पाकिस्तान, चीन, बांग्लादेश सीमा पर पुख्ता इंतजाम के लिए सरकार बनाएगी 15 नई बटालियन

Posted By: Amit J
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पाकिस्तान, चीन और बांग्लादेश सीमा पर पुख्ता इंतजाम करने के लिए सरकार 15 नई बटालियन तैयार कर रही है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बीएसएफ में 6 और आईटीबीपी में 9 नई बटालियनों को बनाने पर 'सक्रियता से विचार' हो रहा है। इनमें से हर बटैलियन में करीब 1,000 ऑपरेशनल जवान और अफसर शामिल होते हैं। सूत्रों के मुताबिक सीमाओं पर मैनपावर को बढ़ाने के लिए सरकार ने पूरी रणनीति भी बना ली है।

इसलिए तैयार होगी नई बटालियन

इसलिए तैयार होगी नई बटालियन

बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, सीमा पार से होने वाली अवैध गतिविधियों को रोकने के लिए नई बटालियन तैयार की जा रही है। हालांकि, अभी यह तय नहीं हो पाया है कि बटालियन कहां बनेंगी, लेकिन पाकिस्तान से लेकर बांग्लादेश की सीमा पर होने वाली खतरनाक गतिविधियों को काबू पाने के लिए इस प्रकार के नई बटालियन बनाने की योजना बनाई जा रही है। सीमा पार से अवैध माइग्रेशन, घुसपैठ, ड्रग्स और मानव तस्करी के खतरे को रोकने के लिए नई बटालियन तैयार की जाएगी।

बीएसएफ और आईटीबीपी में 15 नई बटालियन

बीएसएफ और आईटीबीपी में 15 नई बटालियन

सीमा पर तैनात देश की सुरक्षा के लिए दो अहम बलों में से बीएसएफ और आईटीबीपी में 15 नई बनाने की योजना बन रही। आईटीबीपी के एक अधिकारी ने बताया कि पहले 12 नई बटालियनों को बनाने पर विचार हुआ था, लेकिन निकट भविष्य में फोर्स को 9 नई बटालियनों की जरूरत है।

सीमा पर बढ़ रहा है तनाव

सीमा पर बढ़ रहा है तनाव

हाल ही के दिनों में सीमा पर जबरदस्त तनाव देखने को मिला है। पाकिस्तान की ओर से सीमा पर लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है और हाल ही में दोनों देशो के बीच कई बार मुठभेड़ भी हुई है। चीन से लगने वाली एलएसी पर भी डोकलाम के अलावा हाल ही में अरूणाचल और सिक्किम के आस-पास चीनी सेना का अतिक्रमण बढ़ा है। वहीं, बांग्लादेश की बात की जाए तो वहां से अवैध माइग्रेशन और ड्रग्स तस्करी की अक्सर खबरे आती रहती है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Indian government to raise 15 new battalions for security purpose on China, Pakistan, Bangladesh border

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.