• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

चीन के साथ 9वें दौर की कमांडर स्तरीय बैठक को भारतीय सेना ने बताया सकारात्मक, अगली मीटिंग भी जल्द

|

नई दिल्ली। भारत और चीन के बीच रविवार को कमांडर स्तर की 9वें राउंड की वार्ता हुई। करीब 15 घंटे तक ये बैठक चली। बैठक को लेकर आज (25 जनवरी) भारतीय सेना की ओर से जानकारी दी गई है। भारतीय सेना के पीआरओ की ओर से कहा गया है कि 24 जनवरी को भारत और चीन के बीच कॉर्प्स कमांडर लेवल की बैठक में एलएसी पर तनाव घटाने को लेकर दोनों पक्षों के बीच काफी अहम बातचीत हुई।

Indian Army On 9th round China India Corps Commander Level Meeting Two sides agreed that meeting was positive practical and constructive
    India-China Talk: आज फिर भारत और चीन के Military Commander होंगे आमने सामने | वनइंडिया हिंदी

    भारतीय सेना की ओर से कहा गया है कि बैठक में शामिल दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि वार्ता का यह दौर सकारात्मक, व्यावहारिक और रचनात्मक था। जिसने आपसी विश्वास और समझ को बढ़ाया। दोनों ही पक्ष फ्रंटलाइन के सैनिकों को कम करने और तनाव घटाने पर सहमत हुए। बैठक में भारत और चीन दोनों के सैन्य अधिकारियों ने ये भी माना की बातचीत जारी रहनी चाहिए। ऐसे में फैसला हुआ कि अगले दौर की कोर कमांडर लेवल मीटिंग भी जल्दी ही की जाएगी।

    पूर्वी लद्दाख में चल रहे तनाव को लेकर रविवार को भारत और चीन के बीच चुशुल सेक्टर के मोल्डी में 9वें दौर की कमांडर स्तर की बातचीत हुई है। रविवार को भारत और चीन के मध्य 9वें दौर की बातचीत देर रात ढाई बजे तक चली। 15 घंटे तक चली ये मैराथन वार्ता ईस्टर्न लद्दाख स्थित चुशुल सेक्टर के मोल्डो में हुई, वार्ता में मुख्य रूप से दोनों देशों ने अपनी सेनाओं को एलएसी पर पीछे हटने को लेकर बातचीत की। दोनों देशों के बीच 8वें दौर की बातचीत पिछले साल छह नवंबर को हुई थी। इसके बाद तब से कोई बातचीत नहीं हो पाई थी। ऐसे में ये बैठक काफी अहम मानी जा रही थी। खास बात ये है कि दोनों पक्षों ने इस बैठक को काफी बेहतर कहा है।

    भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच लद्दाख में करीब आठ महीनों से लगातार गतिरोध बना हुआ है। जून में गलवान घाटी में भारत और चीन के सैनिकों के बीच भंयकर झड़प हुई थी। इसमें भारत के 20 सैनिकों की जान चली गई थी। इसके बाद हालाक काफी ज्यादा बिगड़ गए थे। हालांकि बाद में कुछ सुधार जरूर हुआ लेकिन राजनयिक और सैन्य वार्ता के कई दौर के बावजूद सीमा पर तनाव बना हुआ है। हाल ही में सिक्किम के ना कुला में भी भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुए झड़प हुई है। हालांकि इसे मामूली झड़प बताया गया है।

    ये भी पढ़ें- क्या राष्ट्रपति भवन में नेताजी की जगह लगा दी गई उनका रोल करने वाले एक्टर की तस्वीर?

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Indian Army On 9th round China India Corps Commander Level Meeting Two sides agreed that meeting was positive practical and constructive
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X