• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

पाकिस्तान के नए नक्शे पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा- आतंकवाद के दम पर जमीन हथियाना चाहता है PAK

|

नई दिल्ली। पाकिस्तान द्वारा नए मानचित्र में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और पश्चिमी गुजरात को अपना बताने पर भारतीय विदेश मंत्रालय की तरफ से प्रतिक्रिया सामने आई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद के दम पर जमीन हथियाना चाहता है। बता दें कि इससे पहले मंगलवार के भारत ने पाकिस्तान की इस नापाक हरकत पर तीखी प्रतिक्रिया दी थी। भारत ने पाकिस्तान के नक्शे को 'राजनीतिक मूर्खता' करार दिया और कहा थे कि इस तरह के 'हास्यास्पद अभिकथनों' की न तो कानूनी वैधता है और न ही कोई अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता।

On the new map of Pakistan, the Indian Foreign Ministry said Pak wants to grab land on the strength of terrorism

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कुलभूषण जाधव मामले पर बोलते हुए उन्होंने बातया कि कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने कहा था कि उसने कोर्ट के आदेश के बाद भारत से संपर्क किया था लेकिन विदेश मंत्रालय का कहना है कि पाकिस्तान से इस संबंध में कोई बात नहीं हुई है।

    Pakistan ने अपने नए Map में Gujarat के इस इलाके को बताया अपना हिस्सा | वनइंडिया हिंदी

    बता दें कि पाकिस्‍तान के नए नक्‍शे ने कई लोगों को हैरान कर दिया है। अभी तक जो पाकिस्‍तान जम्‍मू कश्‍मीर पर दावा करता था अब गुजरात के हिस्सों को भी अपना बताने लगा है। गुजरात का जूनागढ़ और मनवादर को सन् 1948 में जनमत संग्रह के बाद भारत में शामिल कर लिया गया था। कहा जा रहा है कि पाकिस्‍तान की नजरें यहां मौजूद खनिज संपदाओं पर हैं। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के मुताबिक सर क्रीक पर भारत जो दावा करता था, नक्शे में उसे अब खारिज कर दिया है। पाक का दावा है कि उसकी सीमा पूर्वी तट की ओर है जबकि भारत का दावा है कि यह पश्चिम की ओर है।

    पाकिस्तान का कहना है कि यहां भारत, पाकिस्तान के सैकड़ों किलोमीटर के ईईजेड पर कब्जा करना चाहता है।70 साल से सर क्रीक को लेकर विवाद जारी है। कच्छ के रण के दलदल के क्षेत्र में सर क्रीक 96 किमी चौड़ा पानी से जुड़ा मुद्दा है। पहले इसे बाण-गंगा के नाम से जाना जाता था। यह अरब सागर में खुलता है और एक तरह से गुजरात के रण को पाकिस्तान के सिंध प्रांत से अलग करता है। इसे लेकर कच्छ और सिंध के बीच समुद्री सीमा पर विवाद है।

    कोरोना से ठीक हुए मरीजों का फेफड़ा हो जाता है खराब? सर्वे में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    On the new map of Pakistan, the Indian Foreign Ministry said Pak wants to grab land on the strength of terrorism
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X