• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ऑपरेशन गंगा: रोमानिया से छात्रों की चौथी फ्लाइट रवाना, यूक्रेन में फंसे बिहार के 273 छात्र

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 27 फरवरी: युद्धग्रस्त देश यूक्रेन की स्थिति भयानक दौर से गुजर रही है। गुरुवार (24 फरवरी) से शुरू हुए रूसी सेना के हमले रविवार को भी लगातार जारी है। ऐसे में लोग जान बचाकर यूक्रेन की राजधानी कीव सहित अन्य शहरों को छोड़ रहे हैं। इस बीच यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को वहां से निकालने का काम भी सरकार की तरफ से किया जा रहा है। कल यानी शनिवार को 219 छात्रों की पहली निकाली फ्लाइट रोमानिया से मुंबई पहुंची। वहीं अब हंगरी और रोमानिया से भारतीय नागरिकों को लेकर ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ानें दिल्ली के लिए रवाना हुई।

Recommended Video

    Russia Ukraine War: यूक्रेन में फंसे Indian Students पहुंचे देश, बताई आपबीती | वनइंडिया हिंदी
    Operation Ganga

    बुडापेस्ट और बुखारेस्ट से फ्लाइट रवाना

    विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने छात्रों की निकाली को लेकर बताया कि भारत सरकार का ऑपरेशन गंगा चल रहा है, जिसके तहत 198 भारतीय नागरिकों को सुरक्षित दिल्ली लाने के लिए चौथी फ्लाइट रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से रवाना हो गई है। वहीं बुडापेस्ट (हंगरी) से 240 भारतीय नागरिकों को लेकर तीसरी उड़ान दिल्ली के लिए रवाना हो चुकी है। दरअसल, यूक्रेन में एयर स्पेस पूरी तरह से बंद है। ऐसे में पड़ोसी देश रोमानिया और हंगरी से भारतीय छात्रों को फ्लाइट के जरिए वतन वापसी कराई जा रही है।

    250 भारतीय पहुंचे दिल्ली

    इससे पहले रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से 250 भारतीय नागरिकों को लेकर दूसरी उड़ान दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंची, जिनका केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने दिल्ली हवाईअड्डे पर स्वागत किया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सरकार का ये अभियान तब तक जारी रहेगा जबतक की सभी नागरिकों को सुरक्षित भारत ना ले आएं।

    बेंगलुरु और हैदराबाद भी उतरी फ्लाइट

    वहीं कर्नाटक के बेंगलुरु एयरपोर्ट पर भी यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों की एक फ्लाइट पहुंची, जिसमें आए भारत वापस आईं एक छात्रा ने बताया कि रोमानिया और यूक्रेन में भारतीय दूतावासों ने शानदार काम किया, वे सक्रिय हैं। हम प्रधानमंत्री समेत पूरी भारत सरकार का बुहत धन्यवाद करते हैं। इस दौरान कर्नाटक के मंत्री आर अशोक ने यूक्रेन से आए राज्य के छात्रों का स्वागत किया। ऐसे ही एक और फ्लाइट भारतीय छात्रों को लेकर हैदराबाद एयरपोर्ट पहुंचे। भारतीय छात्रों का एयरपोर्ट पर स्वागत किया गया।

    'मातृभूमि में आपका स्वागत है!' यूक्रेन में फंसे 219 भारतीय छात्रों को लेकर मुंबई पहुंची पहली फ्लाइट'मातृभूमि में आपका स्वागत है!' यूक्रेन में फंसे 219 भारतीय छात्रों को लेकर मुंबई पहुंची पहली फ्लाइट

    यूक्रेन में फंसे बिहार के लगभग 273 छात्र

    एक और फ्लाइट यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को लेकर पटना पहुंची। जहां पटना एयरपोर्ट पर एक छात्र ने बताया कि हम वापस आ गए है तो बहुत खुशी हो रही है। यूक्रेन में हालात बहुत खराब है। वहीं बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि यूक्रेन में फंसे बिहार के लगभग 273 छात्रों की लिस्ट आई है और ये संख्या बढ़ सकती है। वो सब बिहार वापस कैसे आए इसके लिए हम चिंतित हैं। बिहार सरकार उन्हें सरकारी खर्च में घर पहुंचाएगी। हम विदेश मंत्रालय के साथ तालमेल बैठा रहे हैं।

    Comments
    English summary
    Russia Ukraine Conflict indian govt Operation Ganga is underway Indian students flight left from Bucharest and Budapest
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X