावक के रूप में कम से कम 50 मतदाता और समर्थक के रूप में कम से कम 50 निर्वाचकों द्वारा सदस्यता ली जानी चाहिए। वहीं, चुनाव में भाग लेने के लिए 15 हजार रुपये की जमानत राशि भी जमा करानी होगी।

Comments
English summary
Indian President Election 2022: 11 candidates file nominations on first day
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X