भारत से टकराव के बीच चीन ने लॉन्‍च किया ये 'महाविध्‍वंसक' हथियार

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। सिक्किम में भारतीय सैनिकों के साथ टकराव और भारत-अमेरिका संबंधों में गर्मजोशी से चिढ़े चीन ने बुधवार को शंघाई में अपना 'महाविध्‍वंसक' हथियार लॉन्‍च किया। इस नए गाइडेड मिसाइल डेस्‍ट्रॉयर का निर्माण चीन ने पूरी तरह देश में ही किया है। इस बेहद खतरनाक युद्धपोत का वजन 10,000 टन है।

भारत से टकराव के बीच चीन ने लॉन्‍च की ये 'महाविध्‍वंसक' हथियार

इसका निर्माण चाइना स्टेट शिपबिल्डिंग कॉर्पोरेशन ने किया है, जो कि चीन की सबसे बड़ी जहाज बनाने वाली कंपनी है।इस मिसाइल डेस्‍ट्रॉयर में नई तरह की हवाई सुरक्षा तकनीक के अलावा मिसाइल, जहाज और पनडुब्बी-रोधी हथियारों का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही, अपने लक्ष्य पर निशाना बनाने के लिए इसमें अति-विकसित तकनीक इस्‍तेमाल की गई है।

इस वॉरशिप को 2018 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद थी, लेकिन चीन ने अनुमानित समय से पहले ही इसे तैयार कर लिया है। नौसेना में शामिल किए जाने से पहले इस वॉ‍रशिप को कई परीक्षणों से गुजरना है।

यह वॉरशिप एंटी-एयर, एंटी-मिसाइल, एंटी-वेसल और एंटी-सबमरीन क्षमताओं से लैस है। भारतीय मीडिया ने चीन के मिसाइल डेस्‍ट्रॉयर को लेकर चिंता जाहिर की है। विशेषज्ञों के मुताबिक, भारतीय नौसेना के पास चीन के इस नए डेस्‍ट्रॉयर के समान क्षमता वाला एक भी डेस्‍ट्रॉयर नहीं है।

साउथ चाइना सी में चीन लगातार अपनी ताकत बढ़ा रहा है। जापान, अमेरिका और वियतनाम जैसे देशों के साथ उसका टकराव चल रहा है। ऐसे में उसकी नौसेना को काफी ताकत मिलेगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian Navy Outgunned As China Launches Its Biggest Destroyer
Please Wait while comments are loading...