• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इंडियन कोस्ट गार्ड फ्लीट में शामिल हुआ 'सजग', बिना आपूर्ति के एक महीने समुद्र में रह सकता है ये जहाज

|
Google Oneindia News

पोरबंदर, 12 जून: भारतीय तटरक्षक बल को नई ताकत मिली है। शनिवार को गुजरात के पोरबंदर में कोस्ट गार्ड शिप फ्लीट में 'सजग' को शामिल कर लिया गया है। 'सजग' ने पोरबंदर में की मॉकड्रिल भी की है। इस जहाज को 29 मई को कमीशन किया गया था। कोस्ट गार्ड रीजन (उत्तर पश्चिम) के कमांडर ने बताया है कि यह जहाज बिना बाहरी आपूर्ति के समुद्र में एक महीने तक रह सकता है। यह एक बहुउद्देशीय जहाज है। इसमें 15-16 अधिकारी और 90-100 जवान रह सकते हैं।

 Indian Coast Guard ship Sajag commissioned on May 29 joins ship fleet in Porbandar Gujarat

इंडियन कोस्ट गार्ड के बेड़े में अत्याधुनिक संसाधनों से सुसज्जित और पेट्रोलिंग करने वाला स्वदेशी जहाज सजग 29 मई को लाया गया था। जिसे अब फ्लीट में शामिल लिया गया है। आइसीजी जहाज 'सजग' पांच अपतटीय गश्ती जहाजों की श्रृंखला में तीसरे नंबर का है। गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने इसे डिजाइन किया और बनाया है।

    Ranbankure: Indian Coast Gaurd Fleet में शामिल Sajag, जानिए इसके बारे में | वनइंडिया हिंदी

     Indian Coast Guard ship Sajag commissioned on May 29 joins ship fleet in Porbandar Gujarat

    गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ऑफशोर पेट्रोलिंग करने वाले पांच जहाज बना रहा है, जिनमें से ये तीसरा जहाज है जो अब इंडियन कोस्ट अब इंडियन कोस्ट गार्ड के बेड़े में शामिल हो गया है। इस पूरे प्रोग्राम को प्रधानमंत्री मोदी ने नवंबर, 2016 में लॉन्च किया गया था, जिसमें ये जिसमें ये पांच अत्याधुनिक तकनीकी से सुसज्जित जहाज बनाने का विजन रखा गया था। इंडियन कोस्ट गार्ड की ताकत में इजाफा करना और देश के एक्सक्लूसिव इकोनोमिक जोन की सुरक्षा करना इनको तैयार किए जाने का मकसद है।

    दिग्विजय सिंह के आर्किटल 370 पर बयान को लेकर भाजपा हमलावर, राहुल से मांगा जवाबदिग्विजय सिंह के आर्किटल 370 पर बयान को लेकर भाजपा हमलावर, राहुल से मांगा जवाब

    इंडियन कोस्ट गार्ड को ताकत देने के लिए इन जहाजों में एडवांस तकनीक और कंप्यूटराइज कंट्रोल्स सिस्टम हैं। इससे समुद्र में दुश्मनों की निगरानी रखने वाली इंडियन कोस्ट गार्ड की ताकत में काफी इजाफा होगा और उनको आसानी भी होगी।

    English summary
    Indian Coast Guard ship Sajag commissioned on May 29 joins ship fleet in Porbandar Gujarat
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X