• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

भारतीय कंपनियों ने रूस से मांगी कोरोना वैक्सीन के ट्रायल की जानकारी, यहां भी तैयार होगा टीका!

|

नई दिल्ली। रूस ने कहा है कि उसने कोरोना वायरस की वैक्सीन बना ली है। रूस के राष्ट्रपति मंगलवार को इसकी घोषणा कर चुके हैं। रूस की वैक्सीन में भारत की कंपनियां भी दिलचस्पी दिखा रही हैं। भारत की कंपनियों ने रूस से वैक्सीन के ट्रायल की प्रक्रिया के बारे में जानकारी मांगी है। अगर भारतीय कंपनियों की डील फाइनल हो जाती है, तो फिर से ये वैक्सीन भारत में भी बनाई जा सकती है।

कोरोना वैक्सीन: ऑक्सफोर्ड ही नहीं, ये 6 वैक्सीन भी पहुंच चुकी हैं थर्ड फेज के ट्रायल में

    74th Independence day: PM Modi ने Corona Vaccine पर लाल किले से किया बड़ा ऐलान | वनइंडिया हिंदी
    आरडीआईएफ ने ही दिया है वैक्सीन ट्रायल के लिए फंड

    आरडीआईएफ ने ही दिया है वैक्सीन ट्रायल के लिए फंड

    रूस में तैयार की गई कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी के बारे में जानकारी देने के अधिकार रसियन डायरेक्टर इंवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) के पास हैं। ऐसे में भारतीय कंपनियों ने आईडीआईएफ से वैक्सीन के फेज वन और फेज-टू के क्नीनिक्ल ट्रायल से जुड़ी जानकारियां मांगी हैं। रूसी दूतावास से जुड़े सूत्र ने कहा है कि भारतीय कंपनिया आरडीआईएफ से संपर्क में हैं। हालांकि इस मामले में बात कितनी आगे बढ़ी है, इस पर अभी ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी है।

    रूसी राष्ट्रपति ने की है वैक्सीन की घोषणा

    रूसी राष्ट्रपति ने की है वैक्सीन की घोषणा

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार को घोषणा की थी उनके देश ने कोरोना की वैक्सीन बना ली है। रूस व्यापक रूप से उपयोग के लिए कोरोना वायरस वैक्सीन को मंजूरी देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। पुतिन ने दावा किया है कि यह दवा पूरी तरह से सुरक्षित है और असरदार है। रूसी के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि इस टीके की पहली खेप अगले दो हफ्तों में आ जाएगी और पहले ये मुख्य तौर पर डॉक्टरों को दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनकी अक्टूबर महीने से बड़ी संख्या में लोगों का टीकाकरण शुरू करने की योजना है।

    हम लोगों को इसकी जानकारी देंगे: रूसी स्वास्थ्य मंत्री

    हम लोगों को इसकी जानकारी देंगे: रूसी स्वास्थ्य मंत्री

    रूस के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि हम कोरोना की अपनी वैक्सीन के प्री-क्लिनिकल, क्लिनिकल और पूरी प्रक्रिया के बारे में प्रकाशित करेंगे। इससे जुड़ा डाटा भी पब्लिश किया जाएगा। रूस में बनाई गई कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने शुक्रवार को कहा, उनके देश में तैयार हुई कोविड19 वैक्सीन को लेकर जो सवाल किए जा रहे हैं, वो ज्यादातर परीक्षणों के बारे में उपलब्ध जानकारी की कमी से संबंधित है। कई लोग कह रहे हैं कि परीक्षण कैसे हुए, उनकी क्या प्रक्रिया थी। इसके बारे में रूस ने जानकारी नहीं दी है। इन सब सवालों का का जवाब आने वाले दिनों में मिल जाएगा। सोमवार तक सभी ट्रायल्स ​ के बारे में जानकारी प्रकाशित कर दी जाएगी।

    ये भी पढ़िए-12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Indian companies sought details of trials of Russian coronavirus vaccine Sputnik V
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X