नाविक मनीष गिरी ने 22 दिन की छुट्टी ली और करा लिया लिंग परिवर्तन, नौसेना ने नौकरी से हटाया

Subscribe to Oneindia Hindi
Indian Navy sailor undergoes gender change operation, sacked from service | वनइंडिया हिंदी

नई दिल्ली। भारतीय नौसेना के एक नाविक को सेक्स चेंज कराने के चलते अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। नौसेना की ओर से जानकारी दी गई कि नाविक मनीष गिरी ने छुट्टी के दौरान अपना लिंग परिवर्तित करा लिया। यह काम गिरी ने अपने मन से किया था जिसे बाद में बदला भी नहीं जा सकता। बता दें कि गिरी ने नौसेना में भर्ती होने के बाद शामिल होने के दौरान अपनी लैंगिक स्थिति को बदल कर भर्ती के नियमों और अपनी नियुक्ति की योग्यता को तोड़ा है। नौसेना के मौजूदा नियमों के अनुसार नाविक को उसकी लैंगिक और मेडिकल स्थिति के साथ ही भर्ती से जुड़ी नियमावली के चलते उसे नौकरी पर नहीं रखा जा सकता। ऐसे में उसे सेवा से हटा किया गया। बता दें कि नौसेना में नाविक के पद पर सिर्फ पुरुषों की ही भर्ती होती है। नौसेना को पहली बार ऐसी किसी स्थिति का सामना करना पड़ा।

नाविक ने चेंज कराया सेक्स, भारतीय नौसेना ने नौकरी से निकाला

इससे पहले गिरी ने पत्रकारों को बताया था कि वो पुरूष थे। 7 साल पहले पूर्वी नेवल कमांड के मरीन इंजनियरिंग विभा में बतौर सिपाही भर्ती हुए थे। साल 2016 में गिरी ने एक डॉक्टर से बात कर अपना इलाज कराया। हालांकि कुछ दिनों बाद उन्हें यह महसूस हुआ कि उनके पास कोई विकल्प नहीं है ऐसे में गिरी ने 22 दिन की छुट्टी ली और फिर दिल्ली में सेक्स सर्जरी कराई।

सर्जरी के बाद गिरी विशाखापत्तनम नौसेना बेस पर वापस आए लेकिन महिला बनकर। गिरी ने अपने बाल बढ़ा लिए थे और साड़ी पहनना शुरू कर दिया था। नौसेना ने गिरी का मामला रक्षा मंत्रालय को भेजा गया था, जहां से इन्हें निकालने का फैसला किया गया। नौसेना ने उन नियमों के तहत गिरी को हटाया गया है जिस के अनुसार यह बता दिया जाता है कि सेवा की कोई आवश्यकता नहीं है।

ये भी पढ़ें: भारत के समुद्री जहाज पर डाकूओं का हमला, तभी पहुंच गया INS त्रिशूल

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Sailor Manish Giri took a 22-day leave and made gay change, navy removed from the job

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.