• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आतंकवाद पर केंद्र सरकार की बड़ी चोट, हाफिज सईद के बहनोई समेत 18 लोगों को घोषित किया आंतकी

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। भारत में आतंकवाद के खात्मे को लेकर प्रतिबद्ध केंद्र सरकार ने आज (27 अक्टूबर) यूएपीए अधिनियम 1967 (2019 में संशोधित) के तहत 18 और लोगों को आतंकवादी घोषित किया है। मंगलवार को नामों की घोषणा करते हुए गृह मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार आतंकवाद के खिलाफ अपनी जीरो टॉलरेंस की नीति पर पूरी तरह कामय है। गृह मंत्रालय ने बताया, राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने और आतंकवाद को सहन न करने की अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए सरकार ने UAPA अधिनियम 1967 (2019 में संशोधित) के प्रावधानों के तहत अठारह और व्यक्तियों को नामित आतंकवादी घोषित किया है।

Indian government declared 18 people terrorists including Hafiz Saeed brother-in-law

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने आतंकवाद से निपटने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं, गृह मंत्रालय द्वारा जारी आतंकियों की लिस्ट में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी शामिल हैं। इनमें 26/11 मुंबई हमले में आरोपी लश्कर का यूसुफ मुजम्मिल, अब्दुर रहमान मक्की - लश्कर चीफ हाफिज सईद का बहनोई, 1999 में कंधार lC-814 अपहरणकर्ता यूसुफ अजहर, बॉम्बे ब्लास्ट का मास्टर माइंड टाइगर मेमन समेत अंडर वर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी रहे छोटा शकील, हिज्बुल मुजाहिद्दीन का सरगना सैयद सलाहुद्दीन और इंडियन मुजाहिद्दीन के भटकल बंधुओं का भी नाम शामिल है।

जुलाई, 2019 में पास हुआ था बिल
बता दें कि आतंकवाद की कमर तोड़ने के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) संशोधन बिल, 2019 को पिछले वर्ष जुलाई में लोकसभा में पेश किया था। इस बिल को 24 जुलाई को ही लोकसभा से मंजूरी मिल गई थी। बता दें कि यह बिल गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) एक्ट, 1967 में संशोधन के बाद पास हुआ ता। केंद्र की मोदी सरकार ने पुराने एक्ट में कुछ बदलाव किया था ताकि आतंकी और नक्सलवादी गतिविधियों पर काबू और भारत के खिलाफ हो रही आतंकी गतिविधियों से कड़ाई से निपटा जा सके।

यह भी पढ़ें: अमेरिकी मदद का पाकिस्तान करता था आतंकवाद के लिए इस्तेमाल, ट्रंप ने अरबों डॉलर की सहायता रोकी- निक्की हेली

English summary
Indian government declared 18 people terrorists including Hafiz Saeed brother-in-law
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X