• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

संयुक्त राष्ट्र में बढ़ रहा भारत का प्रभाव, अब IFS नागराज नायडू संभालेंगे ब्यूरोक्रेसी की कमान

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 10 जून: संयुक्त राष्ट्र में एक बार फिर भारतीय अधिकारी का नाम चर्चा में है, जहां भारतीय विदेश सेवा (IFS) के अधिकारी के. नागराज नायडू अगले एक साल तक यूएन ब्यूरोक्रेसी का नेतृत्व करेंगे। उन्हें ये जिम्मेदारी मालदीव के विदेश मंत्री और संयुक्त राष्ट्र महासभा के प्रेसिडेंट अब्दुल्ला शाहिद ने सौंपी है। इसके अलावा नायडू अगले एक साल तक शाहिद के सहायक के रूप में भी काम करेंगे, क्योंकि उन्हें शेफ डू कैबिनेट नियुक्त किया गया है। शेफ डू का मतलब निजी सचिव होता है।

naidu

प्रेसिडेंट शाहिद ने ट्वीट कर लिखा कि मैंने राजदूत थिलमीज़ा हुसैन को पीजीए का विशेष दूत नियुक्त किया है। इसके अलावा राजदूत नागराज नायडू कुमार को अपना शेफ डे कैबिनेट नियुक्त किया है। वे #PresidencyOfHope के लिए मेरे दृष्टिकोण को प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। वैसे हुसैन संयुक्त राष्ट्र में मालदीव के स्थायी प्रतिनिधि हैं। साथ ही वो अमेरिका और कनाडा के राजदूत की भी जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

इजरायल की जांच करेगा संयुक्त राष्ट्र, भड़के इजरायल ने पाकिस्तान को जमकर फटकारा, बताया पाखंडी देशइजरायल की जांच करेगा संयुक्त राष्ट्र, भड़के इजरायल ने पाकिस्तान को जमकर फटकारा, बताया पाखंडी देश

वहीं नायडू संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि हैं, अब उनको प्रतिनियुक्त पर फिर से संयुक्त राष्ट्र भेजा जाएगा, जो वहां पर नौकरशाही का नेतृत्व करेंगे। ये एक तरह से प्रधानमंत्री के मुख्य सचिव के पद जैसा है। नायडू संभवत: इस पद पर नामित होने वाले पहले भारतीय राजनयिक होंगे। इसके अलावा ये नियुक्त इस बात का भी प्रमाण है कि यूएन में भारत का प्रभाव लगातार बढ़ रहा है।

English summary
Indian IFS officer K Nagaraj Naidu UN bureaucracy Abdulla Shahid
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X